PM Awas Yojana: घर बनाने के लिए सरकार देगी तिगुनी रकम! जानें आवेदन की पूरी प्रक्रिया

PM Awas Yojana: जिन लोगों ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन किया है या करने की सोच रहे है उनके लिए खुशखबरी है। प्रधानमंत्री की आवाज़ योजना के तहत सरकार तय राशि को तीन गुना बढाने के विचार में है। 2022 तक देश के सभी लोगों को खुद का मकान देने के उद्देश्य से शुरू की गई प्रधानमंत्री आवास योजना से अब तक कई लोग लाभान्वित हो चुके है जिन्हें मकान बनाने के लिए किश्तों में राशि उपलब्ध की जा चुकी है।

pm awas yojana

4 लाख तक हो सकती है धनराशि

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार 4 लाख रुपये तक कि धनराशि देने के विचार में है समिति के अनुसार घर बनाने में लगने बाली लागत ने वृद्धि हो गयी है। ऐसे में बढ़ती महंगाई को देखते हुए पैसे बढ़ाने की मांग की गई है।

झारखंड विधानसभा की प्राक्कलन समिति ने राज्य में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए चार लाख रुपये देने की अनुशंसा की है। समिति के सभापति ने केंद्र सरकार से यह आग्रह किया है कि BPL परिवार अपनी तरफ से 50 से 1 लाख रुपये अपनी तरफ से लगाने में सक्षम नहीं है। ऐसे में केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से चल रही आवास योजना के तहत बन रहे घरों की लागत 1.20 लाख से बढ़कर चार लाख रुपये की जाए। ऐसे में अगर प्राक्कलन समिति का प्रस्ताव सरकार मांगती है तो तय राशि से 3 गुना अधिक राशि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थियों को दी जाएगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत साल 2015 में हुई थी। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लक्ष्य था कि हर व्यक्ति के पास खुद का मकान हो। अब तक कई लोगों को इस योजना का लाभ मिला है। इस योजना में सरकार गरीब जनों को झुग्गी झोपड़ियों से निजात दिलाकर पक्की छत उपलब्ध करवाना चाहती है। प्रधानमंत्री आवास के तहत सरकार ग्रामीण क्षेत्र में 2.67 लाख की अधिकतम धनराशि उपलब्ध करायी जाती है। इस योजना में आवेदन करने वाले आवेदक कर्ता का खुद का घर नहीं होना चाहिए।

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन की प्रक्रिया :-

  • सबसे पहले आप प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जायें
  • • होमपेज पर आपको awassoft का विकल्प दिखेगा जिसमें क्लिक करते ही आपको सबसे ऊपर data entry का विकल्प दिखेगा। आपको इस विकल्प का चयन करना है।
  • अब आपके सामने एक नई स्क्रीन खुलकर आएगी जिसमें आपको 3 विकल्प दिखेंगे। आपको सबसे पहला वाला विकल्प चुनना है।
  • अब आपको क्षेत्रीय पंचायत से प्राप्त यूजर नेम और पासवर्ड की सहायता से लॉगिन करना है।
  • लॉगिन करने के पश्चात आपके सामने पंजीकरण फॉर्म आएगा। जिसमें आपसे पर्सलन डिटेल, बैंक डिटेल्स, कंवर्गन्स डिटेल्स, डिटेल्स फ्रॉम कंसर्न ऑफिस भरनी होगी।
  • पहले स्टेप में आप आवेदक की सारी जानकारी भरें। मुखिया का चयन करके उससे संबंधित सारी जानकारी भरें।
  • इस तरह आप योजना के लिय आवेदन कर सकते है।

Leave a Comment