India Post Bharti 2021: डाक विभाग में निकली बम्पर भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

India Post Bharti 2021: भारतीय डाक विभाग के द्वारा तेलंगाना आंध्र प्रदेश के पोस्ट ऑफिस विभाग में 32०० भर्तियां निकाली गई है. हम आपको बता दें यह भारतीय डाक विभाग के द्वारा ही निकाली गई है. जो कि ग्रामीण डाक सेवा के अंतर्गत आ रही है यदि आप इस डाक सेवा के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है. इसके लिए 18 नवंबर आखरी डेट है. इसके बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे. अभ्यर्थियों का चयन मेरिट सूची के अनुसार किया जाएगा.

India Post Bharti 2021

 डाक विभाग की सूचना

 भारतीय डाक विभाग में  ग्रामीण डाक सेवा के लिए बंपर भर्तियां निकाली है. हम आपको बता दें कि डाक विभाग के द्वारा कुल 3446 पदों पर भर्तियां होनी है.यह भर्तियां आंध्र प्रदेश तेलंगाना के लिए निकाली गई है. इन पदों पर आवेदन के लिए अंतिम तारीख 18 नवंबर है. आवेदन करने के लिए आपको डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पोस्ट पर जाना होगा. ध्यान रखें कि 18 नवंबर के बाद आपके आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे.

 India Post Bharti कितनी निकली है भर्तियां

भारतीय डाक विभाग के ग्रामीण डाक सेवा वैकेंसी के अंतर्गत 2 राज्यों में डाक सेवकों की भर्ती होनी है. हम आपको बता दें कि तेलंगाना में 1150 और आंध्र प्रदेश में 2296 भर्तियां होनी है. इसके बारे में आपको अधिक जानकारी डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगी अथवा इसके नोटिफिकेशंस भी आपको सरकारी वेबसाइट पर प्राप्त हो जाएंगे. यदि आपके पास डाक विभाग में भर्ती होने के लिए उचित योग्यता है. तो आपको इसके लिए अवश्य ही आवेदन करना चाहिए.

 शैक्षिक योग्यता

 डाक विभाग द्वारा निकाली गई भर्तियों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा बारहवीं उत्तीर्ण होने चाहिए.अभ्यार्थियों को स्थानीय भाषा के साथ अंग्रेजी भाषा की जानकारी होनी चाहिए.अधीक्षक योग्यता संबंधी जानकारी के लिए अभ्यर्थियों को डाक विभाग के अधिकारी वेबसाइट पर जाना चाहिए

 अधिकतम आयु सीमा

 डाक विभाग के द्वारा जो भर्तियां निकाली गई है. उसमें आवेदन करने वाले लोगों की उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच में होनी चाहिए. ओबीसी वर्ग के लिए आयु सीमा 3 वर्ष बढ़ाई गई है. इसके अलावा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लोगों के लिए 5 वर्ष की अतिरिक्त छूट भी प्रदान की गई है. हम आपको बता दें, कि इन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन करने के लिए उनकी शैक्षिक योग्यता को प्राथमिकता दी जाएगी और आवेदन के बाद अभ्यर्थियों की एक मेरिट सूची तैयार होगी.इस मेरिट सूची के आधार पर ही डाक विभाग में नियुक्तियां सुनिश्चित की जाएगी.

 आवेदन करने की अंतिम तिथि

 डाक विभाग के द्वारा आंध्र प्रदेश और तेलंगाना राज्य के लिए बंपर भर्तियां निकाली गई है. इस वैकेंसी को 3 नवंबर 2021 को शुरू किया गया था तथा 18 नवंबर 2021 को आवेदन की अंतिम तिथि है इसीलिए आप जल्द से जल्द अपने आवेदन सुनिश्चित करने नहीं, तो बाद में आपके आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे.

 जरूरी डॉक्यूमेंट

 यदि आप भी डाक विभाग के द्वारा आंध्र प्रदेश और तेलंगाना राज्य में निकली भर्तियों के लिए आवेदन करना चाहते है. तो आपके पास अपनी 10वीं और 12वीं कक्षा की मार्कशीट होनी चाहिए. इसके अलावा अभ्यार्थी के पास अपना आधार कार्ड,बैंक अकाउंट, पहचान पत्र, पासपोर्ट साइज की फोटो, जाति प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र इत्यादि होना. चाहिए. दसवीं कक्षा की मार्कशीट इसलिए जरूरी होती है क्योंकि इसमें अभ्यार्थी की जन्मतिथि दर्ज होती है. जन्मतिथि सत्यापन के लिए यह एक जरूरी दस्तावेज है

क्या है पोस्टमैन के कार्य

भारतीय पोस्ट ऑफिस दुनिया का सबसे बड़ा पोस्ट विभाग है यहां पर लगभग 500000 से अधिक कर्मचारी काम करते है. पोस्ट ऑफिस के कर्मचारी बहुत ही मेहनती होते है. यह दूरदराज के उन  राज्यों में भी खत पहुंचाने का काम करते है. जहां पर ज्यादातर लोग काम करने से मना कर देते है. हम आपको बताते है कि एक पोस्टमैन के क्या कार्य होते है.

पोस्टमैन सेवक के रूप में काम करता है. इसका काम लोगों के घर जाकर चिट्ठी पहुंचाना होता है.गांव से लेकर शहर तक साहिब दुनिया कितनी भी क्यों ना बदल जाए.पोस्टमैन का कार्य कभी नहीं बदला है. पोस्टमैन चिट्ठी बांटने के अलावा लोगों को मनीआर्डर भी पहुंचाने का काम करते है.

डाक विभाग के द्वारा डाकुओं को 10000 से ₹12000 तक के बीच में सरकारी वेतन दिया जाता है. इसके अलावा इनको अन्य भत्ते भी प्रदान किए जाते है. सैलरी के साथ-साथ डाक विभाग के कर्मचारियों को स्वास्थ्य सेवाएं जैसी मूलभूत सुविधाएं भी प्रदान की जाती है.

 आवेदन के लिए फीस

 यदि आप भी डाक विभाग के द्वारा निकाली गई इस बंपर भर्ती में आवेदन करना चाहते है, तो आपको पंजीकरण शुल्क अदा करना होगा हम आपको बता दें कि जनरल और ओबीसी कैटेगरी के लोगों को ₹100 पंजीकरण शुल्क अदा करने होंगे, जबकि महिलाओं sc-st और पीडब्ल्यूडी के कैटेगरी वाले लोगों को भी ₹100 अदा करने होंगे. इसके और अधिक जानकारी के लिए आप इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर सर्च कर सकते है.

और भी जानें..

Leave a Comment