MP Kisan Anudan yojana: कृषि यंत्रों में सरकार दे रही है आधी सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

MP Krishi anudan Yojana: प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा किसानों को MP Krishi anudan Yojana की योजना शुरू की गई है. इस योजना के तहत किसानों को कृषि उपकरण खरीदने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है. जान यह क्या योजना है. यह योजना और इसके क्या फायदे है. और यह भी कि आप इस योजना के लिए कैसे आवेदन कर सकते है.

MP Krishi anudan Yojana

किसान कृषि अनुदान योजना की शुरुआत किसानों के लिए की गई है. इस योजना में किसानों को कृषि के लिए उपकरण उपलब्ध कराना है. मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा यह योजना शुरू की गई है. इस योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार किसानों को खेती के लिए सब्सिडी राशि प्रदान करेगी. ताकि वह कृषि से संबंधित उपकरण खरीद सकें कृषि अनुदान योजना के तहत किसानों को नई तकनीक के उपकरण उपलब्ध कराए जाने की योजना है. इस योजना में सरकार किसानों के लिए कृषि उपकरण खरीदने में मदद करेगी.

MP Kisan Anudan yojana

मध्य प्रदेश कृषि उपकरण योजना 2021.

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा कृषि उपकरण योजना 2021 शुरू की गई है. इस योजना के तहत सरकार किसानों को MP Krishi anudan Yojana खरीदने के लिए सब्सिडी उपलब्ध करा रही है. इस योजना में किसानों को 30 से 50% तक का कर्ज उपलब्ध कराया जाएगा. इस योजना में ₹40000 से ₹60000 की लागत के सभी उपकरण खरीदे जा सकेंगे कृषि उद्योग के लिए भी कृषि से संबंधित उपकरण खरीदने की कवायद की गई है. हम आपको बता दें कि कृषि के लिए उपयोगी MP Krishi anudan Yojana मध्य प्रदेश के किसानों के लिए शुरू की गई है. यदि आप मध्य प्रदेश में रहते है,तो आप इस योजना के तहत आवेदन कर सकते है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को लाभ पहुंचा कर देश की आर्थिक प्रगति को सुनिश्चित करना है.

MP Krishi anudan Yojana किसानों के लिए मददगार

आजकल बहुत सारी ऐसी नई तकनीकें आ गई है. जिनकी मदद से किसान कम निवेश के माध्यम से भी अधिक से अधिक लाभ कमा सकता है. लेकिन इस लाभ को कमाने के लिए उसे बहुत सारे उपकरणों की आवश्यकता होती है. जिनका इस्तेमाल उसे खेतों में बुवाई, कटाई, निराई के दौरान करना पड़ता है. यह उपकरण बहुत महंगे आते है. तथा किसानों की आर्थिक क्षमता इतनी अधिक नहीं होती है. कि वह खेती से जुड़े सभी उपकरणों को खरीद पाए किसानों की परेशानी को ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने कृषि उपकरण 2021 की योजना शुरू की है.

जिसमें किसानों को सब्सिडी के माध्यम से एक निश्चित ब्याज पर धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी. जिसका इस्तेमाल करके किसान खेती के लिए उपकरण खरीद सकते है. हम आपको बता दें कि सब्सिडी में उपकरण को खरीदने के लिए 30 से 50% तक की आर्थिक सहायता सरकार के द्वारा प्रदान की जाएगी बाकी की राशि किसान को स्वयं लगानी होगी.इसके अलावा यदि हम पैसों की बात करें तो सरकार के द्वारा रुपए 40000 से ₹60000 किसानों को उनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे.

कोरोना वायरस भी स्थिति में दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाओं को हिला कर के रख दिया है. ऐसे में यदि सबसे ज्यादा किसी वर्ग को इस  इस संकट में विकट परिस्थिति का सामना करना पड़ा है. तो वह किसान क्योंकि किसान अपनी फसल को बेच करके ही मुनाफा कमा सकते है. उनका मुनाफा इतना भी अधिक नहीं होता है,कि वह पूरे साल भर उस पर निर्भर रह सके. इसके अलावा लॉकडाउन के स्थिति ने इस समस्या को किसानों के लिए और गंभीर बना दिया है. किसानों की इस परेशानी को दूर करने के लिए ही मध्य प्रदेश सरकार ने इस योजना को शुरू किया है. मध्य प्रदेश विधानसभा में इस योजना को पारित किया गया.

 किसान अनुदान योजना सूची.

MP Krishi anudan Yojana सूची को 27 जून 2020 को लॉटरी सिस्टम के माध्यम से चुने गए किसानों की सूची को सार्वजनिक कर दिया गया है. हम आपको बता दें कि इस योजना से मध्यवर्गीय किसानों की व्यवस्था में सुधार हो रहा है. किसान कृषि उपकरण योजना के तहत हम आपको बता रहे है. कि किन किन उपकरणों के लिए सरकार के द्वारा अनुदान दिया जा रहा है. खेती में इस्तेमाल किए जाने वाले उपकरण,  रोटा पावर, बैलेंस,ऑटो रिपेयर, कैंडी प्लांट, ए बी सी ड पावर, इत्यादि उपकरण इस योजना के तहत खरीदे जा सकते है.

 MP Krishi anudan Yojana 2021 की महत्वपूर्ण जानकारियां.

  MP Krishi anudan Yojana योजना के तहत किसानों को खेती के लिए उपकरण खरीदने के लिए सरकार के द्वारा सब्सिडी उपलब्ध कराई जा रही है. इस योजना के मुताबिक ऑनलाइन आवेदन करने की संस्तुति की गई है. जो किसान इस योजना के तहत आवेदन कर रहे है. उन्हें मेरिट सूची के अनुसार सेलेक्ट किया जाएगा अनुदान की राशि उनके खातों में ट्रांसफर की जाएगी.हम आपको बता दें कि इस योजना का लाभ सीधे किसानों को होगा किसानों को 30 से 50% तक की दर से कर्ज की दर का भुगतान किया जाएगा और किसान इससे जुड़ी अपनी आर्थिक परेशानी को दूर कर पाएंगे. किसान अनुदान योजना के तहत 448 ऐसे उपकरणों की सूची तैयार की गई है. जिन्हें खरीदा जा सकता है. इस योजना के तहत अब तक 19598 रजिस्ट्रेशन किए जा चुके है.

और भी जानें-

Leave a Comment