MUKHYAMANTRI TEERTH YATRA YOJANA: हो जाइए तैयार, सरकार करवा रही है तीर्थ यात्रा

MUKHYAMANTRI TEERTH YATRA YOJANA: कहते हैं कि जब इंसान की वृद्ध अवस्था शुरू होती है तो उसको तीर्थ यात्रा पर जरूर जाना चाहिए. चूंकि बुढ़ापे में इंसान ज्यादा धार्मिक हो जाता है इसीलिए वो भी चाहता कि अध्यात्म के मार्ग पर चला जाए. लेकिन हर बुजुर्ग व्यक्ति के लिए तीर्थ यात्रा कर पाना संभव नहीं है. इसके पीछे विभिन्न वजहें हो सकती है. कई बार इंसान अपने बुढ़े शरीर की वजह से असक्षम हो जाता है तो कभी आर्थिक स्थिति मजबूत ना होने के कारण वो ऐसी धार्मिक तीर्थ यात्रा पर नहीं जा पाता है. लेकिन अब दिल्ली सरकार द्वारा बुजुर्गों को ध्यान में रखते हुए एक नयी योजना का शुभारंभ किया गया है जिसके अंतर्गत बुज़ुर्गों को तीर्थ यात्रा करने का अवसर मिलेगा जो की बिल्कुल मुफ्त होगा और जिसका सारा खर्चा दिल्ली सरकार द्वारा वहन किया जाएगा.

MUKHYAMANTRI TEERTH YATRA YOJANA

MUKHYAMANTRI TEERTH YATRA YOJANA

चूँकि देश में COVID-19 VIRUS का OMICRON VARIANT अपनी दस्तक दे चुका है इसीलिए दिल्ली सरकार द्वारा फिलहाल इस योजना पर रोक लगा रखी थी. लेकिन जैसे कि अब COVID-19 VIRUS के केस कम हो रहें हैं तो दिल्ली सरकार ने इस धार्मिक योजना को फिर से बहाल कर दिया है. तीर्थ यात्रियों को लेकर यात्रा पर जाने वाली ट्रेन 14 फरवरी से दुबारा दौड़ने लगेगी. इस बार यह ट्रेन यात्रियों को लेकर द्वारकाधीश और रामेश्वरम के दर्शन कराने के लिए लेकर जाएगी.

फिलहाल अभी सिर्फ दो ट्रेनों का संचालन किया जाएगा जिसमें से पहली ट्रेन 14 फरवरी को द्वारकाधीश के लिए जाएगी और दूसरी ट्रेन 18 फरवरी को रामेश्वरम के लिए जाएगी. लेकिन तीर्थ यात्रा विकास समिति के चेयरमैन कमल बंसल का कहना है कि इस योजना के अंतर्गत आने वाले समय में और ट्रेनों का संचालन किया जाएगा. इसके बारे में रेल्वे विभाग के साथ भी चर्चा कर ली गयी है.

जानिए कौन कौन जा सकते हैं तीर्थ यात्रा पर

  • इस योजना के तहत सिर्फ दिल्ली के निवासी ही यात्रा पर जा सकते हैं. यात्रा पर जाने वाले की आयु 60 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए.
  • बुजुर्ग नागरिक की सालाना आय 3 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए.

इसके साथ ही बुजुर्ग व्यक्ति के पास एक वैध आधार कार्ड होना अनिवार्य है.

कैसे कर सकते हैं यात्रा के लिए आवेदन

अगर आप भी दिल्ली सरकार द्वारा आयोजित तीर्थ यात्रा पर जाना चाहते हैं तो आपको निम्न चरणों में अपना आवेदन करना होगा :

  • सबसे पहले आवेदक को दिल्ली सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • अब होमपेज पर मौजूद E-DISTRICT के विकल्प पर क्लिक करें और ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भरकर खुद को पंजीकृत करें.
  • अब आवेदक को अपना आधार कार्ड या वोटर कार्ड का नंबर दर्ज करना होगा.
  • अब आप वेबसाइट में लॉगिन करके मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं.

इस योजना के तहत दिल्ली सरकार दिल्ली के बुजुर्गों को विभिन्न तीर्थ स्थल जैसे वैष्णो देवी, शिरडी, रामेश्वरम, द्वारकाधीश, हरिद्वार, ऋषिकेश, मथुरा, वृंदावन इत्यादि की मुफ्त तीर्थ यात्रा करवाती है. हाल ही में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल द्वारा अयोध्या, करतारापुर साहिब कॉरिडोर और वेलेनकन्नी की भी तीर्थ यात्रा शुरू करने की घोषणा की है.

Leave a Comment