PM Kanya Ashirwad Yojana: सरकार दे रही रही है प्रतिमाह 2 हजार रूपये ? पढ़ें पूरी खबर

Pm kanya ashirwad yojana: प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना: भारत सरकार (Indian goverment) द्वारा हर महीने ₹2000 देने की योजना शुरू की गई है. यह योजना प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना (Pm kanya ashirwad yojana) के तहत शुरू की गई है. केंद्र सरकार (Central goverment) के तरफ से हर महीने अकाउंट में ₹2000 की धनराशि को ट्रांसफर किया जाएगा. इस योजना (Scheme) को किसान या योजना की तर्ज पर केंद्र सरकार (Central goverment) द्वारा शुरू किया गया है. हालांकि यह भी कहा जा रहा है कि यह खबर झूठी (Fake News) है.

pm kanya aashirwad yojana
pm kanya aashirwad yojana

पिछले दिनों इंटरनेट पर बहुत तेजी से खबरें फैल रही थी, कि केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना (Pm kanya ashirwad yojana) शुरू की जा रही है. इस योजना के अंतर्गत हर महीने ₹2000 देने का प्रावधान किया गया है.

यूट्यूब चैनल पर भी तेजी से हो रही है चर्चा इस वायरल मैसेज की.

आजकल यूट्यूब चैनल पर भी एक वीडियो पोस्ट किया गया है, जो तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो में प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद (Pm kanya ashirwad yojana) योजना को लेकर अलग-अलग दावे किए जा रहे है. 1 चैनल में शख्स के द्वारा यह दावा किया जा रहा है, कि किसी भी सरकारी बैंक में प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना (Pm kanya ashirwad yojana) के तहत यदि आप अकाउंट खुलवाते है, तो केंद्र सरकार की तरफ से हर महीने उस खाते में लगभग ₹2000 की धनराशि को ट्रांसफर किया जाएगा. इस वायरल होने वाले वीडियो में एक चित्र भी दिखाई दे रहा है, जिसमें भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के साथ एक बच्चे की फोटो लगाई हुई है. इस फोटो में ग्राफिक प्लेट में नजर आता है. प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना 2021 मोदी सरकार का बड़ा फैसला, हर महीने मिलेंगे कन्याओं को उनके खाते में ₹2000.

सरकारी पोर्टल पर की जा रही है योजना की तलाश.

जब हमारे कुछ संवाददाताओं द्वारा इस मैसेज की जानकारी को खंगालना शुरू किया गया, तो केंद्र सरकार की अलग-अलग वेबसाइट पर इस खबर को पूरे जोर-शोर के साथ चलाया जा रहा था. लेकिन हम आपको बता दें कि वास्तव में इस तरह की कोई भी योजना (Scheme) या जानकारी हमें नहीं मिली है. हमारे इस जांच में हमने पाया, कि केंद्र सरकार के द्वारा ऐसा कोई भी ऐलान नहीं किया गया है. यह मैसेज और यूट्यूब पर दिखाए जाने वाले अलग-अलग चैनल पर जो दावे किए जा रहे है यह सभी फर्जी है. और पूर्ण तरह से प्रतिबंधित है. आपको कदापि ऐसे वायरल वीडियोस पर भरोसा नहीं करना चाहिए.

पीआईबी के द्वारा बताया गया कि यह खबर झूठी है.

पीआईबी (PIB) एक ऐसे सरकारी एजेंसी है जो वायरल वीडियोस में चलाए जाने वाले खबरों की फैक्ट जांच करती है. उन्होंने अपनी इस जांच में पाया कि यूट्यूब चैनल पर और सोशल मीडिया पर जो यह खबर चलाई जा रही है. यह पूर्ण रूप से झूठ है यानी सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री कन्या योजना (Pm kanya ashirwad yojana) नाम से कोई भी योजना शुरू नहीं की गई है, और ना ही सरकार के द्वारा किसी भी अकाउंट में प्रतिमाह ₹2000 जमा कराए जा रहे है. पीआईबी ने अपने ट्विटर अकाउंट में भी बताया कि यूट्यूब चैनल पर जो प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना (Pm kanya ashirwad yojana) के तहत खबरें चलाई जा रही है. वह पूर्ण रुप से झूठी है, सरकार के द्वारा ऐसा कोई भी कदम नहीं उठाया गया है.

प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना (Pm Kanya Ashirwad Yojana) झूठ या सच.

प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना (Pm kanya ashirwad yojana) झूठ है, या सच है हम आपको पहले ही बता चुके है.यानी सरकार के द्वारा ऐसी कोई भी योजना ना तो ऑनलाइन चलाई गई है, और ना ही ऑफलाइन इसके कोई भी आवेदन स्वीकार किए जा रहे है. विभिन्न स्रोतों के माध्यम से यह भी बताया जा रहा है,कि प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना (Pm kanya ashirwad yojana) के तहत गरीब परिवार की बेटियों को वित्तीय सहायता इसलिए प्रदान की जाएगी, ताकि कन्याओं को आसानी से शिक्षा प्राप्त हो सके. इस समय केंद्र सरकार अथवा राज्य सरकार के द्वारा अभी किसी भी अधिकारी ने इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की है, ना ही भविष्य में आने वाले समय में इस प्रकार की कोई घोषणा की जाने की संभावना जताई गई है. यह खबर पूर्ण रूप से झूठी है.

प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना के लाभ झूठ.

प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना (Pm kanya ashirwad yojana) के तहत बहुत सारी बातें भी कहीं जा रहे है. जैसे इस योजना में पढ़ने वाले स्कूली छात्राओं को उनके अग्रिम शिक्षा केंद्र सरकार (Central goverment) द्वारा प्रतिमाह ₹2000 की धनराशि प्रदान की जाएगी. इस योजना का लाभ देश की सभी कन्याओं को प्राप्त होगा देश के लड़कियों को प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना (Pm kanya ashirwad yojana) के तहत आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है. इस सहायता के फल स्वरुप कन्याओं को सीधे उनके बैंक के खातों में यह धनराशि ट्रांसफर की जाएगी. इसके लिए कन्याओं के पास बैंक अकाउंट और आधार कार्ड अवश्य होना चाहिए. प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना के अंतर्गत गरीब परिवार की बेटियों अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति की बेटियों और अन्य पिछड़ा वर्ग की बेटियों को लेकर किया गया है.

प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना पात्रता झूठ.

हम आपको पहले ही बता चुके है,कि प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना (Pm kanya ashirwad yojana) एक झूठे योजना (Fake Scheme) है, लेकिन फिर भी इसके तहत पात्रता है निर्धारित की गई है. जोकि बिलकुल तरह से फेक है. इंटरनेट पर फलाया गया है की आपके पास कन्या का जन्म प्रमाण पत्र होना चाहिए उसका आधार कार्ड बैंक अकाउंट पासबुक आय प्रमाण पत्र मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज आकार की दो फोटो होनी चाहिए. इस योजना (Scheme) के लिए आपको कन्या की आयु जन्म से लेकर 18 वर्ष तक के समय में ही आवेदित किया जाना चाहिए. लड़की पैदा होने से लेकर 18 वर्ष तक के होने वाली कन्याओं को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा. जब ऐसी कोई योजना ही नहीं है तो उसकी कोई पात्रता भी नहीं होनी चाहिए.

यह भी जाने:

Leave a Comment