PM Kisan e KYC: करीब आ गई ईकेवाईसी की अंतिम तिथि, जल्दी से करें ऑनलाइन ईकेवाईसी

PM Kisan e KYC: किसानों के हक में काम करने वाली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के कार्यकाल में किसानों के विकास के लिए एक योजना की शुरुआत की गई। जिसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के नाम से आज हम जानते हैं। इस योजना ने किसानों के विकास के लिए लगातार कार्य किया है। आपको बता दें कि इस योजना के तहत लाभार्थी किसानों को पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाने के पश्चात सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई जा रही, सभी योजनाओं का लाभ मिलना शुरू हो जाता है। इस योजना के तहत सरकार सभी लाभार्थी किसानों को प्रति वर्ष ₹6000 की राशि प्रदान कर रही है। ₹6000 की यह राशि किसानों को डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के माध्यम से मिलती है। जिसके कारण बीच में किसी बिचौलिया के आने की संभावना नहीं रह जाती।

दोस्तों आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को यह राशि साल में तीन बार तीन किस्तों के माध्यम से प्रदान की जाती है। इस वक्त किसानों को उनकी 11वीं किस्त जारी करनी शुरू कर दी गई है। लेकिन इस बार कहानी में कुछ बदलाव है। सरकार की ओर से 11वीं किस्त प्राप्त करने के लिए किसानों को अपना ईकेवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। किसान आसानी से किसान पोर्टल पर जाकर अपना ईकेवाईसी आधार कार्ड के माध्यम से कर सकते हैं। अगर कोई किसान ऑनलाइन तरीके से अपना ईकेवाईसी करवाने में असमर्थ होता है, तो वह अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर अपना ई केवाईसी (PM Kisan e KYC) पूरा करवा सकता है।

अगर आप PM Kisan e KYC (पीएम किसान ई केवाईसी) के बारे में सभी जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए हमारा यह लेख पूरा पढ़ना होगा। हमारे इस लेख में हमने PM Kisan e KYC (पीएम किसान ई केवाईसी) से जुड़ी सभी सटीक जानकारियां प्रदान करने का प्रयास किया है। इस लेख में हम आपको PM Kisan e KYC कैसे करें, PM Kisan e KYC पेमेंट स्टेटस की जांच कैसे करें? इस तरह की सभी जानकारियों के लिए हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें।

PM Kisan e KYC (पीएम किसान ई केवाईसी)-

दोस्तों आज देशभर में लाखों किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को आर्थिक रूप से विकास करने का एक अवसर मिला है। हमारे भारतीय किसानों के पास इतनी आर्थिक क्षमता नहीं होती कि वह अपने खेती-किसानी के विकास के लिए उसमें पैसा लगा सके, लेकिन केंद्र सरकार की इस पहल से किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार आ रहा है। वह अपनी खेती में उन्नति प्राप्त कर रहे हैं। दोस्तों आपको बता दें कि इस वक्त देश भर में किसानों की 11वीं किस्त जारी होनी शुरू हो चुकी है। ग्यारहवीं क़िस्त व इस योजना के तहत अन्य सभी लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को अब अपना PM Kisan e KYC (पीएम किसान ई केवाईसी) करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसे में किसानों को जल्द से जल्द अपना ईकेवाईसी करवाना होगा।

PM Kisan e KYC (पीएम किसान ई केवाईसी) से जुड़ी सभी जानकारियां प्राप्त करने के लिए आपको हमारे इस लेख को पूरा पढ़ना होगा। हमारे इस लेख में हमने इस योजना से जुड़ी सभी जानकारियां देने का प्रयास किया है। आशा करते हैं आपको हमारे इस लेख में दी गई जानकारियां पसंद आई होंगी। इस योजना से जुड़ी किसी भी प्रकार की अधिक जानकारी के लिए किसान आधिकारिक वेबसाइट पर जरूर विजिट करें।

PM Kisan e KYC Overview-

आर्टिकल PM Kisan e KYC
योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
लाभार्थी गरीब किसान
कैटेगरी
ऑफिशियल वेबसाइटhttp://pmkisan.gov.in

PM Kisan e KYC Last Date (पीएम किसान ई केवाईसी की लास्ट डेट क्या है?)-

दोस्तों आपको बता दें पीएम किसान ईकेवाईसी की अंतिम तिथि 31 मई 2022 है। यह तारीख बहुत करीब आ चुकी है ऐसे में सभी किसानों को 11वीं क़िस्त प्राप्त करने के लिए जल्द से जल्द अपना ईकेवाईसी समय से करवा लेना अनिवार्य है।

How To Check PM Kisan e KYC Payment Status (पीएम किसान ई केवाईसी की पेमेंट स्टेटस की जांच कैसे करें?)-

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्र और लाभार्थी हैं और आप अपने पेमेंट स्टेटस की जांच करना चाहते हैं, तो अपने पेमेंट स्टेटस की जांच करने के लिए आप हमारे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • पेमेंट स्टेटस की जांच करने के लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल पर जाना होगा। जिसका लिंक हमने नीचे दिया हुआ है।
  • इसके पश्चात आपके आगे होम पेज खुलेगा, जहां पर आपको किसान कॉर्नर का ऑप्शन दिखेगा। आपको उस e KYC Payment Status Check के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आप के आगे होम पेज ओपन होगा जहां आपको e KYC Payment Status Check Link दिखाई देगा।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आप के आगे एक नया पेज ओपन होगा, जहां आपको अपनी जानकारियां दर्ज करनी होगी।
  • जानकारियां दर्ज करने के पश्चात आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऐसा करते ही आपके आगे आपके पेमेंट स्टेटस की सारी डिटेल खुल जाएगी।

How To Do PM Kisan e KYC (पीएम किसान ई केवाईसी कैसे करें?)-

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र हैं और अब तक आपको इस योजना के तहत 10 किस्तों का लाभ मिल चुका है, तो 11वीं किस्त के लिए आपको ईकेवाईसी करवाना अनिवार्य है, जिसका तरीका नीचे हमने बताया हुआ है।

  • पेमेंट स्टेटस की जांच करने के लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल पर जाना होगा। जिसका लिंक हमने नीचे दिया हुआ है।
  • इसके पश्चात आपके आगे होम पेज खुलेगा जहां पर आपको किसान कॉर्नर का ऑप्शन दिखेगा। आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • ईकेवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके आगे एक नया पेज ओपन होगा। जहां आपको अपनी जानकारियां दर्ज करनी होगी।
  • जानकारियां दर्ज करने के पश्चात आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऐसा करते ही आपका ईकेवाईसी पूरा हो जाएगा।

Important Links-

Official Website LinkClick Here
Our Website LinkClick Here

PM Kisan e KYC पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ’s)-

ई केवाईसी ऑनलाइन कैसे करें?

Ekyc online करने के लिए आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। होम पेज पर ही आपको ईकेवाईसी का ऑप्शन दिखाई देगा, जहां आपको अपना आधार नंबर और ओटीपी दर्ज करना होगा। ऐसा करते ही आपका ईकेवाईसी कंप्लीट हो जाएगा।

2022 की ग्यारहवीं किस्त कब आएगी?

जिन लोगों ने अपना ईकेवाईसी करवा लिया है, उनके खातों में उनकी 11वीं किस्त जानी शुरू हो चुकी है। अगर आपने अपना ईकेवाईसी नहीं करवाया, तो जल्दी से करवा लें, आपके भी खाते में आपकी 11वीं क़िस्त जल्द मिल जाएगी।

पीएम किसान ईकेवाईसी की अंतिम तिथि क्या है?

दोस्तों आपको बता दें पीएम किसान ईकेवाईसी करवाने की अंतिम तिथि 31 मई 2022 है। ऐसे में सभी किसानों को जल्द से जल्द अपना ईकेवाईसी करवा लेना होगा।

Leave a Comment