Mukhyamantri Teerth Yatra Yojana: मुफ्त में तीर्थ यात्रा करवा रही है सरकार, ऐसे करें योजना में आवेदन

Mukhyamantri Teerth Yatra Yojana: धार्मिक और आध्यात्मिक स्थानों का भृमण करना तीर्थ है। चूंकि भारत एक धार्मिक देश है तो यहां तीर्थों का भी महत्व है। तीर्थ पर जाने के लिए लोग अक्सर लंबी और कष्टदायी यात्रा करते हैं। जिन्हें तीर्थ यात्रा कहते हैं। तीर्थ का प्रचलन भारत के आदिकाल से चला आ रहा है जिसे आज भी माना जा रहा है प्रायः तीर्थ बड़े बुजुर्ग लोग करते हैं।

Mukhyamantri Teerth Yatra Yojana
Mukhyamantri Teerth Yatra Yojana

बड़े बुजुर्गों को पुण्य का भागीदार बनाने के लिए दिल्ली सरकार ने मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना (Mukhyamantri Teerth Yatra Yojana) की शुरुआत की है। इस योजना (Scheme) के तहत दिल्ली सरकार वरिष्ठ नागरिकों को तीर्थ कराएगी। डेढ़ साल से बंद तीर्थ यात्रा योजना को दिल्ली सरकार (Delhi Government) एव बार फिर से शुरू करने की तैयारी में है। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में आगामी विधानसभा चुनावों के कारण दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने अपनी गतिविधियां बढ़ा दी है और अयोध्या को भी तीर्थ यात्रा योजना (Teerth Yatra Yojana) के तहत शामिल किया है।

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना (Mukhyamantri Teerth Yatra Yojana) क्या है

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने उन वरिष्ठ नागरिकों के लिए तीर्थ यात्रा योजना की शुरुआत की है जो तीर्थ करना चाहते हैं लेकिन तीर्थ में लगने वाले खर्च के कारण तीर्थ यात्रा नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में अरविंद केजरीवाल ने मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना का आरंभ किया।

इस योजना (Scheme) के तहत गरीब वरिष्ठ नागरिक जोकि तीर्थ यात्रा करने में असमर्थ है उनका तीर्थ दिल्ली सरकार कराएगी। आपको बता दें कि 20 नवम्बर से डेढ़ साल बाद तीर्थ यात्रा योजना एक बार फिर से शुरू की जा रही है जिसमें चार स्थानों अयोध्या, नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, सोमनाथ और द्वारिकाधीश है। पिछले हफ्ते दिल्ली कैबिनेट की मीटिंग के दौरान अरविंद केजरीवाल ने अयोध्या को इस योजना में जोड़ने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।

यात्रा के दौरान मिलेगी यह सुविधा

दिल्ली सरकार (Delhi Government) द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना (Mukhyamantri Teerth Yatra Yojana) के तहत यात्रियों को वातानुकूलित ट्रेन, आवास, भोजन, बोर्डिंग, ठहरने जैसे अन्य व्यवस्थाएं कराई जाएंगी। 21 साल से ज्यादा की उम्र का एक अटेंडेड हर बुजुर्ग यात्री के साथ जा सकता है। अब तक इस योजना के तहत 35 हजार लोग इसका लाभ उठा चुके है। 20 नवम्बर से शुरू होने वाली इस योजना को 77000 लोगों तक पहुंचाना है।

पहले चरण में इन रुट की तैयारी

  1. दिल्ली- अयोध्या- दिल्ली
  2. दिल्ली- अमृतसर-वाघा बार्डर-आनंदपुर साहिब
  3. दिल्ली-वैष्णो देवी-जम्मू-दिल्ली
  4. दिल्ली-रामेश्वरम-मदुरै

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना (Mukhyamantri Teerth Yatra Yojana) के लिए पात्रता

  1. आवेदक दिल्ली का स्थायी निवासी हो।
  2. तीर्थ यात्रा योजना (Teerth Yatra Yojana) के लिये 60 साल से अधिक उम्र होनी चाहिए। प्रत्येक वरिष्ठ नागरिक के लिए 18 साल या उससे अधिक उम्र का एक सहायक तीर्थ यात्रा पर जा सकता है।
  3. वरिष्ठ नागरिक की सालाना आय 3 लाख से कम होनी चाहिए।
  4. सरकारी कर्मचारी इस योजना में भाग नहीं ले सकते।

CM Teerth Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. पहचान पत्र
  3. बैंक अकॉउंट पासबुक
  4. पासपोर्ट साइज फोटो
  5. मोबाइल नंबर

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना (Mukhyamantri Teerth Yatra Yojana) में आवेदन की प्रक्रिया

  • ई डिस्ट्रिक्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जायें।
  • डॉक्यूमेंट का प्रकार चयन करें।
  • डॉक्यूमेंट का नंबर दर्ज करें।
  • कैप्चा कोड डालकर सबमिट कर दें।
  • अब फॉर्म को भर दें। और दस्तावेज अपलोड करें।
  • सफलता पूर्वक पंजीकरण करने के बाद लॉगिन करें एवं मुख्यमंत्री तीर्थ योजना में आवेदन कर दें।

यह भी जाने:

Leave a Comment