Kisan Karj Mafi Yojana: 3 लाख किसानों के कर्जों माफ कर रही सरकार, चेक करें कही आपका नाम तो नहीं

Kisan Karj Mafi Yojana: भारत देश की आर्थिक स्थिति को खे्ती ही आगे बढ़ाती है देश की कुल 55 से 60 प्रतिशत की आबादी खेती करती है। लेकिन तब भी हमारे देश के किसानों को कमजोर आर्थिक परिस्थितियों से जूझना पड़ता है, आर्थिक तंगी की वजह से उन्हें कर्ज का सहारा लेना पड़ता है। देश की सरकारें लगातार कई ऐसी योजनाओं का लोकार्पण करती है जो देश के किसानों का कर्ज माफ और उनकी आय दोगुनी करने का काम करती है। इसी कड़ी में राजस्थान सरकार के द्वारा कर्ज माफी योजना चलाई जा रही है। राजस्थान सरकार ने पहले ही कर्जमाफी की घोषणा की थी सरकार अपने वादों को पूरा करती दिख रही है।

Kisan Karj Mafi Yojana

आधिकारिक जानकारी के अनुसार सहकारी क्षेत्र के किसानों का 14 हजार करोड़ माफ करने के बाद अब सरकार सार्वजनिक क्षेत्रों के बैंकों के कर्ज से दबे किसानों का कर्ज माफ करने की तैयारी में है। अशोक गहलोत सरकार ने इस योजना के तहत बैंकों को प्रस्ताव भेजा है सरकार ने बैंकों से 90 प्रतिशत कर्ज माफ करने को कहा है और 10 प्रतिशत कर्ज को सरकार खुद माफ करेगी। आइए इस लेख के माध्यम से हम आपको योजना से जुड़ी जानकारियां देते है-

क्या है राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना

राजस्थान सरकार अशोक गहलोत द्वारा कर्ज माफी योजना चलाई जा रही है इस योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों का 2लाख रूपए तक का कर्ज माफ किया जाएगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों के पास 2 हेक्टेयर की कृषि भूमि होनी चाहिए। राजस्थान सरकार इस योजना के तहत 18 हजार रूपए करोड़ का खर्च करेगी।

इन दो श्रेणियों के किसानों का कर्ज होगा माफ

  1. पहली श्रेणी- इस श्रेणी में वो किसान आएंगे जिनके पास 2 हेत्टेयर की कृषि भूमि होगी, इस श्रेणी में मालिक लघु एवं सीमांत किसान शामिल है। सरकार प्रत्येक किसान के 2 लाख तक के कर्ज माफ करेगी। किसानों के 50,000 रूपये का कर्ज पिछली बार सरकार ने माफ किया है अब बचे शेष डेढ़ लाख सरकार वर्तमान योजना के तहत करेगी।
  2. दूसरी श्रेणी- इस श्रेणी नें वो किसान शामिल है जो लघु एवं सीमांत किसानों में नहीं आते, पिछली सरकार के कार्यकाल में उन्हें अनुपातिक आधार पर कर्ज माफी दी गई थी अब शेष राशि को नई कर्ज माफी में एडजस्ट कर दिया जाएगा।

राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना 2022 के लाभ

  1. राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना 2022 का उद्देश्य कर्ज के बोझ से लदे किसानों को आत्मनिर्भर बनाना है।
  2. इस योजना के तहत नये ऋृण लेने वाले किसानों को राज सहकार व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना के तहत 10 लाख रूपये के बीमा कवर का लाभ मिलेगा।
  3. इस योजना के तहत किसानों को कृषि के लिए नए उपकरण खरीदने में सहायता मिलेगी।
  4. किसान को कर्जों से परेशान होकर कृषि छोड़ने का कदम भी उठाना पड़ता है इस योजना की सहायता से उन्हें कृषि करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।
  5. इस योजना से किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर होगी।

कैसे देखें कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम

  1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाईट http://wa.rajasthan.gov.in/ पर जाएं।
  2. अब होमपेज खुल जाएगा इस पेज पर आपको सर्च का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  3. अब नया पेज खुल जाएगा इस में आपको कुछ जानकारी भरनी होगी जैसे- योजना का वर्ष, बैंक का नाम, ब्रांच का नाम औम पैक्स का नाम का चयन करना होगा।
  4. सभी जानकारी भरने के बाद सब्मिट बटन पर क्लिक करें।
  5. अब आपके सामने आपके क्षेत्र की राजस्थान कर्ज माफी लिस्ट खुल जाएगी और अब आप इस लिस्ट में अपना नाम देख सकते है।

Leave a Comment