MP High Court class IV vacancy 2021: आठवीं दसवीं पास के लिए बम्पर सरकारी भर्ती, बिना परीक्षा मिलेगी नौकरी, ऐसे करें आवेदन

MP High Court class IV vacancy 2021: भारत में बेरोजगारी की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। कोरोना संक्रमण के कारण इस बेरोजगारी ने विकराल रूप धारण कर लिया है। लोगों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा तो किसी का व्यापार ही ठप्प हो गया ऐसे में वे लोग किसी भी तरह की नौकरी करने को तैयार है।

MP High Court class IV vacancy 2021

सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले वालों के लिए खुशखबरी है। मध्य प्रदेश हाइकोर्ट (MP High Court vacancy) में चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों की भर्ती होनी है। इस श्रेणी के आठवीं एवं दसवीं पास कर्मचारियों को भर्ती करने के लिए आवेदन मांगे गए है। यदि आप आठवीं या दसवीं पास है और जॉब की तलाश में हैं तो ऐसे में हाइकोर्ट द्वारा निकली भर्ती में आप आवेदन कर सकते हैं। मध्य प्रदेश हाइकोर्ट (MP High Court ) ने चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। आवेदन के पश्चात सिर्फ आपका इंटरव्यू लिया जाएगा लिखित परीक्षा का कोई प्रावधान नहीं है। पदों एवं वैकेंसी की जानकारी आपको आगे दी जाएगी।

MP High Court vacancy का विवरण

Class 10th aur 8th pass ke liye sarkari job vacancy मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ने निकाली है। हाई कोर्ट ने चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों जिनमें ड्राइवर, माली, जलवाहक चौकीदार, सफाईकर्मी आदि के आवेदन मांगे गए है। कुल पोस्ट की संख्या 708 है जोकि मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों से हैं। उपरोक्त 4 पदों पर प्रत्येक आवेदनकर्ता एक ही जिले के लिए आवेदन कर सकता है यदि एक से ज्यादा आवेदन किये गए तो आपका आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा और आपके आवेदन पर कोई भी विचार नहीं किया जाएगा।

वैकेंसी के लिए योग्यता

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट में प्रस्तावित 4 पदों के लिए कुल 708 आवेदन मांगे गए है। जिसमें ड्राइवर की शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास होना चाहिए इसके अलावा उसके पास लाइट मोटर वाहन का वैद्य लाइसेंस होना चाहिए। जबकि भृत्य, चौकीदार, जलवाहक, माली, स्वीपर प्रवर्ग के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास होना जरूरी है।

वैकेंसी के लिए आयु सीमा :

मध्य प्रदेश हाइकोर्ट भर्ती 2021 में आयु सीमा भी निर्धारित की गई है। सभी उम्मीदवार 18 वर्ष से अधिक उम्र के होने चाहिए। अनारक्षित श्रेणी के पुरुषो की अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष होनी चाहिए। ओबीसी, SC ST दिव्यांग और शासकीय/निगम/मंडल/स्ववासी संस्था के कर्मचारियों और नगर सैनिकों की अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष एवं सभी आवेदकों के लिए अधिकतम उम्र सीमा 45 वर्ष है। मध्य प्रदेश के बाहर के सभी अभ्यर्थी अनारक्षित श्रेणी में आयेंगे। उन्हें आरक्षण का लाभ नहीं दिया जाएगा।

वैकेंसी के लिए आवेदन शुल्क

अनारक्षित एवं मध्य प्रदेश के बाहर के सभी आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क 216.70 रुपये है। जिसमें परीक्षा शुल्क 100 और सेवा प्रदाता व पोर्टल शुल्क 116.70 है। अराक्षित वर्ग केवल मध्य प्रदेश के मूल निवासियों के लिए 116.70 है।

भर्ती के योजना

सभी पदों की भर्ती साक्षात्कार यानी कि इंटरव्यू के माध्यम से होगी। अभ्यर्थी को निर्धारित समय या तिथि पर साक्षात्कार के लिए उपस्थित होना होगा। इंटरव्यू 30 अंको का होगा। इंटरव्यू में आवेदकों को निम्न दस्तावेज लाने होंगे। अभ्यर्थी का साक्षात्कार केंद्र वही जिला होगा जहां के लिए उसने आवेदन किया होगा।

  • समस्त प्रमाण पत्र जिनका उल्लेख आपने ऑनलाइन आवेदन में किया है।
  • ऑरिजिनल पहचान पत्र एवं स्वप्रमाणित प्रति
  • ऑनलाइन फॉर्म का प्रिंट आउट, प्रवेश पत्र एवं उनकी स्वप्रमाणित प्रति
  • स्वयं के 2 पासपोर्ट साइज फोटो जो ऑनलाइन फॉर्म भरते वक्त प्रयोग किया गया था।
  • मध्य प्रदेश के अराक्षित वर्गों का जाति प्रमाण पत्र

आवेदन की प्रक्रिया

  • मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय की आधिकारिक वेबसाइट mpch.gov.in पर जायें।
  • recruitment/result पर क्लिक करें।
  • अब click on online application का विकल्प दिखेगा। जिसमें पदों की भर्ती का ऑनलाइन विकल्प होगा।
  • अब regestration के विकल्प पर क्लिक करके आवेदन भर दें।
  • आपको बता दें कि एप्लीकेशन फॉर्म का लिंक 9 नवम्बर से एक्टिव होगा।

यह भी जाने :

Leave a Comment