MP Free Laptop Yojana: फ़्री लैपटटॉप योजना के लिए आवेदन शुरू, यहां मिलेगी पूरी जानकारी

MP Free Laptop Yojana: देशभर में छात्रों को सरकार की ओर से कई तरीकों से प्रोत्साहन दिया जा रहा है। हर राज्य सरकार अपनी तरफ से छात्रों को प्रोत्साहित करने की कोशिश कर रही है। इसी पहल में मध्य प्रदेश सरकार ने भी छात्रों के विकास के लिए योजना की शुरुआत की। इस योजना को MP Free Laptop Yojana के नाम से जाना जाता है। इस योजना के तहत सरकार मध्य प्रदेश राज्य के छात्रों को फ्री लैपटॉप प्रदान करती है। हम पहले भी अपने लेखों के माध्यम से आपको बता चुके हैं कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री छात्रों और बेटियों को लेकर काफी सजक है। मध्य प्रदेश सरकार राज्य के छात्रों को फ्री में लैपटॉप प्रदान कर रही है। यह सरकार छात्रों की तकनीकी जरूरतों को समझते हुए यह कदम उठा रही है। इस योजना के लिए आवेदन शुरू कर दिए गए हैं, उम्मीदवार इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लैपटॉप प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

MP Free Laptop Yojana मध्य प्रदेश के छात्रों के लिए एक बेहतरीन योजना है। छात्रों में इस योजना को लेकर काफी उत्सुकता देखी जा सकती है। दोस्तों आपको बता दें कि 12वीं कक्षा में जिन छात्रों ने 75% अंक प्राप्त किए होंगे इस योजना के तहत उन्हें ही सुविधा मिलेगी। सरकार छात्रों को यह सुविधा भी देती है कि छात्र अपनी इच्छा अनुसार या तो लैपटॉप ले सकते हैं या फिर लैपटॉप के बदले में ₹25000 की राशि ले सकते हैं। आपको बता दें कि पहले इस योजना के लिए छात्रों को 80% अंक प्राप्त करने होते थे, लेकिन नए संशोधन के पश्चात अब इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को केवल 75% अंक लाना अनिवार्य है। ध्यान रहे इस योजना के लिए केवल मध्यप्रदेश के मूल छात्र ही आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही इस योजना के लिए केवल वही छात्र आवेदन कर सकेंगे जिनके अभिभावकों की वार्षिक आय ₹60000 से कम होगी।

MP Free Laptop Yojana 2022 से संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त करने के लिए आपको हमारे लिए लेख को अंत तक पूरा पढ़ना होगा। आज के इस लेख में हम आपको फ्री लैपटॉप योजना 2022 से जुड़ी सभी जानकारियां प्रदान करने का प्रयास करेंगे। आज हम आपको बताएंगे MP Free Laptop Yojana 2022 के लिए कौन आवेदन कर सकता है। MP Free Laptop Yojana 2022 के लिए आवेदन कैसे करें, MP Free Laptop Yojana 2022 के लिए कितने प्रतिशत अंक होने चाहिए। MP Free Laptop Yojana 2022 से जुड़े आपके सभी प्रश्नों के जवाब हम हमारे इस लेख में देने वाले हैं।

MP Free Laptop Yojana-

मध्यप्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार लगातार छात्रों के विकास के लिए कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री ने छात्रों के ज्ञान के विकास व तकनीकी विकास के लिए मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत की है। राज्य भर के वे छात्र जिन्होंने 12वीं कक्षा में 75% अंक प्राप्त किए होंगे, उन्हें सरकार की ओर से फ्री लैपटॉप प्रदान किया जाएगा। छात्र चाहे तो लैपटॉप की एवज में ₹25000 की धनराशि प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के लिए केवल मध्यप्रदेश के मूल छात्र ही आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि जो भी छात्र इस योजना के लिए आवेदन करेंगे उनके माता-पिता या अभिभावकों की वार्षिक आय ₹60000 से कम होनी चाहिए।

वहीं इससे पहले इस योजना के लिए आवेदकों को 85% अंक प्राप्त करना अनिवार्य था। लेकिन शिवराज सिंह चौहान सरकार ने इस योजना में कुछ बदलाव किए और छात्रों के लिए केवल 75% अंक लाना अनिवार्य किया है। इस बदलाव के बाद से अधिक संख्या में छात्र इस योजना के लिए पात्र हुए हैं। जिससे छात्रों में काफी खुशी देखी जा सकती है। इस योजना के माध्यम से छात्र खुद को तकनीकी रूप से कुशल बना सकते हैं व खुद को रोजगार के लिए तैयार कर सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको MP Free Laptop Yojana 2022 से जुड़ी सभी जानकारियां देने वाले हैं। आशा करते हैं कि हम हमारे इस लेख के माध्यम से आपके सभी प्रश्नों के जवाब दे सकेंगे।

MP Free Laptop Yojana Overview-

Yojana MP Free Laptop Yojana 2022
संचालक मुख्य मंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान
ऑर्गनाइजेशन मध्य प्रदेश गवर्नमेंट
आवेदन मोड ऑनलाइन / ऑफलाइन
लाभार्थी मध्य प्रदेश राज्य के छात्र
कैटेगरीGovernment Schemes
ऑफिसियल वेबसाइट shikshaportal.mp.gov.in

MP Free Laptop Yojana Objective And Benefits (मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के उद्देश्य और लाभ)-

दोस्तों सरकार किसी भी योजना के पीछे कुछ उद्देश्य रखती है। इन उद्देश्यों के साथ ही उम्मीदवारों को योजना का लाभ मिलता है। नीचे हमने इस योजना के उद्देश्य और लाभ के बारे में जानकारी दी है।

  • MP Free Laptop Yojana 2022 के माध्यम से प्रदेश सरकार आर्थिक रूप से पिछड़े छात्रों को तकनीकी सहायता प्रदान करती है।
  • प्रदेश सरकार फ्री लैपटॉप के माध्यम से वंचित वर्गों के छात्रों को विकास करने का एक अवसर प्रदान करना चाहती है।
  • फ्री लैपटॉप के माध्यम से छात्र डिजिटल ज्ञान के बारे में समझ सकते हैं और इससे रोजगार के नए अवसरों को उत्पन्न कर सकते हैं।
  • इस योजना के तहत सरकार प्रतिवर्ष लाखों छात्रों को फ्री लैपटॉप प्रदान कर रही है।
  • MP Free Laptop Yojana के तहत जो छात्र लैपटॉप लेने की इच्छा रखते हैं वह लैपटॉप ले सकते हैं अन्यथा वे लैपटॉप के बदले में ₹25000 नगद भी ले सकते हैं।

MP Free Laptop Yojana Eligibility Criteria (मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2022 पात्रता)-

MP Free Laptop Yojana 2022 का लाभ उठाने के लिए आपके पास कुछ जरूरी योग्यताओं का होना अनिवार्य है। यदि आप इस योजना की सभी पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं, तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। नीचे हमने इस योजना के लिए मांगी गई सभी पात्रता शर्तों के बारे में जानकारी दी है।

  • इस योजना के लिए केवल मध्यप्रदेश के मूल छात्र ही आवेदन कर सकते हैं। जो स्थाई रूप से मध्यप्रदेश के निवासी भी है।
  • इस योजना के लिए आवेदन करने वाले छात्र ने कक्षा बारहवीं पास की हो यह अनिवार्य है। इस योजना का लाभ केवल 12वीं पास उम्मीदवार ही उठा सकते हैं।
  • जिन छात्रों में कक्षा 12वीं में 75% अंक प्राप्त किए होंगे, इस योजना का लाभ केवल उन्हें ही प्रदान किया जाएगा।
  • जिन छात्रों के अभिभावकों की वार्षिक आय ₹60000 से कम होगी केवल उन्हें ही इस योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इसके साथ ही जो छात्र जनरल कैटेगरी से संबंध रखते हैं उन्हें इस योजना का लाभ उठाने के लिए 75% अंक लाना अनिवार्य है।

How To Apply For MP Free Laptop Yojana (मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करें)-

दोस्तों अगर आप मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2022 की सभी पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं और इस योजना के लिए आवेदन करने की इच्छा रखते हैं, तो आपको हमारे बताए गए आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा। जिसकी मदद से आप आसानी से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। जिसका लिंक हमने नीचे दिया हुआ है।
  • होम पेज पर आपको शिक्षा पोर्टल का एक ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको कई ऑप्शन दिखेंगे। आपको मेरीटियस स्टूडेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद लॉगइन पेज ओपन होगा जहां पर छात्र को अपना डेट ऑफ बर्थ और रोल नंबर दर्ज करना होगा।
  • लॉगइन करते ही आपके आगे आपका आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  • आवेदन फॉर्म में आपको सभी जरूरी जानकारियां ध्यान पूर्वक भरनी होगी।
  • अब अपने आवेदन फॉर्म के साथ सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करें।
  • अब अंत में सबमिट के बटन पर क्लिक करने के बाद आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा।

Important Links-

Official Website LinkClick Here
Our Website LinkClick Here

MP Free Laptop Yojana पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ’s)-

लैपटॉप का फॉर्म कैसे ऑनलाइन भरें?

MP Free Laptop Yojana 2022 के जरिए फ्री लैपटॉप प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। वेबसाइट का लिंक हमने ऊपर अपने लेख में दिया हुआ है। इसके पश्चात छात्र हमारे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके भी फॉर्म आसानी से भर सकते हैं।

लैपटॉप लेने के लिए क्या करना पड़ेगा?

MP Free Laptop Yojana 2022 के तहत लैपटॉप प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को कक्षा 12वीं में 75% अंकों के साथ पास होना होगा। इसके पश्चात उम्मीदवारों को ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर इस योजना के लिए आवेदन करना होगा।

लैपटॉप कितने प्रतिशत पर मिलेगा मध्यप्रदेश में?

MP Free Laptop Yojana 2022 के तहत 75% अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को फ्री लैपटॉप प्रदान किया जाता है।

Leave a Comment