IOCL Apprentice Recruitment 2022 Online Apply, syllabus, eligibility,

IOCL RECRUITMENT 2022: इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने मार्केटिंग डिवीजन के तहत देशभर में ट्रेड अपरेंटिस और तकनीशियन अपरेंटिस पदों के लिए आवेदन करने के लिए योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह रिक्तियां पश्चिमी क्षेत्र और उत्तरी क्षेत्र में उपलब्ध हैं। इस भर्ती के माध्यम से कुल 1196 रिक्त पदों को भरा जाएगा जिसमें पश्चिमी क्षेत्र के 570 पद हैं एवं उत्तरी क्षेत्र 626 पद हैं। NORTHERN REGION के लिए आवदेन करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2022 यानी आज है और WESTERN REGION के लिए आवदेन करने की अंतिम तिथि 15 फरवरी 2022 है। इस लेख में IOCL RECRUITMENT 2022 से संबंधित सभी जानकारी विस्तार से बताई गई है जिसे पढ़कर इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

IOCL Apprentice RECRUITMENT 2022

IOCL Apprentice RECRUITMENT 2022

IOCL द्वारा निकाली गई 1196 पदों की भर्तियां में से IOCL WESTERN REGION के लिए, TECHNICAL और NON TECHNICAL APPRENTICES को महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गोवा और केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली के विभिन्न स्थानों पर नियुक्त किया जाएगा। वहीं, IOCL NORTHERN REGION के उम्मीदवारों को चंडीगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में नियुक्त किया जाएगा।

IOCL Apprentice recruitment 2022 eligibility

IOCL Recruitment 2022 के लिए अभ्यर्थी की आयु सीमा 18 वर्ष से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 12वीं की परीक्षा पास की हो और संबंधित ट्रेड में ITI DIPLOMA धारक हो। हालांकि IOCL द्वारा जारी नोटिफिकेशन में इस बात को साफ कहा गया है कि B.E, B.Tech, MCA, LLB डिग्री प्राप्त उम्मीदवारों के आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

IOCL apprentice recruitment 2022 salary

उम्मीदवारों को एक ONLINE लिखित परीक्षा देनी होगी जिसकी अवधि 90 मिनट होगी तथा इस परीक्षा में 100 ऑब्जेक्टिव टाइप मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन (MCQ) पूछे जाएंगे। जो उम्मीदवार इस परीक्षा को उत्तीर्ण करेगा उसे आगे दस्तावेज सत्यापन और अन्य पात्रता मानदंडों को पूरा करने के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

IOCL Apprentice Recruitment 2022 Apply Online

  1. सबसे पहले उम्मीदवार IOCL की आधिकारिक वेबसाइट iocl.com पर जाएं और इसके बाद होमपेज पर मौजूद करियर अनुभाग पर जाकर APPRENTICE पद पर क्लिक करें।
  2. अब TRADE APPRENTICE व TECHNICIAN APPRENTICE के पदों से जुड़ी सूचना पर क्लिक करें।
  3. इन पदों की अधिसूचना को अच्छी तरह से पढ़ने के बाद अब आप आवेदन पत्र भरने के लिए पंजीकरण करें।
  4. उम्मीदवार आवेदन पत्र भरने के साथ ही अन्य आवश्यक दस्तावेजों को भी अपलोड करें।
  5. उम्मीदवार अपने आवदेन पत्र को अच्छी तरह जांच लें कि कही किसी प्रकार की कोई गलती तो नहीं है। साथ ही शुल्क भी जमा कर दें।
  6. अब आप अपने आवेदन पत्र को जमा कर सकते हैं।
  7. जमा किए गए आवेदन पत्र को डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट निकाल लें।

बता दें कि NORTHERN REGION के पदों के लिए होने वाली परीक्षा के लिए IOCL द्वारा 2 फरवरी को एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे एवम लिखित परीक्षा 6 फरवरी को आयोजित की जाएगी। वही WESTERN REGION ki बात करे तो इसके लिए परीक्षा की और एडमिट कार्ड जारी करने की तिथि IOCL द्वारा जल्द घोषित की जाएगी।

Leave a Comment