Jay Kisan Fasal Karj Mafi Yojana: कर्ज माफी की नई लिस्ट जारी, देखें अपना नाम

Jay Kisan Fasal Karj Mafi Yojana: किसान (Farmer) देश को चलाने में अहम भूमिका निभाता है इसलिए भारत के प्रधानमंत्री ने किसान के सम्मान ने जय जवान जय किसान का नारा दिया था। दुनिया का कोई भी देश हो उस देश के लिए किसान एक खास अहमियत रखता है। क्योंकि देश के विकास में किसान का सबसे बड़ा हाथ होता है।

आजादी के पहले किसानों की हालत बदत्तर थी उन्हें अपनी खेती आ उचित मूल्य नहीं मिल पाता था क्योंकि किसान कर्ज में दबे रहते थे उनकी आधी से ज्यादा कमाई साहूकार खा जाते। भारत आजाद हुआ लेकिन किसानों की दुर्दशा वही की वही रही। धीरे धीरे सरकारों ने इस दिशा में कदम उठाते हुए जमींदारी प्रथा करके किसानों को कर्ज के चंगुल से मुक्त कराया और साथ ही किसानों को सस्ते ब्याज में ऋण भी उपलब्ध कराया।

ऐसी ही एक योजना मध्य प्रदेश सरकार (Madhay Pradesh Government) ने चलाई है। मध्य प्रदेश सरकार ने जय किसान फसल कर्ज माफी योजना को आरंभ किया है जिसके तहत सरकार किसानों को दिए गए कर्ज को माफ करती है। आगे हम इस योजना के बारे में जानकारी उपलब्ध करायेंगे।

जय किसान फसल ऋण माफी (Jay Kisan Fasal Karj Mafi Yojana) योजना

योजना का नाम जय किसान फसल ऋण माफी योजना (Jay Kisan Fasal Karj Mafi Yojana)
विभाग कृषि विभाग
राज्य मध्य प्रदेश
लाभार्थी किसान
आधिकारिक वेबसाइट mpkrishi.mp.gov.in

Jay Kisan Fasal Karj Mafi Yojana

आर्थिक तंगी या फिर खेती के चलते कई किसान (Farmer) ऐसे है जो ऋण (Loan) लेते हैं ऐसे में वे ऋण (Loan) चुकाने में असमर्थता महसूस करते है। इस बात को ध्यान में रखते हुए सरकारें (Governments) अन्नदाताओं के कर्ज को माफ कर देती हैं। इसी क्रम में मध्य प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh) ने किसानों को ऋण माफी के लिए जय किसान फसल ऋण माफी योजना की शुरूआत की है। इस योजना (Scheme) के तहत 3 चरणों मे किसान का 2 लाख तक का कर्ज माफ होता है। पहले चरण में 50 हजार, दूसरे चरण में 1 लाख तक का कर्ज माफ होता है। प्रत्येक किसान को कर्ज माफी के लिए प्रमाण पत्र दिया जाता है।

इस योजना (Scheme) के तहत मध्य प्रदेश सरकार (Madhay Pradesh) ऐसे किसानों का ऋण माफ़ करेगी जो कर्जा चुकाने में असमर्थ हैं। सरकार द्वारा कर्जमाफी के लिए लिस्ट जारी की जाती है जिसमें उन किसानों का कर्ज माफी किया जाता है जिनका नाम लिस्ट (New List) में आया हो। यदि आप भी मध्य प्रदेश के किसान है और देखना चाहते हैं कि आपका नाम जय किसान फसल ऋण योजना आगे हम जानेंगे।

जय किसान फसल ऋण माफी योजना का उद्देश्य

जय किसान फसल ऋण माफी योजना (Jay Kisan Fasal Karj Mafi Yojana) में सरकार का उद्देश्य है की किसान कर्ज के भार से मुक्त हों। अक्सर किसानों को बैंक से लोन मिल जाता था लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण खेती उपजाऊ नहीं हुए या फसल बर्बाद हो गयी तो ऐसे में किसानों को मानसिक तनाव भी झेलना पड़ता था। ज्यादा जमीन वाला किसान तो जैसे तैसे कुछ करके अपना कर्ज उतार लेता था

लेकिन छोटे किसान जिनके पास दूसरा कोई विकल्प नहीं रहता था वही अपनी आजीविका यानि कि खेती को ही मजबूरन बेचते थे ताकि वह बैंक के कर्जे से मुक्त हों। ऐसे में मध्य प्रदेश सरकार ने इस बात को संज्ञान में लेते हुए किसान कर्ज माफी योजना की घोषणा की है जिसके तहत किसानों को कर्ज माफ किया जाएगा।

Jay Kisan Fasal Karj Mafi लिस्ट देखने की प्रक्रिया

यदि आप भी जय किसान फसल कर्ज माफी योजना की लिस्ट, जय किसान फसल कर्ज माफी की लिस्ट कैसे देखें की प्रक्रिया जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को आगे पढ़ते रहें।

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट mpkrishi.mp.gov.in में जाएं।
  • आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • होमपेज पर आपको जय किसान फसल ऋण माफी योजना के लिंक पर क्लिक करना है।
  • अब आप अपना जिला चुनें।
  • जिला चुनते ही आपके सामने पीडीएफ लिस्ट आ जायेगी।

यह भी जाने :

Leave a Comment