LIC Kanyadan Policy: हर महीने 121 रूपये जमा करके पा सकते हैं 27 लाख रूपये, ऐसे करें आवेदन

LIC kanyadan policy : सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली योजना है. इस पॉलिसी के तहत आपकी बेटी की शिक्षा और शादी में समर्थन के लिए यह एक मील का पत्थर साबित होने वाली योजना है. आप अपनी बेटी के लिए यदि इस योजना के तहत आवेदन करते है. तो आप उसके भविष्य के लिए निश्चिंत हो जाइए,क्योंकि जब आप ₹121 प्रतिदिन जमा कराएंगे तो आपको अंत में 2700000 रुपए प्राप्त होंगे जो आपकी बेटी को शिक्षित करने के साथ-साथ उसे आर्थिक रूप से मजबूत बनाने का भी कार्य करेगा.भारतीय एलआईसी ने इस योजना को उन परिवारों के लिए भी शुरू किया है. जिन परिवारों में बेटियों को एक भोज के समान माना जाता है

LIC-kanyadan-policy

LIC Kandyadan policy

 भारतीय जीवन बीमा निगम के द्वारा शुरू की गई कन्यादान पॉलिसी की बहुत सारे विशेषताएं और लाभ है. सबसे बड़ी बात कि यह योजना बेटियों के लिए शुरू की गई है. इस पॉलिसी के अंतर्गत भुगतान की अवधि से अंत तक बचत के बहुत सारे विकल्प मौजूद है. तथा यह किसी भी प्रकार के जोखिम से बचने का एक सरल तरीका है. जीवन बीमा निगम के द्वारा कन्या योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री जी के द्वारा की गई है.इस योजना में यदि बेटी के पिता ₹121 प्रति दिन ₹100 प्रति महीने जमा करते है. तो पुत्री को 25 वर्षों के बाद 2700000 रुपए प्राप्त होंगे. यदि इस पॉलिसी को लेने के बाद पॉलिसी भुगतान करता की मृत्यु हो जाती है, तो परिवार को एलआईसी कन्यादान पॉलिसी का प्रीमियम और हर साल ₹100000 का भुगतान नहीं करना होगा.

 क्या है LIC Kanyaan Policy की मुख्य विशेषताएं.

 यदि आप अपनी बेटी के भविष्य को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना चाहते है, और अपनी बेटी को स्वतंत्र रखना चाहते है. तो यह आपके लिए एक महत्वपूर्ण योजना साबित हो सकती है.जीवन के जोखिम में सुरक्षा बहुत जरूरी है और यह सुरक्षा तभी आती है. जब आप एलआईसी प्रीमियम परिपत्र तिथि से 3 वर्ष पहले तक निश्चित समय सीमा तक सही तरीके से भुगतान करें जिस व्यक्ति ने बीमा लिया है. एकमुश्त भुगतान करके भी इस बीमा का फायदा उठा सकते है. इसके अलावा एलआईसी प्रीमियम पॉलिसी में यदि पिता की मृत्यु हो जाती है तो बाकी की राशि एलआईसी के द्वारा भुगतान की जाती है. दुर्घटना में मृत्यु होने पर बीमा धारक को प्रति वर्ष ₹50000 भुगतान किए जाएंगे. परिपक्वता पर प्राप्त होने वाली पूर्ण परिपक्वता मूल्य प्राप्त होगा एनआरआई जो भारत में नहीं रहते है. उन्हें भी इस योजना का फायदा मिल सकता है. प्रधानमंत्री कन्या योजना में एलआईसी पॉलिसी की कुछ और भी विशेषताएं है.

 लाइव हेल्दी प्लान 2021

 LIC Kanyadan Policy में आपकी बेटी को शिक्षा से लेकर शादी तक पूर्ण वित्तीय स्वतंत्रता प्रदान की जाएगी. यह स्वतंत्रता स्थाई रूप से प्रदान की जाएगी एलआईसी पॉलिसी प्रीमियम भुगतान की अवधि एक प्रतिबंधित समय अवधि है.यानी आप को समय पर प्रीमियम का भुगतान करते रहना चाहिए. एलआईसी कन्यादान योजना भी है क्योंकि इसमें बीमा और दोनों साथ-साथ होते है. मृत्यु हो जाती है,तो बीमा धारक 10% वर्षा की तारीख से 1 वर्ष तक होता है.यदि पॉलिसी धारक अर्थात लाभार्थी के पिता की पॉलिसी की अवधि के भीतर ही मृत्यु हो जाती है, तो उस परिवार के अन्य सदस्य को भी इस बीमा के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा 5 साल के लिए है तो विकलांगता भी प्राप्त हो सकता है.यदि एलआईसी ऑफ इंडिया पॉलिसी प्रीमियम चल रही है. और एलआईसी पॉलिसी धारक ने 3 सालों तक लगातार प्रीमियम भरा है, तो वह इस पॉलिसी पर लोन भी ले सकता है.

एलआईसी पॉलिसी प्रीमियम आयकर लाभ क्या है.

एलआईसी पॉलिसी प्रीमियम को आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80 सी के तहत छूट दी गई है. यह छूट अधिकतम ₹1 से लेकर के डेढ़ लाख रुपए तक प्रदान की जा रही है, और जब पॉलिसी मैच्योर हो जाती है या फिर डेथ क्लेम किया जाता है, तब भी भी इस पर किसी भी प्रकार का आयकर नहीं लगाया जाता है.

 LIC Kanyaddan Policy में जो व्यक्ति अपनी कमाई के अनुसार प्रीमियम राशि को बढ़ा या घटा सकता है, जरूरी नहीं है कि प्रतिदिन वह ₹121 जमा करें वह इस राशि को मासिक छमाही तिमाही या फिर वार्षिक प्रीमियम के रूप में भी जमा करा सकता है.

 जीवन बीमा निगम कन्यादान नीति योजना 2021

LIC Kanyaddan Policy अधिक जानकारी के लिए आवेदक को एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना चाहिए. इसके अलावा एल आई सी कन्यादान योजना भी पिता और पुत्र की उम्र के अनुसार उपलब्ध है. इसके अलावा बेटी की उम्र के हिसाब से भी आप एल आई सी कन्यादान पॉलिसी ले सकते है. इसका पूरा विवरण आपको एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगा.यदि आप ऑनलाइन वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना से संतुष्ट नहीं है, तो आप अपने पास के किसी भी एलआईसी कार्यालय में जाकर या किसी एलआईसी एजेंट से इस योजना की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है.

इसे भी पढ़ें-

Leave a Comment