IND vs SA 1st ODI: पहले वनडे में दक्षिण अफ्रीका ने रचा इतिहास, बना डाले कई बड़े रिकॉर्ड

IND vs SA 1st ODI भारत और दक्षिण अफ्रीका (India versus South africa) के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला पार्ल में खेला जा रहा है। आज के मैच में दक्षिण अफ्रीकी टीम ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम बनाकर इतिहास रच डाला।

IND vs SA 1st ODI: पहले वनडे में दक्षिण अफ्रीका ने रचा इतिहास, बना डाले कई बड़े रिकॉर्ड

दक्षिण अफ्रीका ने पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। अफ्रीकी टीम ने 4 विकेट खोकर 50 ओवरों में 296 रन बनाए। भारतीय टीम को पहला वनडे अपने नाम करने के लिए 297 रन बनाने होंगे ।

दक्षिण अफ्रीका ने अपना पहला विकेट 19 रन पर गंवाया था और 20 ओवरों के अंदर ही अफ्रीकी टीम 68 रनों पर अपना 3 विकेट गंवा चुकी थी । फिर दक्षिण अफ्रीका कप्तान बवुमा और डुसेन ने अपनी टीम की पारी को संभालते हुए 204 रनों की मजबूत साझेदारी निभाई ।

भारत के खिलाफ दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है

कप्तान बवुमा और डुसेन की 204 रनों की साझेदारी दक्षिण अफ्रीका की भारत के खिलाफ दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है । साल 2000 में कोची में गिब्स और क्रिस्टन ने भारत के खिलाफ 235 रनों की साझेदारी निभाई थी । तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी 194 रनों की हाशिम अमला और किवंटन डिकॉक के बीच दर्बन में 2013 हुई थी ।

दक्षिण अफ्रीका कप्तान बवुमा और डुसेन दोनों ने ही अपने करियर का दूसरा शतक पूरा किया । कप्तान बवुमा ने 143 गेंदों में 8 चौकों की मदद से 110 रन बनाए और डुसेन ने 96 गेंदों में 9 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 129 रन बनाए । चौथे विकेट के लिए यह दक्षिण अफ्रीका बल्लेबाजों की सबसे बड़ी साझेदारी है |

एक ही वनडे मैच में भारत के खिलाफ शतक जड़ने वाले बल्लेबाजों में कप्तान टेंबा बवुमा और डुसेन भी शामिल हो गए हैं, शतक जड़ने वाले बल्लेबाजों की सूची इस प्रकार हैं :-

  1. किवंटन डिकॉक और हाशिम अमला, दर्बन 2013
  2. किवंटन डिकॉक और एबी डिविलियर्स, सेंचुरियन 2013
  3. बवुमा और डुसेन, पार्ल 2022*

टेंबा बवुमा भारत के खिलाफ शतक जडने वाले पांचवे अफ्रीकी कप्तान बन गये हैं उनसे पहले डिविलियर्स, ग्रीम स्मिथ जैसे बल्लेबाज यह कारनामा कर चुके हैं| डिविलियर्स ने 4 शतक जमाए है

टॉप – 5 खिलाड़ियों की सूची इस प्रकार है:-

  1. एबी डिविलियर्स (4)
  2. ग्रिमि स्मिथ
  3. जैक्यूस कैलिस
  4. फैफ डु प्लेसिस
  5. टेंबा बवुमा *

आज भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे मैच में कई रिकॉर्ड बने देखना दिलचस्प होगा कि पहला वनडे मैच कौन अपने नाम करता है ।

Leave a Comment