MUKHYAMANTRI UDYAMI YOJANA: युवाओं को दस लाख रुपये दे रही है सरकार, ऐसे लें योजना का लाभ

MUKHYAMANTRI UDYAMI YOJANA: देश का भविष्य आज के युवाओं के हाथ में है. अगर युवा पीढ़ी को सही मार्गदर्शन और उचित संसाधन मिलें तो वो भारत को एक नए मुकाम पर ले जाएंगे. शायद सरकार ने इस बात को समझ लिया है और इसीलिए सरकार युवाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई योजनाएँ शुरू कर चुकी है. केंद्र सरकार द्वारा कई सारे incubation और स्किल सेंटर चलाए जा रहे हैं वही राज्य सरकारों द्वारा युवाओं को अपना खुद का STARTUP स्थापित करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है. ऐसे ही एक योजना है मुख्यमंत्री उद्यमी योजना जो कि बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई है. इस योजना के अंतर्गत बिहार सरकार राज्य के बेरोजगार युवाओं को अपना लघु उद्योग स्थापित करने के लिए 10 लाख रुपये की आर्थिक मदद करेगी. तो अगर आप भी अपना खुद का कोई STARTUP शुरू करना चाह रहे हैं लेकिन आर्थिक मुश्किलों के चलते नहीं कर पा रहे हैं तो आप इस सरकारी योजना का लाभ उठा सकते है. योजना से संबंधित सभी जानकारियाँ हमने अपने इस लेख में आगे दी है इसीलिए आप लेख को पढ़ना जारी रखें.

MUKHYAMANTRI UDYAMI YOJANA

MUKHYAMANTRI UDYAMI YOJANA: युवाओं को दस लाख रुपये दे रही है सरकार, ऐसे लें योजना का लाभ

क्या है मुख्यमंत्री उद्यमी योजना

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना का शुभारंभ बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा किया गया है. इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा राज्य के बेरोजगार युवाओं को अपना स्वरोजगार शुरू करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. बिहार सरकार युवाओं को 10 लाख रुपए तक का ऋण देगी जिसका इस्तेमाल कर युवा अपना कोई छोटा लघु उद्योग स्थापित कर सकते हैं.

इस योजना का उद्देश्य बिहार राज्य के युवाओं को रोजगार के लिए आत्मनिर्भर बनाना है ताकि वह JOB SEEKER ना होकर JOB GIVER बनें. इसके अलावा सरकार द्वारा दिए गए लोन का 50 प्रतिशत स्वयं सरकार द्वारा माफ़ कर दिया जाएगा. बाकी बची लोन राशि का भुगतान 84 आसान किश्तों में किया जा सकता है.

कैसे कर सकते हैं इस योजना के लिए आवेदन

इस योजना के तहत लाभ लेने के इच्छुक युवाओं को सबसे पहले इस योजना के लिए आवेदन करना होगा. योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया निम्न है :

  • सबसे पहले आवेदनकर्ताओं को इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलकर आएगा जिसमें आपको REGISTRATION के विकल्प पर क्लिक करना है.
  • अब आपके सामने एक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा जिसमें आपको पूछी गई समस्त जानकारियाँ बिना किसी त्रुटि के भरनी होगी.
  • अब आपको SEND OTP के विकल्प पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा.
  • प्राप्त OTP को दर्ज कर फॉर्म सबमिट कर दें. इसके साथ ही इस योजना के लिए आप पंजीकृत हो गए हैं.

आवेदनकर्ताओं की लिस्ट में से चयनित लाभार्थियों की सूची को सरकार द्वारा जारी किया जाएगा. सरकार इस योजना के अंतर्गत 800 युवाओं को लाभ प्रदान करेगी.

Leave a Comment