पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय | Pet ki Gas Ko Jad Se Khatm Karne Ka Upay

आजकल की खराब जीवनशैली और गलत खानपान से पेट में गैस की समस्या या एसिडिटी की समस्या बेहद आम हो गई है। आज लगभग हर व्यक्ति एसिडिटी की समस्या से परेशान है।

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय (Pet ki Gas Ko Jad Se Khatm Karne Ka Upay)

सर्दियों के मौसम में लोग तला भुना खाना ज्यादा खाना पसंद करते हैं और ऐसी स्थिति में एसिडिटी की समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। इसका हमारी पाचन क्रिया पर बेहद खराब असर पड़ता है। कई बार यह पेट की गैस सीने में सड़ जाती है पेट दर्द के साथ-साथ सीने में भी दर्द होना शुरू हो जाता है। आज किस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे गैस और एसिडिटी की समस्या को जड़ से खत्म करने के उपाय। इन उपायों की मदद से आप भी गैस की समस्या को जड़ से खत्म कर पाएंगे।

गैस की समस्या के कारण

गैस की समस्या कई कारणों से हो सकती है जैसे नींद का पूरा ना होना, तला भुना खाना, गुस्सा, चिंता, लम्बे समय तक एक जगह बैठे रहना आदि। इसके अलावा कई तरह के ऐसे ही चीजें होती हैं जिनको खाने से गैस की समस्या होती है। जैसे चाय पीने से भी बहुत लोगों को गैस होने लगती है या मसालेदार खाने से भी गैस होती है।

गैस से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

कई घरेलू उपायों के जरिए गैस की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

1.जीरा- जब भी आपको गैस की दिक्कत लगे भुने हुए जीरे को ठंडे पानी के साथ किए इससे आपको तुरंत गैस से छुटकारा मिलेगा।

2.अदरक- अगर आपको हमेशा ही गैस की समस्या रहती है तो आप रोजाना दिन में दो बार अदरक को एक चम्मच शहद के साथ खाएं। इससे आपको गैस से पूरी तरह छुटकारा मिल जाएगा। अदरक से केवल आपकी गैस ही दूर नहीं होती बल्कि इससे आपका पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।

3.बेकिंग सोडा- अगर आप लगभग रोज ही गैस की समस्या से परेशान रहते हैं तो एक चम्मच नींबू के रस के साथ बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर पिएं। इससे आपको गैस और गैस से होने वाले दर्द से तुरंत आराम मिल जाएगा।

4.अजवाइन- अगर आपको एसिडिटी की समस्या हमेशा रहती है तो आप 2 ग्राम अजवाइन को आधा ग्राम काला नमक के साथ चबाकर खाएं। इससे आपको पेट दर्द से भी जल्दी राहत मिल जाएगी।

5.हींग- हींग खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। आधा गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच हींग का चूर्ण मिलाकर पीने से गैस की समस्या दूर हो जाती है।

6.लहसुन- अगर आपको बहुत अधिक गैस की समस्या हो रही है तो ऐसे में लहसुन को 4 मन्नाकों के साथ चबाकर निकल जाए इससे आपको तुरंत गैस की समस्या से आराम मिल जाएगा।

हमारे द्वारा बताए गए इन आसान उपायों को अपनाकर आप घर पर ही आसानी से एसिडिटी और गैस की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इन उपायों को अपनाकर आप आराम से तुरंत एसिडिटी से छुटकारा पा सकते हैं।

नोट- हमारे यहां आर्टिकल सामान्य जानकारियों पर आधारित है किसी भी तरह की विशेष जानकारी के लिए चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।

Leave a Comment