{New Trick 2021} Mobile से Document स्कैन कैसे करें

Mobile se Document Scan kaise kare : समय के साथ साथ टेक्नोलोजी प्रगति करती जा रही है। जो काम हम बड़े कंप्यूटर से करते थे आज हम वही काम अपने मोबाइल से कर रहे है। एक समय था जब हमें किसी दूर बैठे इंसान से बात करने होती तो हम चिट्ठी या PCO का सहारा लेते थे लेकिन अब हम पल भर में घर बैठे जब चाहें उससे बात कर सकते हैं। वीडियो कॉल कर सकते हैं

आजकल लोग इंटरनेट के आने के बाद तेजी से अपडेट हो रहे हैं। किसी भी डॉक्यूमेंट को स्कैन या उसकी प्रतिलिपि बनाने के लिए अब सायबर कैफे का सहारा नहीं लेते। मोबाइल में आजकल ऐसे ऐसे एप्लिकेशन आ रहे हैं जिसकी सहायता से हम किसी भी डॉक्यूमेंट को स्कैन करके अपलोड कर सकते हैं। पहले हमें जरा से काम के लिए सायबर कैफे या इंटरनेट कैफे जाना होता था लेकिन बढ़ती टेक्नोलॉजी हमारा काम आसान कर दिया।

Mobile se document scan kaise kare

दिन प्रतिदिन नए नए एप्लिकेशन आ रहे हैं। बढ़ती टेक्नोलॉजी के कारण कई लोग ऐसे हैं जो नई चीजों को अच्छे से नहीं समझ पाते है और कम जानकारी के अभाव में उसका लाभ नहीं ले पाते है। इसी क्रम में आज भी कई लोग ऐसे हैं जो ये नहीं जानते कि हम mobile se document scan kare, mobile se scan karne ka tareeka. लोग गूगल पर कई ऐसे कीवर्ड के साथ सर्च करते हैं जैसे, scan karne vala app, scan karne ka tareeka, scan kaise karte hain, document scan kaise karte हैं आदि। हम आपको आज के इस लेख में आपकी इन सभी सवालों का जवाब देंगे।

Scanner kya hai

स्कैनर एक ऐसा डिवाइस है जिसकी सहायता से हम किसी भी दस्तावेज को स्कैन कर सकते हैं। उसका pdf बना सकते हैं। पहले स्कैनर के लिए बाकायदा एक डिवाइस आता था लेकिन समय के साथ साथ चीजे अपडेट होती गईं। फिर स्कैनर प्रिंटर के साथ आने लगा। वर्तमान में कई ऐसे प्रिंटर के मॉडल है जो स्कैन का फीचर मुहैया कराते हैं। स्कैनर डिवाइस से स्कैन करने के लिए हमें इस डिवाइस को अपने सिस्टम से कनेक्ट करना पड़ता था इसके बाद हमें दस्तावेज स्कैनर में रखना पड़ता है तब जाके स्कैन की प्रक्रिया पूरी होती थी, लेकिन अब हम अपने दस्तावेज अपने मोबाइल के कैमरे के माध्यम से स्कैन कर सकते हैं।

Mobile scanner app kya hai

अब तक हमें किसी भी दस्तावेज को स्कैन करना पड़ता था तो हम स्कैनर का सहारा लेते थे अब हम वही काम मोबाइल के माध्यम से करते हैं। हम आने एंड्राइड फ़ोन में mobile scanner app डाऊनलोड करते हैं। जोकि दस्तावेज अपलोड करने में हमारी मदद करता है। इसके अलावा इस apps की माध्यम से हम उसी scan document को pdf में कन्वर्ट कर सकते हैं।

Mobile scanner kaise kam karta hai.

मोबाइल स्कैनर एप्लिकेशन एक प्रॉपर स्कैनर डिवाइस से भिन्न होता है। लेकिन यह कार्य उसी तरह करता है जिस तरह एक स्कैनर डिवाइस। mobile scanner application आपके मोबाइल के कैमरे का उपयोग करके दस्तावेज की तस्वीर क्लिक करते हैं। mobile scanner app में ऐसे फीचर उपलब्ध होते है जिनकी सहायता से वे आपके दस्तावेज को ऑटोमेटिक एडिट करता है और आपके दस्तावेज को इस तरह से प्रदर्शित कर देगा जिस तरह से एक SCANNER DEVICE स्कैन करेगा। mobile scanner में आपको pdf, jpeg व अन्य कई तरह के फॉर्मेट में कनवर्ट करने की फैसिलिटी प्रदान करता हैं। आज हम आपको tap scanner application कर बारे में बताएंगे और इस mobile app se document scan kaise kre की पूरी प्रक्रिया समझायेंगे।

Document scan करने की जरूरत क्यों पड़ती है।

डॉक्यूमेंय स्कैन करना एक महत्वपूर्ण कार्य है। आजकल हमें कई सरकारी योजनाओं के आवेदन करने के लिए दडतावेज अपलोड करने पड़ते है। आप tap scanner की सहायता से स्कैन करके अपलोड कर सकते है। इसके अलावा आपको कहीं डॉक्यूमेंट भेजना है या आप वहां मौजूद नहीं है और वहाँ ओरिजिनल दस्तावेज मांगा गया है। इस कंडीशन में आप tap scanner का उपयोग करके दस्तावेज भेज सकते हैं।

कोरोना काल के बाद स्कूल कॉलेज बन्द हैं ऐसे में तमाम स्कूल कॉलेज ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई करवा रहे हैं। अब स्कूल का असाइनमेंट, प्रैक्टिकल कॉपी या टेस्ट कॉपी स्कूल को भेजना है तो आप मोबाइल स्कैनर का उपयोग करके अपनी कॉपी स्कूल को ईमेल कर सकते हैं।

Tap scanner kaise downlod karen

Tap scanner एक तरह का mobile application है। जिसकी सहायता से आप अपने दस्तावेज को मोबाइल से स्कैन करके उसका PDF, JPEG, DOC फ़ाइल आदि बना सकते ही और ईमेल या अन्य किसी माध्यम से जहां आपको दस्तावेज भेजना है वहां आप भेज सकते हैं। tap scanner download करने के लिए सबसे पहले आप प्लेस्टोर पर जाएं। सर्च बार मे लिखें “tap scanner” सबसे ऊपर वाले एप्लीकेशन को आप डाउनलोड कर लें। आपको बता दें कि tap scanner एक विश्वसनीय एप्लीकेशन है। प्लेस्टोर में इस एप्लीकेशन के 50 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड है तथा 4.7 की रेटिंग है।

Available features on tap scanner :-

पीडीएफ में स्कैन करें- Mobile se Document Scan kaise kare

  • किसी भी दस्तावेज़ को स्कैन करें और अपने मोबाइल डिवाइस से पीडीएफ़ में कनवर्ट करें।
  • TapScannner pdf maker से आप रसीदें, दस्तावेज़, व्यवसाय कार्ड, व्हाइटबोर्ड, आईडी, पुस्तकें और फ़ोटो – फ़ोटो से तुरंत पीडीएफ़ में कन्वर्ट करें।
  • इस एप्लीकेशन में आपको ऑटो बॉर्डर डिटेक्शन के मिलता है। जिससे अपलोड की गई फोटो ऑटोमेटिक क्रॉप हो जाती है। मशीन लर्निंग की सहायता से एप्लीकेशन खुद समझ लेता है कि किस पार्ट को क्रॉप करना है।
  • इसके अलावा इस एप्लीकेशन में आपको क्लाउड बैकअप का विकल्प दिया जाता है। आप अपना दस्तावेज क्लाउड में सकुशल बैकअप कर सकते हैं।
  • आप फोल्डर बनाकर क्रमबद्ध अपने दस्तावेज को एडजस्ट कर सकते हैं।
  • इस एप्लीकेशन में QR स्कैनर की व्यबस्था की गई जिससे आप कहीं व किसी भी दस्तावेज को वेरीफाई कर सकते हैं।
  • अपने सभी स्कैन व्यवस्थित करने के लिए फ़ोल्डर और टैग दस्तावेज़ बनाएं
  • TapScanner के मोबाइल पीडीएफ़ स्कैनर में आवश्यक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ खोजें important
  • नाम, टैग या फ़ोल्डर द्वारा आसानी से अपनी स्कैन की गई लाइब्रेरी में दस्तावेज़ खोजें
  • इस एप्लीकेशन में एक सिग्नेचर की व्यवस्था की गई है जहां आप अपना दस्तखत बना सकते हैं।

Mobile se Document Scan kaise kare

Mobile se document scan करने के लिए आपको सबसे पहले हमारे द्वारा बताया गया ऍप्लिकेशन डाउनलोड करना होगा। इसके लिए आपके एंड्राइड फ़ोन होना बेहद जरूरी है।

How to scan document Using Phone

मोबाइल से स्कैन कैसे करें? की यदि आप प्रक्रिया जानना चाहते हैं तो आप इस हमारे द्वारा बताए गए तरीके को फ़ॉलो करें

Step 1: सबसे पहले आप प्लेस्टोर से tap scanner डाऊनलोड करें।

Step 2: इंस्टाल होने पश्चात आप एप्लीकेशन ओपन करें। और continue with free version पर क्लिक कर दें।

Step 3: यदि आप कैमरा बना आइकॉन पर क्लिक करें। आप गैलरी से इम्पोर्ट करके भी स्कैन कर सकते हैं।

Step 4: अब आप दस्तावेज को कैमरे के सामने ले जाएं और स्कैन करें।

Step 5: अब आप अपने अनुसार लेफ्ट, राइट, या क्रॉप करना चाहते हैं तो एडजस्ट करें।

Step 6: अब आप अपने अनुसार फिल्टर का चयन करें। जो भी अच्छा लगे।

Step 7: अब save पर क्लिक कर दें।

Step 8: अब दाई ओर सबसे ऊपर document export का विकल्प आ रहा होगा। जिसमें export as pdf, export as image के विकल्प होंगे।

Step 9: आप जिस भी फॉर्मेट में एक्सपोर्ट करना चाहते हैं कर लें।

Leave a Comment