Jeevan Labh Yojana: 17 लाख रुपये कमाने का शानदार मौका, बस करना होगा यह काम, पढ़ें पूरी खबर

Jeevan Labh Yojana: प्रत्येक इंसान बेहतर भविष्य की चाह रखता है। भविष्य की चिंता को लेकर वह वर्तमान में जीतोड़ मेहनत करके बेहतर कल की बुनियाद रखता है। यदि आप भी अपने आने वाले कल को सवारना चाहते हैं तो LIC यानी कि भारतीय जीवन बीमा निगम की इस पॉलिसी का लाभ उठा सकते है। भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा जारी जीवन लाभ योजना के तहत LIC 233 के निवेश पर 17 लाख की मैच्यूरिटी दे रही है।

jeevan labh yojana

जीवन लाभ योजना (Jeevan Labh Yojana) क्या है

LIC द्वारा चलाई जा रही जीवन लाभ योजना (Jeevan Labh Yojana) के तहत यदि आप निवेश करना चाहते हैं तो यह एक शानदार मौका है जिसका लाभ लेकर आप 17 लाख की मैच्यूरिटी हासिल कर सकते है। LIC की जीवन लाभ पॉलिसी (Jeevan Labh Policy) लेते हैं तो आपको प्रति महीने 233 की राशि देनी होगी। पॉलिसी ()Policy) की समयावधि न्यूनतम 16 (Min. 16) एवं अधिकतम 25 (Max. 25) साल है। आप इस बीच में अपनी समयावधि चुन सकते हैं। जीवन लाभ योजना (Jeevan Labh Yojana) एक Non Linked 936 स्कीम (Scheme) है। यह म्युचुअल फंड (Mutual Fund) और स्टोक्स (Stocks) पर निर्भर नहीं है इसलिए इसमें कोई भी जोखिम नहीं है। यह योजना परिपक्वता पहले किसी भी समय पॉलिसी (Policy) धारक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु हो जाने पर परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करती है और जीवन पॉलिसी (Policy) धारक के लिए परिपक्वता के समय एकमुश्त राशि देती है। इस योजना के तहत आपको लोन (Loan) भी दिया जाता है इसके अलावा दुर्घटना और विकलांगता होने पर एवं उस राशि का भुगतान करती है।

जीवन लाभ योजना (Jeevan Labh Yojana) के लाभ

  • यदि लाभार्थी की मृत्यु होती है तो उसके द्वारा नामक व्यक्ति को अतिरिक्त बीमा राशि जिसमें बच्चे बीमा राशि साधारण प्रत्यावर्ती बोनस पर अतिरिक्त अंतिम बोनस शामिल है
  • सॉरी धारक की मृत्यु होने पर नॉमिनी को सम एश्योर्ड और बोनस लाभ मिलेगा
  • लगातार तीन वर्ष तक प्रीमियम का भुगतान करने पर कौन सी धारा को लोन भी दिया जाता है।
  • योजना की न्यूनतम कवर राशि 2 लाख रुपये है।
  • आप 16 से 25 साल की बीमा अवधि चुन सकते हैं।
  • यह Policy 8 से 59 वर्ष के लोगों के लिए है।

कैसे लें जीवन लाभ योजना का लाभ

एलआईसी द्वारा चलाई जा रही जीवन लाभ योजना का यदि आप लाभ लेना चाहते हैं तो आप एलआईसी के दफ्तर में जाकर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं इसके अलावा आप LIC के एजेंट की सहायता से इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

यह भी जाने :

Leave a Comment