Mutual Funds SIP For Child Future: इस स्कीम में करें निवेश, 7 साल में मिलेंगे पचास लाख रूपये

Mutual Funds SIP For Child Future: आज हम सभी अपने जीवन में एक बडी परेशानी से जूझ रहे है और वो परेशानी है महंगाई, बढती महंगाईयों ने हम सबके जीवन में बहुत परिवर्तन लाया है। ये बढती महंगाई हमें भविष्य की चिंता का ओर ले जाती है। अभिभावक इस बढती महंगाई से अपने बच्चों के भविष्य को लेकर चिंतित रहते है कि वो किस तरह से बच्चों की पढाई और बाकी खर्चों को संभालें। बढते खर्चे हमें हमेशा बचत की ओर लेकर जाते है और हम बचत पैसों को अच्छी जगह पर निवेश करना चाहते है क्योंकि इससे हमें अच्छा रिटर्न भी प्राप्त होता है।

Mutual Funds SIP For Child Future

Mutual Funds SIP For Child Future

आज हम आपको म्यूचुअल फंड (Mutual Funds) के एसआईपी (SIP) के बारे में बताने वाले है जहां पर आप अपने पैसों को निवेश करके अपने बच्चों के भविष्य को सुरक्षित कर सकते है।

क्या है म्यूचुअल फंड एसआईपी

आपको अपने पैसों को सही जगह निवेश करने के लिए एक अच्छे म्यूचुअल फंड (Mutual Funds) में एसआईपी (SIP) बनानी होगी। म्यूचुअल फंड के सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (Systematic Investment Plan) में निवेश करने से आपको शानदार रिटर्न मिलेगा। म्यूचुअल फंड की एसआईपी में 7 साल निवेश करके आप 50 लाख रूपये पा सकते है। इस योजना के तहत आपको 7 साल तक हर महीने 40 हजार रूपये का निवेश एसआईपी में करना होगा। अगर शेयर बाजारों का हाल अच्छा रहा तो आपको हर साल औसतन 12 प्रतिशत का रिटर्न मिल सकता है।

इस स्थिति में आपका निवेश कंपाऊड इंटरेस्ट (Compound Interest) के साथ बढकर 7 सालों में 50 लाख रूपये का फंड बन जाएगा। इन पैसों का इस्तेमाल आप अपने बच्चों की पढाई-लिखाई और उनकी शादी में कर सकते है।

म्यूचुअल फंड (Mutual Funds) में निवेश जोखिमों के अधीन है, इसमें निवेश करने से पहले आपको अच्छी तरह जांच-परख करनी चाहिए। म्यूचुअल फंड एसआईपी में निवेश करने से पहले विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।

Leave a Comment