KISAN TRACTOR YOJANA: ट्रैक्टर खरीदने पर सरकार दे रही है सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

PM Kisan Tractor Yojana: किसी भी किसान को खेती करने के लिए आवश्यक यंत्रों की आवश्यकता होती है जिनमें सबसे आवश्यक यंत्र ट्रैक्टर है। आजकल महंगाई के दौर में एक ट्रैक्टर की कीमत 8-10 लाख रुपये तक होती है ऐसे में लघु एवं सीमांत किसानों के लिए यह खरीदना बेहद कठिन होता है। ऐसे में सरकारें कृषकों को कृषि यंत्र और सब्सिडी मुहैया करवा रही है। आज के इस लेख में हम आपको PM KISAN ट्रैक्टर योजना के बारे में बतायेंगे तथा इसमें आवेदन की सम्पूर्ण प्रक्रिया से अवगत करायेंगे।

pm kisan tractor yojana

PM Kisan Tractor Yojana क्या है ?

भारत सरकार सीमित आय वाले किसान जिनके पास कृषि से संबंधित जरूरी उपकरण नहीं है प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के माध्यम से सब्सिडी प्राप्त करके कम दाम में ट्रैक्टर प्राप्त कर सकते हैं। विभिन्न राज्यों ने ट्रैक्टर सब्सिडी देने के लिये अपने अपने पोर्टल का निर्माण कर रखा है। किसी राज्य में यह प्रक्रिया ऑनलाइन है तो किसी राज्य में इस प्रक्रिया को ऑफलाइन कर रखा है। इस स्कीम के तहत सब्सिडी किसान के बैंक खाते में भेजी जायेगी।

किसान ट्रैक्टर योजना का उद्देश्य

वर्तमान में बढ़ते आधुनिकता के कारण कृषकों का रुझान कृषि की आधुनिक पद्धतियों पर जा रहा है। आधुनिक शैली में प्रयोग होने वाले कई उपकरण ऐसे है जिन्हें छोटे किसान आसानी से नहीं खरीद पाते हैं वे किराए पर उन उपकरणों का प्रयोग करते हैं। ऐसे में भारत सरकार ने कृषि उपकरण में सबसे जरूरी ट्रैक्टर पर सब्सिडी देने की योजना बनाई है। भारत सरकार का उद्देश्य है कि भारत का किसान आधुनिक शैलियों से जुड़े एवं उन्नतिशील खेती करके आर्थिक रूप से मजबूत हो।

किसान ट्रैक्टर योजना की लाभ एवं पात्रता

लाभ

  • PM Kisan Tractor Yojana में उन्हें ही लाभान्वित किया जाएगा जिनकी आर्थिक स्थिति मजबूत नहीं है।
  • PM Kisan Tractor Yojana में 20-50 प्रतिशत तक कि सब्सिडी का प्रावधान है।
  • PM Kisan Tractor Yojana के तहत महिला आवेदकों को वरीयता दी जाएगी।
  • इस योजना की शर्त यह है कि आपने पिछले 7 सालों में कोई भी ट्रैक्टर न खरीदा हो।
  • आवेदककर्ता के नाम पर जमीन होना जरूरी है।
  • इसमें केवल छोटी आय वाले किसानों को रखा जाएगा।
  • आधार कार्ड बैंक से लिंक होना जरूरी है।

पात्रता

  1. आवेदककर्ता का आधार कार्ड
  2. जमीन के कागज
  3. आवेदक का पहचान पत्र (वोटर id, पैनकार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस में से कोई एक)
  4. आवेदनकर्ता के बैंक खाते का विवरण
  5. आवेदक का मोबाइल नंबर
  6. आवेदक का पासपोर्ट फोटो

PM Tractor Yojana में आवेदन की प्रक्रिया

PM Tractor Yojana भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना है लेकिन इस योजना में राज्य सरकारें अपने अनुसार सब्सिडी मुहैया करवा रही हैं। योजना की पात्रता एवं आवश्यक दस्तावेज एक जैसे ही है। किसी-किसी राज्य में ट्रैक्टर के अलावा अन्य कृषि यंत्रों पर भी लाभ दिया जा रहा है। अधिकतम राज्यों में सब्सिडी की प्रक्रिया offline है लेकिन कुछ राज्यों में इसे ऑनलाइन भी किया गया है। सरकार का दावा है कि इस योजना के तहत किसानों को खेती करनर में सुलभता होगी। साथ ही खेती लागत कम आएगी एवं किसानों को कम मेहनत करना पड़ेगा। यदि आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहतें है तो इस प्रक्रिया को फॉलो करें।

Step 1: सबसे पहले आप नजदीकी जनसेवा केंद्र, सहज केंद्र या कृषि विभाग के ऑफिस जायें।

Step 2: ध्यान रहें ऊपर बताए हुए दस्तावेज आप साथ ले जायें।

Step 3: अब आप जनसेवा केंद्र संचालक को कागजात मुहैया कराई एवं उसकी द्वारा मांगी गई जानकारी उपलब्ध कराएं।

Step 4: जनसेवा केंद्र द्वारा सफलता पूर्वक फॉर्म भरे जाने के बाद जनसेवा केंद्र द्वारा आपको application id उपलब्ध कराई जाएगी जिसे आप सुरक्षित कर लें। भविष्य में आवेदन की स्थिति या अन्य किसी कार्य के लिए यह उपयोग में आएगी।

Leave a Comment