Kisan Credit Card: अब बिना गारंटी के मिलेगा डेढ़ लाख का लोन, देखें आवेदन करने की प्रक्रिया

Kisan Credit Card: जानिए कैसे आप बिना किसी गारंटी के ही लगभग डेढ़ लाख रुपए का लोन प्राप्त कर सकते है. यदि आपके पास किसान क्रेडिट कार्ड है, तो यह आपकी आय को दोगुना कर सकती है. किसान क्रेडिट कार्ड पर आप लगभग डेढ़ लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकते है. सरकार द्वारा यह लोन किसानों की आय को दोगुना करने के लिए पशु क्रेडिट कार्ड योजना के तहत शुरू किया गया है|

 पशु किसान क्रेडिट कार्ड की शर्तों के अनुसार वर्तमान में भारतीय सरकार के द्वारा अन्य क्रेडिट कार्ड के समक्ष जो योजनाएं चलाई जा रही है. यह योजना उसी के समान है. इस योजना के तहत गाय भैंस भेड़ बकरी और मुर्गी पालन के लिए अधिकतम ₹300000 तक की राशि किसानों को प्रदान की जाएगी. क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लगभग यदि आप डेढ़ लाख रुपए तक का लोन लेना चाहते है, तो इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की गारंटी नहीं देनी होती है.

बैंकर्स की राय जानिए क्या कहते है, पशु किसान क्रेडिट कार्ड के बारे में.

बैंकर्स कमेटी ने सरकार को यह आश्वासन दिया है, कि यदि आवेदक पशु किसान क्रेडिट कार्ड 2021 योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है, तो उन्हें पात्रता की सभी शर्तों को पूरा करना चाहिए. इस योजना की जानकारी के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकों के द्वारा कई शिविर भी आयोजित किए जा रहे है. पशु चिकित्सक पशु चिकित्सालय में विशेष बोर्डों के माध्यम से भी इस योजना की जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं|

 इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में छापे जाने वाले लोकल अखबारों के माध्यम से भी सरकार के द्वारा समय-समय पर पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लाभ के बारे में जानकारियां छापी जाती है. कई बार पशु किसान क्रेडिट योजना के बारे में टीवी में भी जानकारियां दी जाती हैं अथवा बैंकों के द्वारा कई अभियान चलाए जाते है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड के बारे में बताया जा सके|

हम आपको बता दें कि राज्य में लगभग 1600000 परिवार ऐसे हैं,जिनके पास दूध देने वाले जानवर उपलब्ध है. सरकार द्वारा इन जानवरों की टैगिंग का कार्य भी पूरे जोर-शोर से चलाया जा रहा है|

किस पशु पर कितनी लोन राशि उपलब्ध है.

हम आपको यहां पर बता रहे हैं, कि यदि आप पशु किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लोन लेना चाहते है, तो किस पशु के लिए आपको कितना लोन प्राप्त हो सकता है.

  • यदि आपके पास गाय है, तो आपको पशु किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ₹40783 प्रदान किए जाएंगे.
  • यदि आपके पास भैंस है तो इसके लिए आपको ₹60249 प्राप्त होंगे. यह हिसाब प्रति भैंस के माध्यम से किया जाएगा.
  • यदि आपके पास भीड़ अथवा बकरी है, तो आपको ₹4063 प्राप्त होंगे.
  • इसके अलावा यदि आपके पास मुर्गी पालन के लिए फार्म है, तो आपको प्रति मुर्गी जो अंडे प्रदान करती है उनके लिए ₹720 का ऋण प्रदान किया जाएगा.

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए क्या है पात्रता.

यदि आप पशु किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना चाहते है, तो आपको हरियाणा का स्थाई निवासी होना चाहिए. आपके पास आधार कार्ड पैन कार्ड वोटर आईडी कार्ड होना चाहिए. आपके पास आपके बैंक खाते से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर तथा बैंक खाता होना चाहिए. इसके अलावा आपके पास अपने पासपोर्ट साइज के आकार की फोटो भी होनी चाहिए.

जानिए आपको कितना देना होगा पशु किसान क्रेडिट कार्ड पर ब्याज.

यदि आप पशु किसान क्रेडिट कार्ड पर लोन लेते है, तो आपको लगभग बैंक को 7% की ब्याज दर से ऋण प्रदान किया जाएगा. इसके अलावा आपको केंद्र सरकार की तरफ से 3% ब्याज में माफी दी जाएगी. यानी यदि आप ₹300000 तक का लोन लेना चाहते है, तो आपको केवल ₹140000 का लोन ही चुकाना पड़ेगा, बाकी का लोन सरकार के माध्यम से चुकाया जाएगा.

कैसे करें आवेदन पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए.

यदि आप पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है, या फिर अपना कार्ड बनवाना चाहते है, तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी के बैंक में जाकर के आवेदन जमा कराना होगा. इसके अलावा आपको ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है. आवेदन करने से पहले आपको अपने सभी जरूरी दस्तावेजों को इकट्ठा कर लेना चाहिए. आप इंटरनेट से भी इस फॉर्म को डाउनलोड करके भरकर बैंक में जमा करा सकते है, या फिर ऑनलाइन माध्यम से भी आप इस बैंक को जमा करा सकते है. आवेदन फॉर्म को भरने के बाद आपको अपने कार्ड के लिए केवाईसी कराना जरूरी है. केवाईसी के लिए आवेदकों के पास आधार कार्ड पैन कार्ड वोटर कार्ड इत्यादि अवश्य होना चाहिए बैंक से कैसे प्राप्त होने के बाद, पशुधन क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए आवेदक को सत्यापन कराना चाहिए. जैसे ही आप के सत्यापन की प्रक्रिया पूरी हो जाती है. आपको 1 महीने के भीतर ही पशु क्रेडिट कार्ड प्राप्त हो जाएगा.

Leave a Comment