Mukhyamantri Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana: बेटी को मिलेंगे 20 हजार रुपए, जानिए योजना से संबंधित सभी नियम

Mukhyamantri Noni Sashaktikaran Yojana समय समय पर केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा श्रमिकों के हित में अनेक प्रकार की योजनाएं लागू की जाती है जो कभी उनको आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करती हैं तो कभी सामाजिक रूप से। ऐसे ही हाल ही में गणतंत्र दिवस के मौके पर छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा एक नई योजना का आगाज किया गया है जिसके तहत राज्य के श्रमिक परिवार की बेटियों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस लेख में आपको इस योजना से संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त होंगी जिनको पढ़कर आप इस योजना के बारे में और विस्तार से समझ पाएंगे।

Mukhyamantri Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana

 Mukhyamantri Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana

Mukhyamantri Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana

73वे गणतंत्र दिवस के मौके पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना का शुभारंभ किया गया। जनता से संवाद के दौरान सीएम बघेल ने यह ऐलान किया कि इस योजना के तहत श्रमिक परिवारों की बेटियों को शिक्षा, रोजगार, स्वरोजगार तथा विवाह में सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से 20000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह आर्थिक सहायता प्रत्येक श्रमिक की पहली दो बेटियों को ही प्रदान की जाएगी।

साथ ही इस योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं श्रमिकों को मिलेगा जो छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सवनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल में पंजीकृत है। इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली सहायता राशि सीधे बेटी के बैंक खाते में हस्तांतरित की जाएगी। इस योजना से मिलने वाली सहायता राशि से श्रमिको की बेटियां शिक्षा, रोजगार एवं स्वरोजगार प्राप्त कर सकेगी। इसके अलावा इससे उनके विवाह में भी सहायता प्राप्त होगी। साथ ही यह योजना इन बेटियों को सिर्फ अार्थिक मदद ही नही प्रदान करेगी बल्कि यह योजना प्रदेश के श्रमिकों को सशक्त एवं आत्मनिर्भर भी बनएगी। साथ ही इस योजना से श्रमिको के जीवन स्तर में भी अवश्य रूप से सुधार आएगा।

Mukhyamantri Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana Eligibilty

मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना के लिए आवेदन करने वाला आवेदक छत्तीसगढ़ का स्थाई निवासी होना चाहिए। इसके अलावा आवेदनकर्ता का छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सवनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल में पंजीकृत होना भी अनिवार्य है। साथ ही एक परिवार की केवल पहली दो बेटियां ही इस योजना का लाभ प्राप्त करने की पात्र है।

Mukhyamantri Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana Required Document

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • पासपोर्ट साइज फोटो ग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल id
  • निवास प्रमाण पत्र आदि

Mukhyamantri Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana online Apply process

आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ करने से पहले आप अपने पास यह निम्नलिखित दस्तावेज़ रख लें क्योंकि आवेदन करते समय आपको इनकी जरूरत पड़ेगी;

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो ग्राफ
  • निवास प्रमाण पत्र

आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर पहुंचने पर आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा। आपको होम पेज पर मौजूद ‘श्रमिक पंजीकरण’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको ‘आवेदन करे’ विकल्प पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म आएगा। अब आप आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि बिना किसी गलती के दर्ज करें। इसके पश्चात आपको ‘सबमिट’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा और आप मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे।

यह योजना सिर्फ एक आर्थिक सहायता प्रदान करने वाली योजना नही है बल्कि इस योजना का उद्देश्य बेटियों को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाना है इसीलिए अगर आप भी इस योजना में आवेदन करने के पात्र है तो जल्द ही आवेदन करें ताकि आपकी बेटी के इरादों को और मजबूती मिले।

Leave a Comment