PM Kisan 11th Kist Date: इस दिन जारी होगी पीएम किसान योजना की 11वीं किश्त, जल्दी से चेक कर लीजिए स्टेटस

PM Kisan Saman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार द्वारा किसानों को सालाना 6000 रूपए की सहायता राशि प्रदान की जाने वाली योजना है। अब तक इस योजना के द्वारा सरकार किसानों को 10 किश्तें जारी कर चुकी है केंद्र सरकार ने जनवरी 2022 के पहले सप्ताह में योजना की 10वीं किश्त जारी की थी। अब किसान योजना की 11वीं किश्त का इंतजार कर रहे है, अनुमान के अनुसार योजना की 11 वीं किश्त अप्रैल के पहले सप्ताह में आ सकती है।

PM Kisan 11th Kist Date

PM Kisan 11th Kist Date

सालाना मालने वाली 6000 रूपए की राशि किसानों के लिए मददगार साबित होती है इसलिए सभी किसान योजना की 11वीं किश्त का इंतजार कर रहें, आइए हम बताते है किस तरह से आप अपना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस चेक कर सकते है-

पीएम किसान सम्मान निधि का स्टेटस इस तरह चेक करें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस चेक करने से आपको कई तरह की जानकारियां मिलती है जैसे कितनी किश्त मिली है और कितनी किश्त रूकी हुई है ऐसे तमाम सवालों के जवाब जानने के लिए आपको अपना स्टेटस चेक करना चाहिए। आइए हम बताते है कि किस तरह से आप अपना स्टेटस चेक कर सकते है-

  1. सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाईट pmkisan.gov.in पर जाएं
  2. फॉर्मर्स कार्नर पर जाएं Beneficiary Status के ऑप्शन पर क्लिक करें
  3. नए पेज आने पर इसमें आधार नंबर, मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनें
  4. जो विकल्प आपने चुना है उसका नंबर भरें
  5. Get Data पर क्लिक करें
  6. आपको यहां सारी जानकारी मिलेगी
  7. अगर आपको FTO Generated and Payment Confirmation is Pending दिख रहा तो आपके खाते में किश्त आने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किश्त आने से पहले आपको अपना रजिस्ट्रेशन सही से चेक करना चाहिए अगर उसमें कुछ गलतियां है तो उसे सुधार लेना चाहिए ताकि भविष्य में कोई परेशानी ना हो। आइए हम आपको बताते है कि किस तरह आप हुई गलती को सरल तरीके से सुधार सकते है।

इस तरह से करें सुधार

  1. सबसे पहले आपको पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाईट pmkisan.gov.in पर जाना होगा
  2. वेबसाईट में जाकर आपको फॉर्मर्स कॉर्नर पर क्लिक करना होगा
  3. इसके बाद आपको आधार एडिट दिखेगा इस पर क्लिक कर आप अपना आधार नंबर ठीक कर सकते है
  4. अगर आप खाता संख्या सुधार या परिवर्तन करना चाहते है तो आपको अपने कृषि विभाग कार्यालय में या लेखपाल में संपर्क करना होगा
  5. अगर रजिस्ट्रेशन होने के बाद भी आपको लिस्ट में नाम नहीं दिख रहा है तो आप हेल्पलाइन नंबर 155261 या 01124300606 पर बात करके अपना नाम जुडवा सकते है।

आगामी एक फरवरी 2022 को केंद्र सरकार के वित्त मंत्रालय द्वारा बजट पेश किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ऐसा कहा जा रहा है कि सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि बढा सकती है। इस योजना के तहत कुल 10 करोड से अधिक किसान परिवारों को लाभ मिलता है।

Leave a Comment