Khet Talab Yojana: खेतों में बनवाए तालाब, सरकार द्वारा दिया जाएगा 50 फ़ीसदी अनुदा, ऐसे करें आवेदन

khet talab yojana up उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar pradesh goverment) की तरफ से वर्षा जल संरक्षण की पहल की गई है. सरकार ने जल संरक्षण के लिए तालाब योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत इस साल कुल 50 तालाब खोदे जाने की योजना (Scheme) है. हम आपको बताना चाहते है, कि इस योजना (Scheme) के तहत किसानों को केवल 50 फ़ीसदी खर्चा ही करना पड़ेगा.

Khet Talab Yojana
Khet Talab Yojana

बाकी का 50 फ़ीसदी अनुदान सरकार (Goverment) की तरफ से दिया जाएगा. खेतों में तालाब बनवाने के लिए सरकार (Goverment) इसलिए भी जोर दे रही है, ताकि वर्षा के जल को संरक्षित किया जा सके और समय आने पर इस जल का इस्तेमाल सिंचाई कार्य के लिए किया जा सके. इस योजना के तहत किसानों को आर्थिक लाभ भी प्राप्त होगा. यदि आप इस योजना का फायदा उठाना चाहते है, तो आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

तालाब में करें मत्स्य पालन और सिंघाड़े की खेती कर अपने आमदनी को बढ़ाएं.

उत्तर प्रदेश सरकार (UP goverment) द्वारा इस वर्ष जिले में लगभग 50 तालाब खुदवाने का लक्ष्य रखा गया है. जिसका उद्देश्य भूमि और वर्षा जल संरक्षण है, अथवा वर्षा के पानी को संचित करना है. यह जिम्मेदारी भूमि संरक्षण विभाग को मिली है, तथा इस सरकार की तरफ से किसानों को आवेदन के लिए उत्साहित भी किया जा रहा है. खेत तालाब योजना (Khet talab yojana) के अंतर्गत तैयार तालाबों में वर्षा के पानी को संरक्षित करना मुख्य उद्देश्य है. इससे भूजल का स्तर ठीक भी रहता है,तथा फसलों को सिंचाई के लिए समय पर पानी उपलब्ध होता है.इसके अलावा आप बिना फसलों के दिनों में इस तालाब में मछली पालन का कार्य भी कर सकते है. यह भी किसानों के आमदनी का एक मुख्य स्रोत माना जा सकता है. इसके अलावा सिंघाड़े की खेती करके भी किसान अपनी आय को बढ़ाने की कोशिश कर सकते है. ऐसे में तालाब किसानों के खेतों के पानी देने के साथ-साथ उनके आमदनी के लिए भी कार्य करेगा.

खेत तालाब योजना (Khet Talab Yojana) के तहत प्रतापगढ़ जिले में 109 तालाबों की हुई खुदाई.

वर्ष 2017-18 के तहत सरकार द्वारा खेत तालाब योजना (Khet talab yojana) शुरू की गई थी. बीते 3 सालों में अब तक जिले में लगभग 109 तालाबों की खुदाई हो चुकी है. इन तालाबों में वर्षा का जल संरक्षित होने से किसानों को बहुत अधिक लाभ प्राप्त हो रहा है. वर्तमान वित्तीय वर्ष 2021 22 में जिले में लगभग 50 किसानों को यह लक्ष्य प्रदान किया गया है.

प्रत्येक विकास खंड के लिए निर्धारित की गई है संख्या.

उत्तर प्रदेश सरकार (UP goverment) द्वारा इस वर्ष जिले में लगभग 50 तालाब खुदवाने का लक्ष्य रखा गया है, और यह लक्ष्य भूमि संरक्षण विभाग को प्रदान किया गया है.इसके अलावा प्रत्येक विकास खंड के लिए भी यह संख्या निर्धारित की गई है, यानी प्रत्येक विकासखंड को अपने क्षेत्र में दो से तीन तालाब खुदवाने होंगे. इसके अलावा प्रत्येक ब्लॉक में 2 सामान्य और 1 अनुसूचित जाति के किसान को इस योजना (Scheme) लाभ प्राप्त हो सकेगा. इस वित्तीय वर्ष में सामान्य वर्ग के लगभग 40 किसानों का चयन किया जाएगा. अनुसूचित जाति के 10 किसान होंगे तथा अनुसूचित जनजाति के किसानों को भी इसमें शामिल करने की पहल की गई है.इस वर्ष के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

प्रति तालाब खर्च होगा ₹105000

उत्तर प्रदेश सरकार (UP goverment) द्वारा शुरू की गई खेत तालाब योजना (Khet talab yojana) के तहत इस साल लगभग 50 तालाब खोदे जाने है. जिसमें से 40 किसान सामान्य वर्ग से और 10 किसान अनुसूचित जाति वर्ग से शामिल होंगे. हम आपको बता दें, कि खेत तालाब योजना (Khet talab yojana) के अंतर्गत खोदे जाने वाले तालाबों पर लगभग प्रति तालाब ₹105000 का खर्च आएगा. इसमें से ₹52000 किसान को तथा बाकी के ₹52000 किसान को कृषक अनुदान से प्राप्त होगा.किसानों को पंजीकरण कराने के बाद यह धनराशि उन्हें तीन किस्तों में प्राप्त होगी. इसके अलावा सरकार ने खेत तालाब योजना (Khet talab yojana) में तालाब के क्षेत्रफल को भी निर्धारित किया है. जिसमें तालाब की लंबाई लगभग 22 मीटर चौड़ाई 20 मीटर और गहराई 3 मीटर कहीं गई है.तालाब की खुदाई के लिए तकनीकी सलाह विभाग के अधिकारी और कर्मचारी किसान की मदद भी करेंगे.

प्रतापगढ़ के भूमि संरक्षण अधिकारी बोले इस साल लगभग 50 किसानों को प्राप्त होगा खेत तालाब योजना का लाभ.

भूमि संरक्षण अधिकारी डॉ रमेश चंद्र के द्वारा बताया गया कि वर्ष 2020 21 में लगभग प्रतापगढ़ जिले में 109 तालाबों की खुदाई की योजना बनाई गई है. तालाबों में वर्षा के जल को संरक्षित करने के साथ-साथ मत्स्य पालन और सिंघाड़े की खेती को भी बढ़ाने का फैसला किया गया है. इस वर्ष लगभग 50 किसानों को इसका फायदा प्राप्त होगा.

Khet talab yojana में आवेदन.

खेत तालाब योजना (Khet talab yojana) के तहत यदि आप भी आवेदन करना चाहते है, तो इसके लिए सरकार ने ऑनलाइन पंजीकरण सेवा शुरू कर दी है. इसके लिए आपको उत्तर प्रदेश सरकार की upagripardarshi.gov.in की वेबसाइट पर जाना होगा. आपको खेत तालाब योजना (Khet talab yojana) का लाभ तभी मिल पाएगा. जब आपके पास अपना खुद का खेत होगा यदि आप किराए पर लेकर किसी खेत में तालाब बनवाना चाहते है, तो इसके लिए आपको सरकार की तरफ से कोई भी अनुदान राशि प्राप्त नहीं होगी.

यह भी जाने:

Leave a Comment