{Apply Now} Mukhymantri kanya Utthan Yojana 2021

Mukhymantri kanya Utthan Yojana (बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना) भारत विविधताओं का देश है। यहां हमें कई तरह की संस्कृति देखने को मिलेंगी। कई संस्कृतियां ऐसी हैं जिन्होंने समाज को एक सूत्र में पिरोकर एकजुट किया तो वहीं कुछ निर्णय ऐसे भी हुए है जो किसी अभिशाप से साबित नहीं हुए हैं।

उन्हीं में से एक बाल विवाह की परंपरा है। बाल विवाह की परंपरा समाज के लिए अभिशाप की तरह है। बाल्यकाल में शादी करना आज भी कई गांव में रिवाज की तौर पर किया जाता है। सरकार एवं कई तरह की संस्थाएं बाल विवाह को रोकने के लिए लोगों को जागरूक कर रहे है और इस इस कोशिश में काफी हद तक सफल भी हुए हैं।

भारत सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारें भी समाज में व्याप्त इस कुरीति को खत्म करने की प्रयास में है। जिसके लिए सरकारें कन्याओं के लिए कई तरह की योजनाएं भी लॉन्च कर रहीं है। इसी क्रम में बिहार सरकार ने बाल विवाह जैसी कुरीति पर अंकुश लगाने के लिए प्रमुख रूप से मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना कि शुरुआत की है।

Contents show

Mukhymantri kanya Utthan Yojana बिहार

Mukhymantri kanya Utthan Yojana
Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में राज्य में रहने वाली कन्याओं को जन्म से लेकर स्नातक तक पढ़ाई करने पर लगभग कुल 54 हजार की राशि दी जाती है। यह राशि वर्गीकृत करके किश्तों के माध्यम से लाभार्थी के खाते में पहुंचाई जाती है। आज हम आपको इस आर्टिकल में बिहार सरकार द्वारा जारी mukhyamantri kanya uthhan yojana के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगे।

Mukhymantri kanya utthan yojana 2021

वर्ष 2018 में बिहार सरकार ने बढ़ते हुए बाल विवाह एवं लड़कियों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे करने के लिए mukhymantri kanya utthan yojana की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत बालिका को जन्म से लेकर स्नातक तक पढ़ने पर सरकार आर्थिक मदद मुहैया कराती है। सरकार चरणबद्ध तरीके से प्रत्येक छात्रा को लाभ देती है। जन्म के समय माता पिता को 5 हजार की राशि दी जाएगी यह पहले 2 हजार रुपये थे इसके बाद बालिका जैसे जैसे आगे की पढ़ाई पूरी करेगी सरकार पैसे खाते में ट्रांसफर करती जाएगी।

Mukhyamantri kanya utthan yojana apply

बिहार सरकार अब तक लड़कियों को बेहतर शिक्षा देने के लिए 840 करोड़ खर्च कर रही थी लेकिन इस योजना के आने के बाद बिहार सरकार अब प्रति वर्ष 1400 करोड़ रुपये अतिरिक्त खर्च करेगी। कुल मिलाकर यह राशि अब 2221 करोड़ रुपये प्रतिवर्ष होगी। Mukhymantri Kanya Utthan Yojana में सरकार एक परिवार की अधिकतम 2 लड़कियों को योजना का लाभ देगी। लड़कियों को जन्म से लेकर स्नातक तक चरणबद्ध तरीके से पैसे दिए जाएंगे। आप योजना के लिए आवेदन बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर कर सकते हैं।

सेनेटरी नैपकिन के लिए सरकार देगी पैसा :-

बिहार सरकार आप सैनेटरी नैपकिन के लिए लड़कियों को पैसा देगी। सरकार आवेदन करने वाली प्रत्येक बालिका को 300 रुपये सैनेटरी नैपकिन के लिए देगी पहले यह राशि 150 रुपये थी लेकिन अब इसे दुगुना कर दिया है। इसके अलावा यूनिफॉर्म के लिए भी सरकार ने पैसे बढ़ा दिए है। पहले 1 से 2 वर्ष की आयु में 400, 3 से 5 वर्ष की आयु में 500, 6-8 वर्ष की आयु के लिए 700, 9 से 12 वर्ष की आयु के लिए 1000 रुपये दिए जाते थे अब 1-2 साल को 600, 3-5 साल की आयु के लिए 700, 6 से 8 वर्ष की आयु को 1000 एवं 9 से 12 वर्ष की आयु के लिए 1500 रुपये प्रदान किये जायेंगे।

Mukhyamantri kanya utthan yojana latest news

शैक्षणिक वर्ष 2021-22 से नीतीश सरकार ने इस योजना में मिलने वाली राशि मे बढ़ोत्तरी की है। अब 12 वीं पास अविवाहित छात्राओं को 25 हजार की राशि दी जाएगी यह पहले 10 हजार थी जबकि इसके पहले स्नातक पास छात्राओं को 25 हजार की राशि दी जाती थी लेकिन अब इसे बढाकर 50 हजार कर दिया गया है।

नीतीश सरकार ने mukhymantri kanya utthan yojana apply online 2021 का लाभ 1 अप्रैल 2021 से उठा सकती हैं। इस दौरान जितनी भी स्नातक एवं इंटर पास छात्राएं होंगी उन्हें प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। इसके लिए आपको बिहार E कल्याण पोर्टल पर पंजीकरण करना अनिवार्य है।

Overview – Mukhyamantri kanya utthan yojana

योजना का नाम Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana (MKUY)
किसके द्वारा लांच की गई bihar के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा
विभाग का नाम महिला कल्याण विभाग
योजना का उद्देश्य बाल विवाह रोकना, लड़कियों की सशक्त बनाना
इस योजना का लाभ लड़कियों को कब तक मिलेगा जन्म से लेकर स्नातक तक
Starting Date to Apply Online Available Soon
Last Date to Apply OnlineAvailable Soon

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का उद्देश्य, लाभ, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज एवं किश्तों का विवरण

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का उद्देश्य :-

भारत मे आज भी कई जगह ऐसी है जहाँ लड़कियां शिक्षा से वंचित रह जाती हैं। कई जगह लड़कियों को पैदा होते ही मार दिया जाता है तो कहीं लड़कियों को बोझ समझकर उनका बाल विवाह कर दिया जाता है। ऐसी कई कुरीतियों को खत्म करने के लिए बिहार सरकार ने मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की शुरुआत की है। इस योजना में लड़कियों को सरकार आर्थिक सहायता देगी। इस योजना को इस तरह से बनाया गया है को यदि आपको पूर्ण लाभ चाहिए तो लड़की को स्नातक तक पढ़ाई करवानी होगी। इसके अलावा इस योजना से लड़कियाँ आत्म निर्भर बनेंगी एवं राज्य की साक्षरता दर एवं लिंगानुपात का भी विकास होगा।

Mukhyamntri kanya utthan yojana benefits

  • मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की शुरुआत से लड़कियों का जीवन स्तर ऊपर उठेगा।
  • कन्या उत्थान योजना से लड़कियों की जन्म से पहले हत्या, बाल विवाह एवं अन्य कुरीतियों में कमी आएगी।
  • mukhymantri kanya utthan yojana से लड़का एवं लड़की के भेदभाव में भी कमी आएगी।
  • कई इलाकों में आज भी लड़कियों को बोझ समझा जाता है अब सरकार ने खुले तौर पर इस योजना के लिए सबको आमंत्रित किया तो ऐसे में अब लड़कियों को बोझ नहीं समझा जाएगा।
  • kanya utthan yojana में अब प्रत्येक लड़की को आर्थिक सहायता पहुंचाई जाएगी।
  • इस योजना में विभिन्न किश्तों में लगभग 50 हजार की धनराशि कन्याओं के खाते के पहुंचाई जाती है।
  • इस योजना की सहायता से शिक्षा के क्षेत्र में बिहार की लड़कियां आगे आएंगी एवं उनके माता पिता को आगे की शिक्षा को पूरी करवाने का प्रोत्साहन मिलेगा।

Mukhyamantri kanya utthan yojan abihar eligibility :

  • एक परिवार से अधिकतम 2 कन्याएं ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं।
  • एक विद्यार्थी सिर्फ 1 बार ही आवेदन कर सकता है।
  • आवेदनकर्ता मूल रूप से बिहार का निवासी हो
  • बालिका अविवाहित हो तभी इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • लड़की गरीब परिवार से हो।
  • लड़की के घर मे कोई सरकारी नौकरी न करता हो। यदि ऐसा है तो आप इस योजना के पात्र नहीं हैं।
  • यदि kanya utthan yojana inter pass लड़की 25 हजार की छात्रवृति प्राप्त करना चाहती है तो उसे 12 वीं की मार्कशीट जमा करनी होगी।
  • यदि Mukhyamantri kanya utthan yojana graduate student 50 हजार की राशि प्राप्त करती है तो स्नातक की मार्कशीट जमा करनी होगी।

Mukhyamantri kanya utthan yojana required documents :

  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • वोटर आईडी कार्ड की कॉपी
  • बैंक पासबुक की कॉपी
  • पासपोर्ट साइज की फोटो
  • 12वीं कक्षा की मार्कशीट
  • स्नातक की मार्कशीट
  • मोबाइल नंबर

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना आवेदन भरते समय कुछ महत्वपूर्ण दिशा निर्देश :

  • यदि आपका कॉलेज Mukhyamantri kanya utthan yojana bihar collage list में आपका महाविद्यालय या विश्वविद्यालय का नाम सूची में नहीं है तो आप अपने रजिस्ट्रार के पास जाकर कॉलेज का नाम सूची में जुड़वा सकते हैं।
  • आवेदककर्ता का फोटो 50 KB से कम होना चाहिए। तथा आकार 200×230 पिक्सल होना चाहिए।
  • अभी तक करता के हस्ताक्षर 20 केबी से कम होने चाहिए तथा आकार 140×60 होना चाहिए
  • आपको बैंक पासबुक के पहले पेज की कॉपी देनी है ध्यान रखें बैंक पासबुक के पहले पेज की कॉपी ब्लैक एंड वाइट पीडीएफ फाइल अपलोड करनी है फाइल का साइज 500 केवी से अधिक नहीं होना चाहिए
  • ग्रेजुएशन सर्टिफिकेट या मार्कशीट की ब्लैक एंड वाइट पीडीएफ फाइल अपलोड करनी है यह फाइल भी 500kb से अधिक नहीं होनी चाहिए
  • आपको आधार कार्ड की ब्लैक एंड वाइट पीडीएफ फाइल अपलोड करनी है कि साइट 500kb होनी चाहिए
  • निवास प्रमाण पत्र की ब्लैक एंड वाइट पीडीएफ कॉपी जोकि 500 केवी से ज्यादा की ना हो
  • मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन ही देना है आवेदक का आवेदन महाविद्यालय, या स्कूल से स्वीकृत नहीं किया जाएगा।
  • आवेदकों को किसी भी प्रकार के दस्तावेज स्कूल में देने की जरूरत नहीं है।

Mukhyamantri kanya utthan yojana details / मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि

लड़की के जन्म पर : यदि किसी घर में लड़की का जन्म होता है तो बिहार सरकार उसे ₹5000 की राशि देती है पहले यह राशि 2000 थी लेकिन इसे किश्तों के माध्यम से 5 हजार के दिया है जोकि इस प्रकार है।

> जन्म के समय 2 हजार की राशि देगी।

> 1 साल की उम्र में बिहार सरकार अभिभावक को 1 हजार की दूसरी किश्त देगी।

> बालिका का टीकाकरण पूरा होने पर 2 हजार की अंतिम किश्त अभिभावकों को दी जाती है।

> यह राशि टीकाकरण एवं आधार सम्बन्ध के लक्ष्य को प्राप्त करने का बढ़ावा देगी।

इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण करने पर 25 हजार रुपये : कन्या यदि 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण करती है और अविवाहित है तो उसे 25 हजार की धनराशि दी जाएगी। यह पहले 10 हजार थी लेकिन 2021- 2022 के सेशन में इसे 25 हजार कर दिया है।
स्नातक उत्तीर्ण करने पर अब 50 हजार रुपये : स्नातक उत्तीर्ण करने पर लड़की को 50 हजार की राशि दी जाएगी यह पहले 25 हजार थी। योजना का लाभ लेने के लिए लड़की शादीशुदा या अविवाहित हो तो वह इस योजना के लिए पात्र है क्योंकि स्नातक तक लगभग हर लड़की बालिग हो जाती है।

Mukhyamantri kanya utthan yojana registration snatak 2021

यदि आप मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना स्नातक के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन के पहले आपको रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया निम्न है

{Apply Now} Mukhymantri kanya Utthan Yojana 2021
Mukhyamantri kanya utthan yojana
{Apply Now} Mukhymantri kanya Utthan Yojana 2021
Mukhyamantri kanya utthan yojana
  • step 4: अब आपके सामने आवेदन फॉर्म आ जाएगा अब आपको सबसे पहले अपना नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि जाति मोबाइल नंबर, आधार नंबर दर्ज करना है
  • step 5: इसके बाद आप अपने अनुसार पासवर्ड बनाएं वही पासवर्ड पुनः दर्ज करें और कैप्चा कोड डालकर रजिस्टर करें पर क्लिक कर दें।
  • step 6: अब आपको आपका पंजीकरण क्रमांक एवं पासवर्ड प्राप्त हो जाएगा जिसे आप कहीं नोट करके रख लें।

Online apply for mukhyamantri kanya utthan yojana for graduate student :

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना स्नातक रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात अब आपको आवेदन करना है आवेदन करने की प्रक्रिया निम्न है

  • step 2: अब आपको होम पेज पर लिंक 1 (For Student Registration and Login Only) एवं लिंक 2 (For Student Registration and Login Only) विकल्प दिखाई देगा अब दोनों में से किसी भी लिंक पर क्लिक कर दें
  • step 4: अब आप यूज़र आईडी और पासवर्ड दर्ज करें अब आप कैप्चा कोड डालकर लॉगिन पर क्लिक कर दें
  • step 5: आपके सामने डैशबोर्ड खुलकर आ जाएगा आपको पंजीकरण, व्यक्तिगत जानकारी, कॉलेज का विवरण, बैंक का विवरण एवं अन्य जानकारियां पूछी जाएंगी। जिसे आप सावधानी पूर्वक दर्ज करें।
  • step 6: अब आप दर्ज किया गया डेटा सेव कर दें।
  • step 7: अब आपको फ़ोटो एवं sign अपलोड करना
  • step 8: इसके बाद आपको निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड बैंक पासबुक एवं मार्कशीट अपलोड करना है।
  • step 9: अब फाइनल सबमिट पर क्लिक कर दें। आप चाहें तो इसे प्रिंट कर सकते गई अन्यथा फ़ाइल के रूप में अपने फोन या कंप्यूटर में सेव कर सकतें है

Forget user id and password mukhymantri kanya utthan yojana for graduate student

ग्रेजुएशन के छात्र जो इस योजना में आवेदन कर चुके हैं। और यूजर id तथा पासवर्ड भूल गए है वे इस प्रकार से यूजर ID और पासवर्ड पुनः प्राप्त कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप की E कल्याण की वेबसाइट पर जाएं. hompage पर आपको लिंक 1 (For Student Registration and Login Only) एवं लिंक 2 (For Student Registration and Login Only) में से किसी एक विकल्प पर क्लिक करना है
  • अब आपसे पूछा जाएगा की आप date of birth से सर्च करना चाहते है या मोबाइल नंबर
  • अपनी सुविधानुसार दोनों में से किसी एक का चयन करें।
  • अब आपको नाम, आधार नंबर मोबाइल नंबर या date of birth ( जो भी आपने पहले चयन किया था) दर्ज करें।
  • अब आप view पर क्लिक कर दें।

Mukhymantri kanya utthan yojana status check for graduate students

स्नातक पास आवेदन कर्ता इस तरह से mukhymantri kanya utthan yojana labharthi suchee देख सकते हैं।

  • सबसे पहले आप E कल्याण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं अब आपको लिंक 1 (For Student Registration and Login Only) एवं लिंक 2 (For Student Registration and Login Only) में से किसी एक विकल्प पर क्लिक करना है
  • अब आप view application status of students का विकल्प दिखेगा। आप इस विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आप search by पर आधार नंबर या एकाउंट नम्बर चुनें।
  • अब आप एकाउंट नम्बर या आधार नंबर जो भी चुना हो उसकी जानकारी दर्ज करके search के बटन पर क्लिक कर दें।

Mukhyamantri kanya utthan yojana inter pass 2021

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत इंटर पास अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं तो इस प्रक्रिया को फॉलो करें

  • Step 1 मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना इंटरमीडिएट 2021 के आवेदन करने के लिए आपको E kalyan की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • step 2: अब आपकी स्क्रीन पर मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना ( माध्यमिक +2) 2021 आवेदन करें कि लिंक 1 और लिंक 2 दिखाईं देंगी।
{Apply Now} Mukhymantri kanya Utthan Yojana 2021
Mukhyamantri kanya utthan yojana
  • Step 3: आप कोई भी एक लिंक का चयन कर लीजिए।
  • Step 4 अब आपके सामने नई स्क्रीन आएगी जिसमें click here to apply के विकल्प का चयन करना है।
{Apply Now} Mukhymantri kanya Utthan Yojana 2021
Mukhyamantri kanya utthan yojana
  • Step 5 : अब रजिस्ट्रेशन नंबर (जोकि आपकी मार्कशीट पर होगा) प्राप्तांक या जन्मतिथि और कैप्चा कोड को दर्ज करें।
  • Step 6: इस स्टेप को पूरा करने के बाद आवेदन फॉर्म आपके सामने खुल जाएगा जिसे पूछेगी सभी जानकारी सावधानीपूर्वक भरें
  • Step 7: सभी जानकारी भरने के पश्चात सभी जरूरी सर्टिफिकेट को अटैच करें और सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें
  • Step 8: इस तरह आप mukhyamntri kanya utthan yojana 12th pass 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Mukhyamntri kanya utthan yojana correction

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना मैं आवेदन के पश्चात यदि आप सूचना की पुनः जांच करके त्रुटि का सुधार करना चाहते हैं इस प्रक्रिया को फॉलो करें

  • मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना इंटरमीडिएट 2021 के लिए आपको E kalyan की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना ( माध्यमिक +2) 2021 आवेदन करें कि लिंक 1 और लिंक 2 दिखाईं देंगी। आप किसी भी लिंक पर क्लिक करें
  • आप इन विकल्प का चयन करके पंजीकरण क्रमांक एवं कुल प्राप्तांक दर्ज करके कैप्चा भरना है।
  • अब आप त्रुटि जांचे एवं उसे ठीक करके सबमिट कर दें।

Mukhyamntri kanya utthan yojana status check 2020 for intermediate students

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत 12वीं पास की छात्राएं इस तरह से योजना का स्टेटस देख सकती है

{Apply Now} Mukhymantri kanya Utthan Yojana 2021
Mukhyamantri kanya utthan yojana
  • सबसे पहले आपको यह E कल्याण की वेबसाइट पर जाना होगा
  • होम पेज पर आपको मुख्यमंत्री बालिका माध्यमिक+2 प्रोत्साहन योजना 2020 के लिए आवेदन करें लिंक वन एवं लिंक 2 का विकल्प दिखेगा।
  • आप किसी भी लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपको click here to view application status के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपको पंजीकरण क्रमांक डालकर सर्च पर क्लिक करना है।
  • • इस तरह आप Mukhyamntri kanya utthan yojana status check कर सकतें हैं।

Mukhyamntri kanya utthan yojana verify name and account detail

  • सबसे पहले आपको E कल्याण की वेबसाइट पर जाना होगा
  • होम पेज पर आपको मुख्यमंत्री बालिका माध्यमिक+2 प्रोत्साहन योजना 2020 के लिए आवेदन करें लिंक वन एवं लिंक 2 का विकल्प दिखेगा। आपको किसी एक लिंक पर क्लिक करना है।
  • अब आपको Verify name and account detail पर क्लिक करना है।
  • अब आपको जिला एवं कॉलेज चुनना है आपके सामने लिस्ट आ जाएगी जिससे आप वेरीफाई कर सकते हैं।

Mukhyamntri kanya utthan yojana District wise total Rejected list

  • सबसे पहले आपको E कल्याण की वेबसाइट पर जाना होगा
  • होम पेज पर आपको मुख्यमंत्री बालिका माध्यमिक+2 प्रोत्साहन योजना 2020 के लिए आवेदन करें लिंक वन एवं लिंक 2 का विकल्प दिखेगा। आपको किसी एक लिंक पर क्लिक करना है।
  • अब आप district wise total Rejected list पर क्लिक कर दें।
  • अब आप कॉलेज एवं जिले का चयन करें एवं view पर क्लिक करें।
  • आपके सामने रिजेक्ट लिस्ट आ जाएगी।

Mukhyamntri kanya utthan yojana District wise total summary list

  • सबसे पहले आपको E कल्याण की वेबसाइट पर जाना होगा
  • होम पेज पर आपको मुख्यमंत्री बालिका माध्यमिक+2 प्रोत्साहन योजना 2020 के लिए आवेदन करें लिंक वन एवं लिंक 2 का विकल्प दिखेगा। आपको किसी एक लिंक पर क्लिक करना है।
  • अब आप district wise total summary list पर क्लिक कर दें।
  • अब आप अपना जिले का नाम पर क्लिक करें।
  • आपके पास जिलेवार की पूरी डिटेल आ जायेगी।

contact information

Adarsh Abhishek – +91-8292825106
Raj Kumar – +91-9534547098
Kumar Indrajeet – +91-8986294256
IP Phone (For NIC) – 23323
Email Id- [email protected]

Mukhymantri kanya utthan yojana 0-2 years online apply and required documents

Mukhyamntri kanya utthan yojana 0-2 साल के लिए यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो आपको एकीकृत बाल विकास ICDS की वेबसाइट पर जाना होगा। हम आपको इस योजना से जुड़ हर एक पॉइंट को पूरी तरह से समझाएंगे।

{Apply Now} Mukhymantri kanya Utthan Yojana 2021
Mukhyamantri kanya utthan yojana

Mukhyamantri kanya utthan yojana mahila vikas nigam

आप आईडी और पासवर्ड से लॉगिन कर सकते हैं एवं अपने आवेदन को अंतिम रूप दे सकते हैं अंतिम रूप देने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड से लॉगिन कर फाइनलाइज रिकॉर्ड में जाएं केवल वैसे आवेदन जिन को अंतिम रूप दिया गया उसी को मान्य माना जाएगा। इसके अलावा सरकारी अस्पताल में जन्में लाभुकों की एंट्री यहां नहीं करें। केवल वैसे लाभुक जिनका जन्म निजी अस्पताल या घर मे हुआ हो। उन्हीं की एंट्री इस वेबसाइट में करें।

Mukhymantri kanya utthan yojana 0-2 years required documents

  • माता का आधार नंबर ( माता की मृत्यु होने की स्थिति में पिता का आधार नंबर एवं बैंक खाता की विवरणी उपलब्ध कराएं)
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता संख्या (बिहार में स्थित बैंक)
  • मां के साथ बच्चे की तस्वीर (JPEG फॉर्मेट में 200KB से ज्यादा न हो)
  • जन्म प्रमाण पत्र .JPG या PDF प्रारूप में, 300 KB से अधिक न हो।

Mukhymantri kanya utthan yojana 0-2 years online apply

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत जीरो से 1 एवं 1 se 2 वर्ष आयु वर्ग के बच्चे के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया निम्न है

  • Step 2: अब आपको होम पेज पर ऑनलाइन भरने का प्रपत्र के लिए यहां क्लिक करें का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प का चयन करना है
{Apply Now} Mukhymantri kanya Utthan Yojana 2021
Mukhyamantri kanya utthan yojana
  • Step 3: अब आपके सामने आवेदन प्रपत्र आ जाएगा जिसमें आपको पूछी गई जानकारी भरना है
  • Step 4 : इसके बाद आपको व्यक्ति का विवरण भरना है अब आपको बैंक का विवरण भरना है
  • Step 5: अब आप संबंधी दस्तावेज बताए गए फॉर्मेट के अनुसार अपलोड करें आवेदन करें पर क्लिक कर दें

Mukhymantri kanya utthan yojana 0-2 years login

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत यदि रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं और अब लॉगइन करना चाहते हैं तो इस प्रक्रिया को फॉलो करें

  • सबसे पहले आप इस लिंक के माध्यम से आईसीडीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • अब आपको होम पेज पर “पहले से रजिस्टर्ड यूजर 【लॉगइन करने के लिए यहां क्लिक करें】” का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प का चयन करना है
  • आवेदन करने के पश्चात आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर यूज़र आईडी और पासवर्ड भेजा गया होगा वही यूज़र आईडी पासवर्ड यहां दर्ज करें
  • अब आप ऊपर लिखा हुआ कैप्चा कोड नीचे बॉक्स में टाइप करें एवं लॉगिन पर क्लिक कर दें।

Mukhymantri kanya utthan yojana icds how to get user id password

यदि आप यूजर आईडी और पासवर्ड द्वारा प्राप्त करना चाहते हैं तो इस प्रक्रिया को फॉलो

contact information for icds

डाटा भरने में किसी तकनीकी समस्या के लिए । कृपया [email protected] को ई-मेल करे.

Leave a Comment