PM Kisan 11th Kist Kab Ayegi: 11वीं क़िस्त को लेकर आई सबसे बड़ी खबर, इस तारीख को आयेंगे क़िस्त के ₹2000

PM KISAN 11th kist kab ayegi: भारत में किसानी का स्तर बेहद निम्न स्तर पर है चूंकि भारत मे किसानों को अन्नदाता का दर्जा दिया गया है लेकिन उनकी मूलभूत जरूरतों को है हमेशा से ही नजरअंदाज किया गया है। भारत सरकार द्वारा किसानों के हित के लिए योजनाओं को चलाया गया है जिससे किसान आर्थिक रूप से मजबूत हों। इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत अब तक 10 किश्तें किसानों के खाते में भेजी जा चुकी हैं। अब किसान 11 वीं क़िस्त का इंतज़ार कर रहे हैं। ऐसे में वह किसान जो पीएम किसान क़िस्त कब आयेगी 2022, PM kisan 11th kist kab ayegi, pm kisan kist kab ayegi 11, pm kisan kist kab ayegi 2022 11 आदि का बेसब्री से इंतज़ार का रहे हैं।

PM kisan 11th installment date 
प्रधानमंत्री आवास योजना 2021-2022 की नई लिस्ट कैसे देखें?
{REGESTRATION} RAJSSP 

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि केंद्र सरकार द्वारा 2019 में शुरू की गई थी जिसके तहत साल में किसानों को 4 किस्तों के माध्यम से कुल 6 हजार की राशि प्रदान की जाती है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना में किसानों को हर 4 महीने में 2 हजार की किश्त उनकी खाते में DBT के माध्यम जे भेजती है।

PM Kisan 11th Kist Kab Ayegi

आपको बता दें कि कई खामियों की वजह से इस स्कीम का लाभ कई अपात्र लोग भी ले रहे थे। ऐसे में सरकार ने कड़ा रुख अपनाते हुए ऐसे लोगों से क़िस्त वसूली करना भी शुरू कर दिया था तथा पात्र दावेदारों से PM KISAN ekyc करने को कहा था जिसकी आखिरी तारीख 31 मार्च तय की गई थी। यदि आपने सफलता पूर्वक EKYC करवा ली है तो PM Kisan 11th Kist Kab Ayegi का लाभ निश्चित रूप से दिया जाएगा। आपको बता दें कि PM KISAN EKYC की आखिरी तारीख भी सरकार द्वारा बढ़ा दी गयी है। आप 22 मई 2022 तक PM KISAN ekyc करवा सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि क़िस्त कब आएगी- PM Kisan 11th Kist Kab Ayegi

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई किसान हितैषी योजना लाखों किसानों के भविष्य को संवारने के लिए शुरू की गई है। 2019 में शुरू की गई इस योजना में अब तक 10 किस्तो की राशी किसानों के खातों में भेज दी गयी है, आपको बता दें कि PM Kisan 11th Kist Kab Ayegi राशि भेजने का भी समय आ गया है क्योंकि सरकार हर तिमाही 2 हजार की राशि भेजती है ऐसे में अप्रैल से जुलाई के बीच मे 11 वीं क़िस्त की राशि का अनुमान लगाया जा रहा था। खबरों की माने तो 30 मई को मोदी सरकार के कार्यकाल के 8 वर्ष पूर्ण हो जाएंगे जिसका जश्न मनाया जाएगा। इसी तारीख के आस पास 20 हजार करोड़ की राशि किसानों को डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर करके उनके खातों तक पहुंचाएगी।

Pm kisan 11th kist kab ayegi 2022- overview

योजना का नामPM Kisan Samman Nidhi Yojana
संचालनभारत सरकार
लाभार्थी देश के छोटे और सीमांत किसान
लाभ6 हजार रुपये सालाना
आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in

Pm kisan 11th kist kab ayegi- KYC करवाना बेहद जरूरी

कृषि मंत्रालय द्वारा EKYC बेहद महत्वपूर्ण कर दिया गया था। EKYC की प्रक्रिया ना होने के चलते कई किसान पात्र न होते हुये भी योजना का लाभ ले रहे थे। ऐसे में पात्र किसानों को उनका हक एवं योजना में पारदर्शिता के लिए आपको KYC कराना जरूरी है। यदि आपने 31 मई तक PM KISAN EKYC नहिं करवाई तो आपको योजना के लाभ से वंचित रखा जाएगा। अतः यदि आप पीएम किसान योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको EKYC करना बेहद जरूरी है।

Pm kisan 11th kist- kyc kaise kare

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत यदि आप की केवाईसी अपडेट करना चाहते हैं तो आपको भाई मैटर पद्धति ईकेवाईसी की प्रक्रिया को संपन्न करना होगा इसके लिए आपको नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाना होगा इसके अलावा आप ओटीपी बेस्ड भी केवाईसी कर सकते हैं

1. सबसे पहले आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
2. होमपेज आपको ईकेवाईसी न्यू का ऑप्शन दिखाई देगा इस ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना है
3. इसके पूछी भी आगे की जानकारी को भरकर ओटीपी आधारित ईकेवाईसी को पूरा करना है

Pm kisan 11th kist status check

यदि आप भी एक लघु एवं सीमांत किसान है तथा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं और 11 वीं किसका इंतजार कर रहे हैं तो निश्चित रूप से आप 11वीं की स्थिति स्टेटस की जानकारी चाहते होंगे। pm kisan 11th kist स्टेटस देखने के लिए आप हमारे द्वारा बताइए प्रक्रिया को पूरा करती है स्टेटस पर आप कर सकते हैं

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • होम पेज पर आपको फार्मर कॉर्नर के सेक्शन में बेनिफिशियरी स्टेटस का विकल्प दिखाई देगा
  • इस विकल्प में क्लिक करने के पश्चात आपको आधार नंबर यह अकाउंट नंबर की सहायता से स्टेटस की प्राप्ति कर सकते हैं अपना आधार एवं अकाउंट नंबर डालें और गेट डाटा पर क्लिक कर दें.

PM Kisan beneficiary status- pmkisan.gov.in 11th kist ₹2000

PM Kisan 11th Kist Kab Ayegi: 11वीं क़िस्त को लेकर आई सबसे बड़ी खबर, इस तारीख को आयेंगे क़िस्त के ₹2000

पीएम किसान की लाभार्थियों की लिस्ट देखने के लिए अब इस प्रक्रिया को फॉलो करें

1. सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
2. होम पेज पर आपको फार्मर कॉर्नर के सेक्शन में बेनिफिशियरी लिस्ट का विकल्प दिखाई देगा
3. इस विकल्प में क्लिक करने के पश्चात आपके सामने नई स्क्रीन आएगी। इसमें आपको राज्य जिला उप जिला ब्लॉक एवं गांव दर्ज करके गेट रिपोर्ट पर क्लिक करना है

PM Kisan 11th Kist Kab Ayegi- Important links

Official Websitepmkisan.gov.in
Webiste homepage Click here

Pm kisan 11th kist kab ayegi – FAQ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त कब आएगी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त जून के पहले सप्ताह में आ सकती है

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की केवाईसी कैसे करें

Pm kisan samman nidhi yojana की केवाईसी करने के लिए आपको नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाना होगा

Leave a Comment