लो ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करे | Low Blood Pressure Ko Turant Control Kaise Kare

आज कल की भागदौड़ और तनाव से भरी जिंदगी में इंसान तरह तरह की बीमारियों की जकड़ में आ रहा है. आज कम उम्र के युवा भी ब्लड प्रेशर, मधुमेह जैसी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. किसी को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो किसी को लो ब्लड प्रेशर की. एक ओर जहां लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जुझ रहें हैं तो वही दूसरी ओर कई लोग ऐसे हैं जिनकी लो ब्लड प्रेशर की समस्या है.

लो ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करे (Low Blood Pressure Ko Turant Control Kaise Kare)

आमतौर पर हाई ब्लड प्रेशर को गंभीर मानते हुए लोग इसके प्रति समय रहते हुए सजग हो जाते हैं लेकिन कई लोग जिनको लो ब्लड प्रेशर की समस्या होती है वो इसको ज्यादा गंभीरता से नहीं लेते हैं. लो ब्लड प्रेशर ही आगे बढ़ कर Hypertension जैसी बीमारियों का रूप ले लेते हैं. इसीलिए यह जानना बेहद जरूरी हो जाता है कि लो ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करें. हमारे इस लेख में आपको इस बारे में जानकारी मिलेगी कि लो ब्लड प्रेशर को कैसे संतुलित किया जाए इसीलिए आप लेख को अंत तक ज़रूर पढ़ें.

लो ब्लड प्रेशर होने के कुछ संकेत

लो ब्लड प्रेशर का पता आपको इसके लक्षण देख कर चल सकता है. आमतौर पर हम इन लक्षणों को नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन इनपर ध्यान देना काफी आवश्यक हो जाता है क्यूंकि लो ब्लड प्रेशर आगे चलकर काफी जानलेवा बीमारी का रूप ले सकता है.
अगर आपको भी कभी निम्न लक्षण देखने को मिलें तुरन्त समझ जाइए की यह ब्लड प्रेशर लो होने की निशानी है

  1. घबराहट होना
  2. चक्कर आना
  3. बेहोशी छाना
  4. आँखों के सामने धुंधलापन छाना
  5. बेवजह थकान महसूस करना

अगर ऐसे लक्षण देखने को मिलते हैं तो इनका यही मतलब होता है कि ब्लड प्रेशर लो हो रहा है. लो ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करें यह आपको आगे के लेख में जानने को मिलेगा.

लो ब्लड प्रेशर को करें तुरंत कंट्रोल

तो अगर आप भी लो ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित हैं तो आपके लिए यह जानना बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है कि लो ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करें. आप निम्न बताये गए तरीकों का इस्तेमाल करके अपने लो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर सामन्य स्तर पर ला सकते हैं.

  1. पानी में नींबु और नमक घोलकर पीने से लो ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात मिलता है. नमक में मौजूद सोडियम ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का काम करता है इसीलिए हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ को कम नमक का सेवन करने की सलाह दी जाती है वहीँ लो ब्लड प्रेशर के मरीज़ को सोडियम यानी नमक युक्त खाना खाने की सलाह दी जाती है.
  2. भूखा रहने पर भी ब्लड प्रेशर लो हो सकता है इसीलिए कभी भी अगर आपका ब्लड प्रेशर लो हो रहा है तो आपको तुरंत ही कुछ खा लेना चाहिए. भूखा रहने से ब्लड प्रेशर और अधिक लो सकता है इसीलिए तुरंत भोजन का सेवन करना चाहिए.
  3. इलेक्ट्रोल का घोल बना कर पीने से भी लो ब्लड प्रेशर को सामान्य किया जा सकता है
  4. कॉफी पीने से भी लो ब्लड प्रेशर स्तर को नॉर्मल किया जा सकता है. कॉफी में मौजूद Caffeine एक ऐसा पदार्थ है जो लो ब्लड प्रेशर को सामान्य किया जा सकता है.
  5. अगर आपका ब्लड प्रेशर लो हो गया है तो आप कुछ मीठा भी खा सकते हैं. लो ब्लड प्रेशर के दौरान कुछ मीठे का सेवन करने से इसे नॉर्मल स्तर पर लाया जा सकता है.

ऊपर बताये गये उपायों का इस्तेमाल कर लो ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल किया जा सकता है. इसके अलावा एक स्वस्थ जीवन शैली और दिनचर्या की आदत डालने से ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर समस्या का सामना किया जा सकता है.

Leave a Comment