Mukhyamantri Vriksharopan Protsahan Yojana: खेत में पेड़ लगाए और पाएं 10,000 हजार रूपये,जल्द करें आवेदन

Mukhyamantri Vriksharopan Protsahan Yojana; भारत देश की आर्थिक स्थिति को खे्ती ही आगे बढ़ाती है देश की कुल 55 से 60 प्रतिशत की आबादी खेती करती है। लेकिन तब भी हमारे देश के किसानों को कमजोर आर्थिक परिस्थितियों से जूझना पड़ता है। देश की सरकारें लगातार कई ऐसी योजनाओं का लोकार्पण करती है जो देश के किसानों की आय दोगुनी करने का काम करती है। इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने मुखयमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना की शुरूआत की है।

Mukhyamantri Vriksharopan Protsahan Yojana

Mukhyamantri Vriksharopan Protsahan Yojana

छत्तीसगढ़ सरकार ने 6 जून 2021 को इस योजना की शुरूआत की थी इस योजना के तहत सरकार किसानों को अपने खेतों पर पेड़ लगाने के 10,000 रूपये की राशि देगी। इस योजना का उद्देशय किसानों की आय दोगुनी और पर्यावरण की रक्षा करना है। आइए इस लेख के द्वारा हम आपको योजना से जुड़ी सारी जानकारियां देते है-

क्या है मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना

छत्तीसगढ़ सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने और साथ ही पर्यावरण की रक्षा करने के लिए इस योजना की शुरूआत की है। इस योजना के तहत जो किसान खरीफ वर्ष में धान की जगह पर अगर वे इस पर वृक्षारोपण करते है तो सरकार के द्वारा उन किसानों को 3 वर्षों तक हर साल 10,000 रूपये प्रति एकड़ की दर से यह राशि प्रदान की जाएगी। सरकार ने इस योजना की शुरूआत 6 जून 2021 को की है। सरकार का मानना है कि इस योजना से किसानों के साथ-साथ इससे पंचायतों और वन समितियों की आय में भी अच्छा खासा इजाफा होगा।

मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना उद्देशय

  1. किसानों की आय दोगुनी करना।
  2. पर्यावरण से जुड़ी समस्सया का समाधान करके सुधार लाना और पर्यावरण की रक्षा करना।
  3. निजी तथा सामुदायिक भूमि पर वृक्षारोपण को बढावा देना।
  4. किसानों, ग्राम पंचायतों, शासकीय विभागों और संयुक्त वन प्रबंधकों की भूमियों को प्रोत्साहन देना।
  5. जलवायु परिवर्तन के कु-प्रभाव को कम करके उसे स्थिर करना।

मुखयमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना पात्रता

  1. केवल छत्तीसगढ़ राज्य का स्थाई निवासी इस योजना का लाभ ले सकता है।
  2. इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों, ग्राम पंचायतों और संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के पास ,कम से कम एक एकड़ की भूमि होना अनिवार्य है।
  3. वृक्षारोपण को एक वर्ष होने पर की इस योजना का लाभ मिलेगा।

मुखयमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना कैसे करें आवेदन

जो भी किसान भाई इस योजना का लाभ लेना चाहते है, वो एकीकृत किसान पोर्टल कर जाकर आवेदन कर सकते है या फिर इसके अलावा किसान भाई पोर्टल के मुखयमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना वाले बॉक्स पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है।

ऐसी योजनाएं समाज में बदलाव लाने के साथ-साथ हमारे देश के किसानों की आर्थिक रूप से सहायता भी करेगा।

Leave a Comment