IRCTC Agent: रेलवे के एजेंट बनने का सुनहरा मौका, कमाई 80 हजार तक

IRCTC Agent: आईआरसीटीसी घर बैठे आपको ₹80000 बस करना होगा आपको काम. यदि आप भी अपने घर पर बैठकर और कमाए करना चाहते है,तो IRCTC आपको यह मौका प्रदान कर रही है. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन के द्वारा हर महीने ₹80000 कमा सकते है इसके लिए आपको सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर एजेंट के लिए पंजीकरण कराना होगा. इसके बाद और IRCTC agent बन जाएंगे और घर बैठकर हजारों रुपए कमा सकते है.

 भारतीय रेलवे एजेंट.

IRCTC Agent: रेलवे के एजेंट बनने का सुनहरा मौका, कमाई 80 हजार तक

 भारतीय रेलवे की तरफ से जारी किया गया है इसमें बताया गया है, कि लगभग 55 फ़ीसदी लोग अपने टिकट बुक कराने लगे है.ऐसे में आईआरसीटीसी एक ऑथराइज्ड बुकिंग एजेंट बनना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. ऑनलाइन टिकट एजेंट बनकर 80000 आपको यह जानना है, कि यह कार्य कैसे करते है. आईआरसीटीसी वेबसाइट तत्काल वेटिंग लिस्ट आरसी कोटा के तहत टिकट बुक करते जब भी आप टिकट बुक करते है, आपको इस पर कमीशन प्राप्त होता है.

 क्या है कमीशन और कितना मिलता है.

 यदि आप IRCTC Agent तौर पर काम करते है, तो मान लीजिए आप एक नॉन एसी कोच का टिकट बुक कर रहे है,और आपको आईआरसीटीसी की ओर से ₹20 प्रति टिकट और अगर एसी क्लास का टिकट बुक कर रहे है, तो एक टिकट पर ₹40 तक का कमीशन प्राप्त होता है, इसके अलावा टिकट के किराए के लिए 1% को कमीशन मिलता है. अच्छी बात यह है कि एजेंट के पास टिकट बुक करने की कोई सीमा नहीं होती है. वह प्रतिदिन या महीने में कितने भी टिकट बुक कर सकता है.

 एजेंट को क्या-क्या सुविधाएं मिलती है.

  आईआरसीटीसी एजेंट रेलवे की तरफ से बहुत सारी सुविधाएं प्राप्त होती है.जैसे वह अनलिमिटेड टिकट बुकिंग कर सकता है. एक बार में एक में बुकिंग कर सकता है 15 मिनट में तत्काल टिकट बुक करने का एजेंट के पास मौजूद होता है. इसके अलावा आसान कैंसिलेशन पॉलिसी भी एजेंट के द्वारा की जा सकती है.इसके अलावा हवाई रेल बस होटल प्रीपेड रिचार्ज की सुविधाएं भी एजेंट को प्राप्त होती है.एक एजेंट आसानी से आपके लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय यात्राओं की टिकट बुकिंग भी कर सकता है.

 एजेंट बनने के लिए क्या करना पड़ता है.

 यदि आप आईआरसीटीसी का एजेंट बनना चाहते है, तो आपको 1 साल के लिए ₹3999 खर्च करने होते है. 2 साल के लिए आपको ₹6999 खर्च करने पड़ते है. यदि आप 1 महीने में सर टिकट बुक करते है, तो आपको हर टिकट पर ₹10 आमदनी होगी यदि आप 1 महीने में 101 से लेकर 300 टिकट बुक करते है तो आपको इस पर ₹8 की फीस प्राप्त होगी और यदि आप 1 महीने में 300 से ज्यादा टिकट बुक करते है,तो आपको प्रति टिकट के हिसाब से ₹5 की आमदनी प्राप्त होती है. कुल मिलाकर हम यह कह सकते है, कि यदि आप आईआरसीटीसी का एजेंट बनते है तो आपको एक अच्छी खासी प्रॉफिट प्राप्त हो सकती है.

 आईआरसीटीसी का एजेंट बनने के लिए आवेदन.

यदि आप आईआरसीटीसी का एजेंट बनना चाहते है इसके लिए आपको एक ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा. इस ऑनलाइन फॉर्म पर आपको अपने डाक्यूमेंट्स भी वे होंगे. आईआरसीटीसी की आईडी बनाने के लिए ₹1180 होते है.इसके बाद ओटीपी और वीडियो वेरिफिकेशन होने के बाद आपको एक डिजिटल सर्टिफिकेट प्राप्त हो जाएगा. इस डिजिटल सर्टिफिकेट फीस भरने के बाद आपको आईआरसीटीसी के क्रेडिट भी प्राप्त हो जाएंगे. उसके बाद आप अपना आईआरसीटीसी के तहत एजेंट बनने वाला कार्य कर सकते है.

 कौन से डाक्यूमेंट्स की होती है आवश्यकता.

 यदि आप आईआरसीटीसी का एजेंट बनना चाहते है, और हर महीने एक अच्छी खासी रकम कमाना चाहते है तो आपके पास आपका अपना पैन कार्ड आधार कार्ड रजिस्टर मोबाइल नंबर ईमेल आईडी एड्रेस प्रूफ एजुकेशनल क्वालीफिकेशंस एप्लीकेशन फॉर्म जमा कराना होगा. जब आपका वेरिफिकेशन पूरा हो जाएगा तो आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा और एक रजिस्ट्रेशन आईडी और जब भी आप आईआरसीटीसी के एजेंट के रूप में कार्य करेंगे, तो आपको इस ओटीपी और आईडी के साथ अपडेट कर सकते है.

  क्या है आईआरसीटीसी .

 क्या आप जानते है कि संयुक्त राज्य अमेरिका चाइना और रशिया के बाद भारतीय रेल दुनिया का सबसे चौथा बड़ा नेटवर्क है .13 लाख लोग काम करते है भारतीय रेल करीब 160 सालों से दुनियाभर में रेलवे के माध्यम से अपनी सेवाएं प्रदान कर रहा है, और  आईआरसीटीसी के पास 12617 ट्रेन है. जिसमें रोजाना सफर करके यात्री अपने गंतव्य स्थान तक पहुंचते है, लेकिन जब भी आप भारतीय रेल में यात्रा करते है तो आपको टिकट बुक करनी होती है.इस टिकट को आप कैसे खरीदें.इस टिकट को खरीदने के लिए आपको आईआरसीटीसी के पास जाना होता है.आईआरसीटीसी का पूरा नाम इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन है जिसे 27 सितंबर 1999 को शुरू किया गया था. आईआरसीटीसी के माध्यम से आप ऑनलाइन टिकट बुकिंग कर सकते है, तथा कभी भी कहीं भी यात्रा कर सकते है आईआरसीटीसी का कोई भी मालिक नहीं है. बल्कि इसे भारतीय सरकार के द्वारा ही चलाया जाता है तथा रेलवे मंत्रालय की तरफ से इसका संचालन किया जाता है. ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने के लिए आप आईआरसीटीसी का ऐप भी डाउनलोड कर सकते है.

इन्हें भी पढ़ें-

Leave a Comment