Namo Tablet Yojana: मात्र 1000 रुपए में सरकार दे रही है यह शानदार टैबलेट, कैसे खरीदें जानें यहां

Namo Tablet Yojana: कोविड काल में शुरू हुई ऑनलाइन पढ़ाई पता नहीं कब तक ज़ारी रहेगी। कई बार स्कूल कॉलेज खोल दिए जाते हैं लेकिन सप्ताह दो सप्ताह से ज्यादा ऑफलाइन क्लासेज नहीं चल पातीं हैं। कभी CORONA का कोई नया VARIANT आ जाता है तो कभी शीतलहर हाड़ कंपा देती है और शिक्षा व्यवस्था दुबारा से ऑनलाइन मोड पर आ जाती है। और बात करें अगर ऑनलाइन शिक्षा की तो इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण की जिसपर ऑनलाइन क्लासेज अटेंड की जा सकें। लेकिन हमारी देश में आज भी कई गरीब परिवार के बच्चे मोबाइल, लैपटॉप, टैबलेट जैसे उपकरणों से वंचित है।

Namo Tablet Yojana:

ऐसे में यह बच्चें शिक्षा से भी वंचित रह जाते हैं। इसीलिए समय समय पर सरकार द्वारा इन बच्चों को मदद के लिए लैपटॉप, मोबाइल, टैबलेट का वितरण किया जाता है। ऐसे करने से सरकार का यह प्रयास है कि सभी को शिक्षा मिले। इसी क्रम में शुरू की गई एक योजना के बारे में हम आपको इस लेख में बता रहें हैं जिसके तहत आप मात्र ₹1000 ने एक शानदार टैबलेट प्राप्त कर सकतें हैं। तो इस पूरी प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए इस लेख को अंतिम तक जरूर पढ़ें।

जानें क्या हैं NAMO TABLET YOJNA जिसके तहत मिल रहा है टैबलेट

गुजरात सरकार द्वारा वर्ष 2017 में शुरू की गई NAMO TABLET YOJNA के अंतर्गत कॉलेज विद्यार्थियों को टैबलेट प्रदान किया जायेगा। टैबलेट का शुल्क मात्र 1000 रुपये है। इतने कम कीमत में टैबलेट उपलब्ध होने की वजह से यह योजना छात्रों के लिए बहुत ही लाभदायक और उपयोगी साबित होगी। योजना के तहत मिलने वाले टैबलेट की असल कीमत 8000 रूपये है। लेनोवो अथवा ऐसर कंपनी के इस टैबलेट में 1 GB RAM, 8 GB INTERNAL MEMORY और 64 GB EXTERNAL MEMORY उपलब्ध है। टैबलेट का डिस्प्ले 7 इंच का है और इसमें 2 कैमरे मौजूद हैं। इसके साथ ही टैबलेट पर 1 वर्ष की वारंटी भी उपलब्ध है।

क्या आप है NAMO TABLET YOJNA के तहत टैबलेट खरीदने के पात्र

अगर आप भी कम कीमत पर यह शानदार टैबलेट खरीदना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह जानना होगा की आप इसके पात्र हैं या नहीं। आवेदनकर्ता मूल रूप से गुजरात का रहने वाला होना चाहिए। टैबलेट खरीदने के लिए सिर्फ वही छात्र पात्र हैं जिन्होंने अपनी 12वी कक्षा की पढ़ाई पूरी कर रखी हो और अब कॉलेज के प्रथम वर्ष में हों। इसके साथ ही छात्र के परिवार की वार्षिक आय 1 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए और छात्र BPL श्रेणी का भी होना भी होना चाहिए।

जानिए कैसे पा सकते हैं यह टैबलेट

  1. जो भी छात्र इस योजना के तहत टैबलेट पाना चाहता है उसको सबसे पहले अपने कॉलेज में जाना होगा। कॉलेज में आपको इस योजना की संपूर्ण जानकारी प्राप्त करवाई जाएगी जिसके बाद आप पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा कर सकतें हैं।
  2. अब आपके कॉलेज द्वारा नमो टेबलेट रजिस्ट्रेशन की आधिकारिक वेबसाइट पर आपका नाम, श्रेणी, पाठ्यक्रम वा अन्य जानकारियां दर्ज की जायेंगी।
  3. इसके बाद छात्र को कुछ जरूरी दस्तावेज़ जैसे पहचान पत्र, आयु प्रमाण पत्र, 12 वीं की मार्कशीट इत्यादि भी दाखिल करने होंगे।
  4. इन सभी जानकारी को दर्ज कराने के बाद भरने के बाद आपको 1000 रुपये की राशि का भुगतान करना होगा।
  5. भुगतान के पश्यात आपको रसीद भी प्राप्त होगी, जिसे आपको सुरक्षित रखना होगा।
  6. पूर्ण रुप से पंजीकरण होने के बाद आपको एक तारीख दी जायेगी जिस दिन आपको टैबलेट दिया जायेगा।

Leave a Comment