लो ब्लड प्रेशर कितना होता है | Low Blood Pressure Kitna Hona Chahiye

लो ब्लड प्रेशर (Low blood pressure) या (hypertension) हाइपरटेंशन को साइलेंट किलर के नाम से भी जाना जाता है। अध्ययन बताते हैं कि आज दुनिया में एक बड़ी संख्या में लोग लो ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं। यदि लो ब्लड प्रेशर की समस्या लंबे समय तक बनी रहती है तो इससे दिल की बीमारियां होने के भी खतरे बढ़ जाते हैं। low blood pressure एक बेहद खतरनाक समस्या है। कई बार लोग लो ब्लड प्रेशर को एक सामान्य समस्या समझते हैं लेकिन आपको बता दें कि इसे नजरअंदाज करना आपको भारी पड़ सकता है। कई बार लो ब्लड प्रेशर ऑर्गन फैलियर जैसी समस्याओं का कारण भी बन सकता है। यह तरह की जानलेवा बीमारी भी साबित हो सकती है यदि इसका समय पर उपचार न किया जाए।

लो ब्लड प्रेशर कितना होता है (Low Blood Pressure Kitna Hona Chahiye)

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे लो ब्लड प्रेशर कितना होता है। हम आपको यह भी बताएंगे कि लो ब्लड प्रेशर low blood pressure क्या है। जानिए लो ब्लड प्रेशर के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें।

क्या है लो ब्लड प्रेशर

Low blood pressure लो ब्लड प्रेशर इंसान तो तब होता है जब उसका रक्त दबाव सामान्य से बहुत कम हो जाता है। 90/60 mm से कम बीपी आने का अर्थ है कि आपका बीपी लो है। जब ब्लड प्रेशर की रीडिंग सामान्य से कम होती है तो इस स्थिति को लोग ब्लड प्रेशर कहा जाता है। स्थिति में आपको कमजोरी महसूस होने लगती है चक्कर आने लगते हैं और आंखों के आगे अंधेरा छाने लगता है।

लो ब्लड प्रेशर Low blood pressure से बचाव के उपाय

Low blood pressure को लोग नजरअंदाज करते हैं। बहुत से लोग मानते हैं कि एक आम समस्या है इससे कोई खतरा नहीं होता। तो आपको बता दें कि इसे एक साधारण या आम समस्या समझना एक बहुत बड़ी भूल है। कई बार लो ब्लड प्रेशर जान के लिए घातक साबित हो सकता है। आइए आपको बताते हैं इससे बचाव के कुछ उपायों के बारे में

नमक का कम इस्तेमाल

नमक की अधिकता स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होती है। लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए नमक का अधिक सेवन हानिकारक माना जाता है। जितना हो सके नमक का इस्तेमाल कम ही करें।

पेय प्रदार्थों का अधिक सेवन

लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए डॉक्टर सलाह देते हैं, की उन्हें दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए साथ ही उन्हें अधिक से अधिक पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए। जैसे-नारियल पानी, पानी और बेल का शरबत आदि।

कैफीन दिलाएगा लो ब्लड प्रेशर से राहत

यदि आप लोड ब्लड प्रेशर की समस्या से तुरंत राहत पाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको चाय कॉफी जैसे कैफीन युक्त पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए। यह आपको लो ब्लड प्रेशर से तुरंत राहत दिलाते हैं।

मुन्नका का सेवन करें

लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए मुनक्का काफी फायदेमंद माना जाता है। इसे रोजाना दूध के साथ खाना चाहिए इससे ब्लड सरकुलेशन अच्छा होता है।

लो ब्लड प्रेशर (बीपी) Low blood pressure के लक्षण क्या हैं

ऐसा देखा गया है कि सामान्यता लो बीपी के लक्षणों का पता आसानी से चल जाता है। कुछ लक्षण है जिनकी मदद से पता लगाया जा सकता है कि आपके शरीर में लो ब्लड प्रेशर Low blood pressure की समस्या है-

  • चक्कर आना और सिर घूमना
  • उल्टी जैसा मन होना या जी मिचलाना
  • बेहोश हो जाना
  • थकान या शरीर भारी लगना
  • कहीं भी ध्यान ना लग पाना
  • आंखों के सामने अंधेरा आना
  • हाथ-पैर ठंडे पड़ सकते हैं
  • चेहरा सफेद पड़ सकता है
  • सांस लेने में दिक्कत हो सकती है
  • भूख कम लगना
नोट- यह आर्टिकल सामान्य जानकारियों पर आधारित है किसी भी तरह की विशेष जानकारी के लिए डॉक्टरी सलाह अवश्य लें।

Leave a Comment