National Apprenticeship Promotion scheme: युवाओ को मिलेंगे प्रति महीने 1500 रूपये, ऐसे करें आवेदन

National Apprenticeship Promotion scheme: नेशनल अप्रेंटिसशिप प्रमोशन स्कीम के तहत युवाओं को मिलेंगे पंद्रह ₹1500. प्रत्येक महीने जानिए कैसे प्राप्त कर सकते है ये राशि.इस योजना के लिए आवेदन कैसे करें.

भारत सरकार के द्वारा 19 अगस्त 2016 को यह योजना शुरू की गई थी इस योजना के तहत युवाओं को औद्योगिक प्रशिक्षण दिया जाएगा.हम आपको बता दें कि लाभार्थियों को जमीनी स्तर के परिदृश्य में भाग लेने के लिए प्रेरित किया जाएगा. ताकि युवा काम को कर कर सीख सके यानी उन्हें कार्यशैली के माध्यम से अनुभव प्रदान किया जाएगा. उद्योग के प्रदर्शन हेतु एनपीएस एक मंच प्रदान करता है. जो अच्छा प्रदर्शन करने वाले युवाओं को रोजगार देकर कंपनियां संगठन में उसको चयनित होने का मौका दिलाती है. इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए हमारे लेख के अनुसार यदि आप आवेदन करेंगे तो आपको इसमें 100% सफलता प्राप्त होगी.

National Apprenticeship Promotion scheme
National Apprenticeship Promotion scheme

युवाओं को हर घंटे 1500 रुपए.

युवाओं को हर घंटे राजस्थान सरकार के द्वारा पंद्रह ₹100 दिए जा रहे है. भारत सरकार की तरफ से यह योजना ठीक नहीं है. नौकरी के प्रशिक्षण के लिए और बुनियादी प्रशिक्षण के बारे में मुख्य रूप से यह निरूपक है.

 युवाओं को मिल रहे है,1500 रुपए हर महीने.

राष्ट्रीय अप्रेंटिसशिप प्रमोशन स्कीम 2021 के तहत भारतीय युवाओं को उद्योग प्रशिक्षण के साथ-साथ 1500  की छात्रवृत्ति की योजना भी बनाई गई है. यह योजना उन सभी युवाओं के लिए है. जो कार्य क्षेत्र से जुड़कर अनुभव प्राप्त करना चाहते है,और काम सीख कर अपनी नौकरी सुरक्षित करना चाहते है. भारत सरकार के इस योजना के तहत प्रशिक्षण दो प्रकार से दिए जाएंगे जिस में मुख्य रुप से ऑन जॉब ट्रेनिंग और बेसिक ट्रेनिंग शामिल है.

 कैटेगरी ऑफ अपरेंटिस.

 इस स्कीम के तहत प्रशिक्षुओं को मुख्य रूप से 5 श्रेणियों में बांटा गया है. इसका विवरण आपको नीचे दिया जा रहा है.

  •  तकनीशियन प्रशिक्षु
  •  ट्रेड अप्रेंटिस
  •  व्यवसायिक प्रशिक्षण
  •  स्नातक प्रशिक्षु
  •  वैकल्पिक व्यापार प्रशिक्षु

नेशनल अप्रेंटिसशिप प्रमोशन स्कीम के तहत आवेदन करने के लिए दस्तावेज.

 शिक्षा हेतु मैप्स में आवेदन करने के लिए आपको आधार कार्ड,रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, आधार कार्ड से जुड़ा हुआ बैंक खाता,स्थाई निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज आकार का फोटो और पहचान पत्र होना आवश्यक है. इसके अलावा आपके पास आप की शैक्षिक योग्यता से जुड़े जरूरी दस्तावेज भी होते चाहिए. ताकि आपको प्रशिक्षण हेतु पंजीकरण करते समय सत्यापित दस्तावेजों को जमा भी कर आना पड़ सकता है.

 राष्ट्रीय शिक्षा संवर्धन योजना में कैसे करें आवेदन

 आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास नेशनल अप्रेंटिसशिप प्रमोशन स्कीम के तहत इसकी अधिकारिक वेबसाइट www.apprenticeship.gov.in  चाहिए. वेबसाइट पर प्रवेश करने के बाद आपके पास एक विस्तृत विवरण का पेज खुलेगा इस पेज पर जाकर आ प्रशिक्षित प्रशिक्षण के लिए आवेदन के लिंक पर क्लिक करेंगे इसके बाद आपके सामने आवेदन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा. इस एप्लीकेशन फॉर्म को भरने के बाद तथा सभी जरूरी कागजात अपलोड करने के बाद सबमिट कर दें. फार्म भरने के बाद आपकी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी और आप इसका एक प्रिंट आउट अपने पास सुरक्षित रखना.

प्रशिक्षुओं की श्रेणियां.

  •  प्रशिक्षुओं को सूचना व्यापार ऑफिस व्यवसाय के स्नातक और अंतरराष्ट्रीय बाजार के तहत प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा.
  •  राष्ट्रीय शिक्षा प्रशासन योजना आवेदन पत्र के लिए जरूरी दस्तावेज.
  • राष्ट्रीय प्रशिक्षण योजना हेतु आवेदकों के पास एनपीएस मैं अनिवार्यता होनी चाहिए. आवेदक के पास परीक्षा का आधार कार्ड मोबाइल नंबर आधार कार्ड से जुड़ा हुआ खाता निवास प्रमाण पत्र और आयु प्रमाण पत्र होना चाहिए.

बेरोजगारी भत्ता योजना 2021 के लाभ.

इस योजना का लाभ शिक्षित बेरोजगार युवा और युक्तियों को प्रदान किया जाएगा इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को हर महीने ₹3000 और युवतियों को हर महीने ₹3500 दिए जाएंगे इस योजना के तहत उन लोगों को शामिल किया जा रहा है. जिन्होंने अपनी 12वीं कक्षा पास कर ली है. या फिर ग्रेजुएशन यह पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल कर ली है. इस राशि को किसी भी आवेदक को अधिकतम 2 साल के लिए दिया जाएगा वे लोग जो पहले ही इस योजना का फायदा उठा चुके है. उन लोगों को इस योजना के तहत शामिल नहीं किया जाएगा.

 जरूरी बातें जो ध्यान में रखनी चाहिए

इस योजना के लिए आवेदन करते वक्त आवेदक को राजस्थान का स्थाई निवासी होना चाहिए इस योजना में केवल राजस्थान राज्य के शिक्षित बेरोजगार लोगों को ही इस योजना का पात्र माना जाएगा.आवेदक के परिवार की आयु ₹300000 से कम होनी चाहिए बेरोजगारी भत्ते के लिए कम से कम आपको 12वीं कक्षा पास होनी चाहिए.

कैसे जाने स्टेटस

यदि आपने इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दिया इसके लिए आप ऑफिशल वेबसाइट एंप्लॉयमेंट स्टेटस का ऑप्शन दिखाई देता है. वहां पर जाकर कि आपको रजिस्टर्ड नंबर और मोबाइल नंबर और डेट ऑफ बर्थ  भरना होगा. इसके बाद आपके सामने आपके द्वारा आवेदन किए गए एप्लीकेशन फॉर्म का स्टेटस पता चल जाएगा तथा आपको पता चल जाएगा कि आप को इस योजना के लिए चयनित किया गया है, या नहीं.

यह भी जाने :

Leave a Comment