PM JAN DHAN YOJANA: जन धन खाता धारकों को सरकार देती है 1000 रूपये, जानें कैसे लें इस योजना का लाभ

PM JAN DHAN YOJANA: पीएम जन धन योजना को केंद्र सरकार द्वारा संचालित किया जाता है। इस योजना का एलान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 15 अगस्त 2014 को किया गया था। इसके कुछ दिन बाद 28 अगस्त 2014 को सरकार द्वारा यह योजना प्रभाव में लायी गयी थी। इस योजना का उद्देश्य हर एक देशवासी का बैंक खाता खोलना था। साथ ही अलग अलग सरकारी योजनाओं के लिए मिलने वाला पैसा प्रधानमंत्री जन धन योजना बैंक अकाउंट में भेजा जाता है। इसके अलावा COVID काल के दौरान भी हर एक पीएम जन धन योजना के लाभार्थियों के खाते में 500 500 रुपये भेजे गए थे। पीएम जन धन योजना एक काफी लाभदायी योजना है। पीएम जन धन अकाउंट एक जीरो बैलेंस अकाउंट होता है। अकाउंट होल्डर को एक लाख तीस हजार रुपये तक का अर्थिक लाभ इस योजना के माध्यम से मिलता है। सिर्फ यही नहीं ब्लकि अब खाता धारक अपने इस पीएम जन धन योजना अकाउंट की मदद से 10000 रुपये तक का ड्राफ़्ट बैलेंस भी ले सकते हैं।

PM JAN DHAN YOJANA

PM JAN DHAN YOJANA

कई सारे लोग इस लाभदायी योजना से सिर्फ इसीलिए वंचित रह जाते हैं क्यूंकि उनको इस योजना की जानकारी नहीं होती है। और अगर लोगों को इस योजना के बारे मे पता नहीं होता है तो भी वह पीएम जन धन खाता खोलने की प्रक्रिया नहीं जानते हैं। इसीलिए हम आपको अपने इस लेख में पीएम जन धन योजना के बारे मे सभी ज़रूरी जानकारी बताने जा रहे हैं। इसीलिए आप हमारे इस लेख को अंतिम तक ज़रूर पढ़ें।

कैसे खुलवा सकते हैं जन धन योजना खाता

अगर आप भी जन धन योजना के अंतर्गत अपना खाता खुलवाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपकी उम्र 10 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। अगर आप 10 वर्ष से अधिक हैं तो आप अपना खाता खोलने के लिए पात्र हैं।

  • खाता खोलने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी बैंक में जाकर पीएम जन धन योजना के लिए फॉर्म लेना पड़ेगा। आप आपके नजदीकी पोस्ट ऑफिस मे से भी खाता खोलने के लिए फॉर्म ले सकते हैं।
  • अब आप फॉर्म में पूछी गई समस्त जानकारियों को बिना किसी त्रुटि के भरें। पूछी गई जानकारी में आपको अपना नाम, अपना पता, मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस, नॉमिनी का नाम, व्यवसाय, आय आदि दर्ज करना होगा।
  • इस फॉर्म को भरकर आपको बैंक ने जमा करना होगा जिसके बाद आपका पीएम जन धन योजना खाता खुल जाएगा।

खाता खुलवाने के लिए आपको कुछ दस्तावेज भी प्रस्तुत करने होंगे जैसे कि आपका आधार कार्ड, PAN कार्ड, NREGA JOB कार्ड और किसी GAZETTED OFFICER द्वारा खाता खुलवाने हेतु जारी किया गया लेटर।

PM JAN DHAN YOJANA के कई लाभ हैं। आपको इस योजना के तहत दो लाख रुपये तक का accidental insurance मिलता है। इसके अलावा आपको free mobile banking की भी सुविधा मिलती है। साथ ही आपको एक rupay debit card भी जारी होता है जिसका इस्तेमाल हितग्राही कर सकता है। PM JAN DHAN YOJANA देश के गरीब तबके के लोगों के लिए एक काफी लाभदायी योजना है जो गरीबों को मुख्य धारा के जोड़ने के साथ साथ उनको सशक्त और आत्मनिर्भर भी बनाती है।

Leave a Comment