Navodaya Class 9 Result 2022: जारी होने वाला है नवोदय कक्षा 9वीं का रिजल्ट, ऐसे करें डाउनलोड

Navodaya Class 9 Result 2022: आपको बता दें कि हाल ही में जवाहर नवोदय विद्यालय की ओर से कक्षा 9वीं में छात्रों के प्रवेश हेतु परीक्षा आयोजित की गई थी। तब से कक्षा 9वीं के छात्रों को अपने रिजल्ट का इंतजार है। दरअसल दोस्तों आपको बता दें कि जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन प्राप्त करने के लिए छात्रों को प्रवेश परीक्षा देनी होती है। जवाहर नवोदय विद्यालय खास तरह का विद्यालय हैं इस विद्यालय में एडमिशन प्राप्त छात्रों का सारा खर्च सरकार की ओर से उठाया जाता है। इन विद्यालयों में केवल मेधावी छात्रों को ही एडमिशन लिया जाता है जो पढ़ाई लिखाई में अन्य छात्रों से अलग स्तर पर होते हैं। ऐसे में हर मां-बाप और हर छात्र का सपना होता है कि वह जवाहर नवोदय विद्यालय से पढ़ाई पूरी कर सके।

Navodaya Class 9 Result 2022

हाल ही में कक्षा 9वी में प्रवेश हेतु जवाहर नवोदय विद्यालय की ओर से परीक्षाएं आयोजित की गई थी। जिसके बाद से छात्रों में रिज़ल्ट को लेकर बेसब्री है। कक्षा नौवीं में एडमिशन हेतु प्रवेश परीक्षाएं 9 अप्रैल 2022 को आयोजित की गई थी। यह एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है क्योंकि जवाहर नवोदय विद्यालय देश के कई हिस्सों में मौजूद है। इस वजह से इस वक्त देश भर के छात्र इस परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। आपको बता दें कि इस वक्त नवोदय प्रशासन की ओर से रिजल्ट जारी नहीं किया गया है। जल्दी ही रिजल्ट जारी होने की संभावनाएं हैं। रिजल्ट जारी होने के पश्चात छात्रों की एक मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी जिसमें छात्रों का नाम होगा। जिन्हें कक्षा नौवीं में एडमिशन प्रदान किया जाएगा। रिजल्ट जारी होने के पश्चात उम्मीदवार नवोदय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट की जांच कर सकेंगे। आपको बता दें कि मेरिट लिस्ट में केवल उन्हीं छात्रों का नाम शामिल किया जाएगा जो परीक्षा के पश्चात शॉर्टलिस्ट किए जाएंगे।

Navodaya Class 9 Result 2022 से संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त करने के लिए आपको हमारे इस लेख को अंत तक पूरा पढ़ना होगा। आज के हमारे इस लेख में हम आपको नवोदय कक्षा नौवीं रिजल्ट 2022 से संबंधित सभी जानकारियां प्रदान करेंगे। इस लेख में हम आपको बताएंगे Navodaya Class 9 Merit List 2022, Navodaya Class 9 Result 2022 कैसे डाउनलोड करें, Navodaya Class 9 Result 2022 कब तक रिलीज होगा। Navodaya Class 9 Result 2022 की आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है। इन सभी प्रश्नों के जवाब प्राप्त करने के लिए आपको हमारे इस लेख के साथ अंत तक जुड़े रहना होगा।

Navodaya Class 9 Merit List 2022 (नवोदय विद्यालय कक्षा 9वीं मेरीट लिस्ट)-

देशभर के छात्र नवोदय विद्यालय में एडमिशन प्राप्त करने की इच्छा रखते हैं। जवाहर नवोदय विद्यालय देशभर के मेधावी छात्रों को बेहतरीन शिक्षा और मुफ्त शिक्षा प्राप्त करने का एक अवसर प्रदान करते हैं। इन विद्यालयों में प्रवेश प्राप्त करने वाले छात्रों को विद्यालय की ओर से हॉस्टल सुविधा खानपान व शिक्षा का पूरा खर्च सरकार की ओर से वहन किया जाता है। छात्र इस तरह के विद्यालयों में पढ़ने की इच्छा रखते हैं। जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश हेतु छात्रों को प्रवेश परीक्षा देनी होती है। जिसका आयोजन हर साल होता है। इस साल इस प्रवेश परीक्षा का आयोजन 9 अप्रैल 2022 को हुआ था। जिसके बाद से कक्षा नौवीं के वे छात्र जिन्होंने प्रवेश परीक्षा दी थी उन्हें रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है। हालांकि आपको बता दें कि नवोदय विद्यालय समिति की ओर से अभी रिजल्ट को लेकर किसी तरह की कोई घोषणा नहीं की गई है। लेकिन ऐसी संभावनाएं जताई जा रही है कि रिजल्ट जल्द जारी किया जा सकता है। क्योंकि एडमिशन होने के पश्चात छात्रों को अगली कक्षा की पढ़ाई भी जल्द से जल्द शुरू करनी होती है।

आज के इस लेख में हम आपको Navodaya Class 9 Merit List 2022 (नवोदय विद्यालय कक्षा 9वीं मेरीट लिस्ट), नवोदय कक्षा 9वी रिजल्ट 2022 से संबंधित सभी जानकारियां देने वाले हैं। आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आएगा। इसके साथ ही हम आपके सभी प्रश्नों का जवाब दे पाएंगे।

Navodaya Class 9 Result 2022 Overview-

आर्टिकल Navodaya Class 9 Result 2022
ऑर्गनाइजेशननवोदय विद्यालय समिति
परीक्षा का नामवाहर नवोदय विद्यालय सिलेक्शन टेस्ट
परीक्षा की तिथि 9 अप्रैल 2022
कैटेगरीResult
Official website https://navodaya.gov.in/

Navodaya Class 9 Result 2022 Instructions (नवोदय कक्षा 9वीं रिजल्ट 2022 के लिए निर्देश)-

दोस्तों आपको बता दें रिजल्ट जारी होने के पश्चात उम्मीदवारों को कुछ जरूरी निर्देशों के अनुरूप चलना होगा। रिजल्ट जारी होने के पश्चात आपका अगला एक्शन क्या होना चाहिए इसके बारे में नीचे हमने आपको जानकारी दी हुई है।

  • रिजल्ट जारी होने के पश्चात उम्मीदवारों को अपने सभी जरूरी दस्तावेज तय समय सीमा के भीतर जमा करवाने होंगे।
  • नवोदय कक्षा 9वी प्रवेश परीक्षा होने के पश्चात उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए किसी तरह का मूल्यांकन नहीं कर सकते। इसके पुनर्मूल्यांकन या सत्यापन के लिए किसी तरह की कोई व्यवस्था नहीं है।
  • छात्र को प्रवेश परीक्षा पास करने के पश्चात उस जिले के विद्यालय में एडमिशन मिलेगा जहां उसने अपना नामांकन करवाया है।

How To Download Navodaya Class 9 Result 2022 (नवोदय कक्षा 9वीं रिजल्ट 2022 कैसे डाउनलोड करें)-

अगर आप भी नवोदय विद्यालय कक्षा नौवीं के छात्र हैं और अपने रिजल्ट की जांच करना चाहते हैं तो आप हमारे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

  • नवोदय कक्षा नौवीं का रिजल्ट चेक करने के लिए आपको सबसे पहले नवोदय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जिसका लिंक हमने नीचे दिया हुआ है।
  • अब आपके आगे होम पेज खुलेगा जहां आपको लेटेस्ट नोटिफिकेशंस का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • अब यहां पर आपको जेएनवीएसटी कक्षा 9वीं का रिजल्ट का लिंक दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके आगे एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
  • नए पेज पर आपको अपना रोल नंबर और पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। ऐसा करते ही आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा।
  • इसके बाद आपको अपने रिजल्ट की जांच करने के बाद उसे डाउनलोड कर लेना है और भविष्य के लिए अपने रिजल्ट की आउट कॉपी अवश्य निकाल लें।

Important Links-

Official Website LinkClick Here
Our Website LinkClick Here

Navodaya Class 9 Result 2022 पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ’s)-

नवोदय विद्यालय का रिजल्ट कैसे देखे 2022?

अगर आपने भी साल 2022 में कक्षा 9वी में प्रवेश हेतु नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा में हिस्सा लिया है और रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो इसके लिए आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जिसका लिंक हमने ऊपर दिया हुआ है। इसके आगे की सारी प्रक्रिया हमने ऊपर हमारे लेख में बताई हुई हैं।

नवोदय विद्यालय का रिजल्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

नवोदय विद्यालय का रिजल्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट के तौर पर आपको नवोदय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक यह https://navodaya.gov.in/ है।

Leave a Comment