PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status

PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status

भारत एक कृषि प्रधान देश है यहां की लगभग आधी आबादी अपनी आजीविका कृषि से चलाती है। भारत की अर्थव्यवस्था के भी किसानों का एक अच्छा योगदान होता है। भारत मे किसानों की स्थिति बेहद दयनीय है। आजादी से अब तक भारत में किसान अपने हक की लड़ाई आज भी लड़ रहे है। बीते कुछ सालों में भारत सरकार ने कृषि की तरफ ध्यान दिया है। किसानों के लिए कई योजनाओ की शुरुआत की जिससे गरीब किसानों को आर्थिक लाभ मिले।

वर्ष 2018 में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान हितैषी योजना- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की। PMKSNY योजना के तहत भारत सरकार गरीब किसानों को सालाना 6 हजार की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराती है। भारत सरकार 3 किश्तों में 2 हजार रुपये सीधे किसानों के खाते में डालती है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 9 किश्त 2021

केंद्र सरकार द्वारा जारी इस योजना में लघु एवं सीमांत किसान ही पात्र है। सरकार ने किसानों की आय संबंधी आर्थिक सहायता देने के लिए इस योजना की घोषणा की है जिसे 1 फरवरी 2019 को पूरे भारत मे लांच किया गया। PM Kisan Samman Nidhi Yojana में छोटे एवं सीमांत किसानों को 6 हजार देती है जिसे पूरे साल में प्रत्येक 4 माह की 3 किश्तों में किसानों के खाते में भेजा जाता है।

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना 2021

PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status

PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status

भारत सरकार प्रत्येक 4 माह की 3 किश्तों में किसानों के खाते में पैसे भेजती है प्रत्येक किश्त में 2 हजार रुपये की राशि होती है। भारत सरकार की यह योजना पूरी तरह से केंद्र पोषित है। इस योजना में भारत सरकार किसानों के खाते में भेजती है जिससे आपके और सरकार की बीच मे कोई तीसरा व्यक्ति नहीं आता।

PM KISAN

यदि आप PM Kisan Samman Nidhi Yojana के पात्र है तो आप pmkisan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है। या फिर आप जरूरी दस्तावेज के साथ नजदीकी CSC में जाकर आवेदन कर सकते है।

PM Kisan Samman Nidhi योजना में सरकार ने आवेदन की कुछ शर्तें रखी है। जैसे आवेदक सरकारी नौकरी ना करता हो या इनकम टैक्स के दायरे में न हो। चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। इस योजना में किसान के पास 6 हेक्टेयर से अधिक जमीन नहीं होनी चाहिए।

यह भी पढ़े: {Download} PM kisan Samman Nidhi Yojana Form PDF 2021

PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status

PM Kisan Samman Nidhi योजना में यदि आप अपने खाते का Status जानना चाहता तो आप इस प्रक्रिया को फॉलो कर सकते है जिससे आपको अपने Status की जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

Step 1: सबसे पहले आप PM Kisan Samman Nidhi Yojana की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।

Step 2: अब आपको Hompage पर किसान कॉर्नेर का सेक्शन दिखेगा।

Step 3: आपको इस सेक्शन में “Beneficiary Status” का विकल्प दिखेगा।

PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status

Step 4: आपको इस विकल्प पर “CLICK” करना है।

Step 5: अब आपके सामने एक नई स्क्रीन आ जायेगी जिसमें आपको Status Check करने के 3 विकल्प दिए जाएंगे। आधार नंबर, एकाउंट नम्बर या मोबाइल नंबर

PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status

Step 6: आपको इनमें से 1 चुनना है और संबंधित जानकारी दर्ज करना है।

Step 7: अब आपको “Get Data” पर क्लिक करना है।

इन तरह आप PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status चेक कर सकते है।

PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary List check

Step 1: सर्वप्रथम आप पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जायें।

Step 2: आपको होमपेज पर farmers corner का विकल्प दिखेगा।

Step 3: farmers corner सेक्शन में आपको “Beneficiaries list” यानि लाभार्थी सूची पर क्लिक करना है।

PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status

Step 4: अब आपको अपना राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक, और गांव चुनना होगा।

PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status

Step 5: अब आप “Get Report” पर क्लिक कर दें।

Step 6: आपके सामने लिस्ट आ जायेगी जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते है

PM Kisan Samman Nidhi किस्त {UPDATE}

  1. PM Kisan Samman Nidhi 7 वीं किस्त
  2. PM Kisan Samman Nidhi 8 वीं किस्त

1. PM Kisan Samman Nidhi 7 वीं किस्त की स्थिति

सरकार ने अब तक इस योजना के तहत 7 किश्तें जारी की है जिसमें भारत सरकार ने किसानों के खाते में 18 हजार करोड़ रूपये भेजे है। अधिकतम किसानों को यह रकम हासिल हो चुकी है यदि आपको यह रकम नहीं मिली तो आप शिकायत दर्ज कर सकते है।

2. PM Kisan Samman Nidhi 8 वीं किस्त की स्थिति

किसानों के लिए एक अच्छी खबर आ गई है। भारत सरकार ने PM KISAN SAMMAN NIDHI की आठवीं किश्त डालनी शुरू कर दी है। सरकार ने इस साल की पहली किश्त किसानों के खाते में जमा करने की शुरुआत कर दी है। किसान सम्मान निधि की पहली किश्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच आती है, दूसरी किश्त 1 अगस्त से 30 नवंबर, तीसरी किश्त 1 दिसंबर से 31 मार्च को डालती है।

आठवीं किश्तमे सरकार 11.66 करोड़ किसानों को योजना का लाभ देगी। यदि आप इस योजना के पात्र थे और आवेदन कर चुके है तो आपकी पहली किश्त कभी भी आ सकती है। आपको 2 हजार रुपये की किश्त आपके खाते में प्राप्त होगी। योजना में आवेदन कीप्रकिया वेहद आसान है।

यदि आप देखना चाहते है कि आपकी किश्त आपके खाते में पहुँची या नहीं तो आपको हम PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status Check करने का तरीका बतायेंगे।

pm kisan samman nidhi 9 kist update

आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक नौवीं किश्त अगस्त में ट्रांसफर की जा सकती है। योजना के नियमो पर अगर गौर किया जाए तो पहली किश्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है।

दूसरी किश्त एक अप्रैल से 31 जुलाई, तीसरी किश्त 1 अगस्त से 30 नवंबर तक DBT अर्थात डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर कर दी जाती है। ऐसे में अब प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना नवीं किश्त अगस्त से सितंबर महीने के बीच मे आने की संभावना है।

Leave a Comment