Jeevan Pragati Yojana: सरकार दे रही 28 लाख रुपये कमाने का सुनहरा अवसर, सिर्फ 200 रुपये करने हैं जमा

Jeevan Pragati Yojana: जीवन के अंतिम पड़ाव में प्रत्येक व्यक्ति को चाह यही रहती है कि उसका अंतिम समय बेतरीन कटे। उसे दूसरों पर निर्भर नहीं रहना पड़े। ऐसे में इंसान ज़िंदगी भर कमाकर कई बचत योजनाओं में अपने अंतिम पड़ाव के लिए निवेश करता है। ऐसे में कई लोग थोड़ा थोड़ा बचाकर लाखों रुपये जमा कर लेते हैं। पैसे की बचत को काफी अहमियत होती है। प्रत्येक इंसान चाहता है को जब उसकी नौकरी छुटे तो उसके पास गुजरा करने के लिए कुछ रकम तो हाथ मे जरूर हो। कोरोना महामारी के समय हुए लॉक डाउन के बाद कई लोगों ने आने रोजगार से हाथ धोया यो कई लोगों की रोजी रोटी छिन गयी। ऐसे में लोगों ने कई महीनों तक बिना एक रुपया कमाये गांठ का पैसा खर्च करा है।

pradhanmantri pragati yojana

आने वाला भविष्य बेहतर सुनियोजित करने के लिए LIC कई बेहतरीन पॉलिसी (Policy) लाता रहता हैम उन्हीं में से एक पॉलिसी (Policy) जीवन प्रगति योजना है। जिसके तहत Policy खरीद कर आप 28 लाख तक की मैच्यूरिटी आसानी से पा सकते हैं।

जीवन प्रगति योजना क्या है ?

LIC की जीवन प्रगति योजना (Jeevan Pragati Yojana) में आपको 28 लाख तक कि मैच्यूरिटी दी जाती है। Jeevan Pragati Yojana के तहत यदि आप 200 रुपये प्रतिदिन 20 साल तक जमा करते हैं तो आपको 28 लाख रूपये मिलेंगे। पैसे के अलावा जमाकर्ता का रिस्क कवर भी मिलता है जिसका अर्थ है पॉलिसी (Policy) के दौरान यदि पॉलिसी (Policy) धारक की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को उसका पैसा मिलेगा। इस पॉलिसी (Policy) के विशेषता है हर 5 साल में इसका जोखिम सुरक्षा बढ़ जाता है।

Overview : PM Kisan Mandhan Yojana

योजना का नाम जीवन प्रगति योजना
कब शुरुआत हुई3rd February, 2016
किसने शुरुआत की नरेन्द्र मोदी
उद्देश्य28 लाख रुपये कमाने का सुनहरा अवसर
लाभार्थीभारतीय नागरिक
अधिकारिक वेबसाइटhttps://licindia.in/Products/Withdrawn-Plans/LIC-s-Jeevan-Pragati

योजना से जुड़ी मुख्य बातें

  • जीवन प्रगति बीमा योजना (Jeevan Pragati Yojana) में पॉलिसी न्यूनतम 12 वर्ष और अधिकतम 20 वर्ष की होती है।
  • बीमा राशि मे न्यूनतम 1.5 लाख और अधिकतम कोई भी राशि जमा करा सकते हैं।
  • प्रीमियम (Premium) का भुगतान वार्षिक, त्रैमासिक, और मासिक विकल्प में से कोई भी चुन सकते हैं।

यह भी जाने:

Leave a Comment

x