PM Kisan Samman Nidhi eKYC: आख़िरी मौक़ा! अगर नहीं की PM Kisan KYC तो अभी करें, तुरंत मिलेगा पैसा

PM Kisan Samman Nidhi eKYC: आजकल केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना काफी चर्चाओं में बनी हुई है। इस योजना ने देश भर में किसानों को काफी लाभ पहुंचाया है। यह योजना किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के साथ-साथ आत्मविश्वास भी दे रही है। दरअसल आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने देशभर के किसानों के विकास के लिए एक योजना की शुरुआत की थी, जिसका नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) है। यह योजना किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इस योजना के तहत सीधे किसानों को बैंक ट्रांसफर के माध्यम से आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

जैसा कि हम सभी जानते हैं इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी किसान भाइयों को प्रतिवर्ष ₹6000 की राशि प्रदान की जाती है। यह राशि किसानों के अकाउंट में साल में तीन बार तीन किस्तों के रूप में प्रदान की जाती है। सरकार द्वारा प्रदान की जा रही आर्थिक सहायता के जरिए किसान अपनी खेती में उन्नति प्राप्त कर रहे हैं। इसके माध्यम से किसान अपनी खेती के लिए वे सभी जरूरी संसाधन खरीदने के लिए पैसे जोड़ पा रहे हैं, जो वह पहले नहीं कर पाते थे। भारत में अधिकतर किसान ऐसे हैं जो अपनी खेती के विकास के लिए या अपनी अन्य जरूरतों के लिए पैसे नहीं जुटा पाते। ऐसे में सरकार की यह योजना किसानों को बहुत लाभ पहुंचा रही है। इस वक्त इस योजना के तहत सभी किसानों के लिए KYC करवाना अनिवार्य है। जो किसान इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर रहे हैं, उन्हें अपना ईकेवाईसी जल्द से जल्द करवाना होगा।

जानिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा कैसे चेक करें?
Solar Rooftop Yojana
Solar Panel Rooftop Yojana Subsidy
PM JAN DHAN YOJANA

आज के इस लेख में हम आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि केवाईसी (PM Kisan Samman Nidhi KYC) से संबंधित सभी जानकारियां प्रदान करेंगे। हम आपको बताएंगे कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केवाईसी करवाना क्यों अनिवार्य है। PM Kisan Samman Nidhi KYC कैसे किया जाता है। PM Kisan Samman Nidhi KYC की आखिरी तारीख क्या है? इस तरह की सभी जानकारियों के लिए हमारे इस लेख को आपको अंत तक पूरा पढ़ना होगा।

PM Kisan Samman Nidhi KYC ( प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि केवाईसी)-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने देशभर के किसानों के विकास के लिए एक योजना की शुरुआत की थी, जिसका नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) है। यह योजना किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इस योजना के तहत सीधे किसानों को बैंक ट्रांसफर के माध्यम से आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। अब इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले सभी किसानों को अपना ईकेवाईसी (e KYC) करवाना अनिवार्य है। सभी लाभार्थी किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना ईकेवाईसी कर सकते हैं। वहीं जो किसान खुद से ईकेवाईसी करने में असफल होते हैं, वह अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ईकेवाईसी की प्रक्रिया से संबंधित सभी जानकारियों के लिए आपको हमारे आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ना होगा। इससे जुड़ी सभी जानकारियां हमने नीचे अपने लेख में दी हुई है।

PM Kisan Samman Nidhi KYC Overview-

आर्टिकल PM Kisan Samman Nidhi KYC
योजना PM Kisan Samman Nidhi Yojana
संचालक केंद्र सरकार
लाभार्थी गरीब व सीमांत किसा
कैटेगरीCentral Goverment Yojana
ऑफिशियल वेबसाइटhttps://pmkisan.gov.in/

PM Kisan Samman Nidhi KYC Kyu Jaruri Hai (पीएम किसान सम्मान निधि केवाईसी क्यों अनिवार्य है?)-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई। इस योजना के अंतर्गत किसानों को साल भर में ₹6000 की राशि 3 किस्तों में दी जाती है। अब तक किसानों को इस योजना के तहत 10 किस्तें प्राप्त हो चुकी हैं। अब देशभर में किसानों के अकाउंट में उनकी 11वीं क़िस्त जारी करनी शुरू कर दी गई है। लेकिन सरकार ने अब इस योजना के अंतर्गत पारदर्शिता लाने के लिए सभी लाभार्थियों के लिए केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया है। जो किसान अपना ईकेवाईसी नहीं करवाएंगे उन्हें इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले सभी लाभ बंद कर दिए जाएंगे अर्थात ईकेवाईसी ना करवाने की स्थिति में किसान को मिलने वाली सभी सुविधाएं व लाभ रद्द कर दिए जाएंगे। किसान इस योजना से वंचित हो जाएगा। अगर आप चाहते हैं कि इस योजना का लाभ आपको आगे तक मिलता रहे, तो इसके लिए आपको तत्काल अपना केवाईसी ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से करवाना होगा। जिसके बारे में नीचे हमने आर्टिकल के अंत में आपको विस्तार से जानकारी दी है।

PM Kisan Samman Nidhi KYC Last Date (पीएम किसान सम्मान निधि केवाईसी की अंतिम तिथि)-

इस वक्त बहुत से किसान अपना ईकेवाईसी नहीं करवा पाए हैं। सरकार ने शुरुआत में ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से ईकेवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया था, लेकिन कुछ तकनीकी खामियों के कारण बहुत से किसान अपना ईकेवाईसी नहीं करवा पा रहे थे। इसके पश्चात अस्थाई रूप से ऑनलाइन केवाईसी सेवा को बंद कर दिया गया था या स्थगित कर दिया गया था। इसके बाद किसानों को अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर अपना केवाईसी करवाने के लिए कहा गया था। लेकिन अब फिर से सरकार ने ऑनलाइन ईकेवाईसी प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। किसान घर बैठे आसानी से ऑनलाइन अपना ईकेवाईसी कर सकते हैं।

सभी के मन में सवाल है कि धानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ईकेवाईसी की अंतिम तिथि क्या है, आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत ईकेवाईसी करवाने की अंतिम तिथि पहले 30 मार्च 2022 रखी गई थी। वहीं देश भर में अब तक कई किसानों ने अपना एक केवाईसी नहीं करवाया जिसको ध्यान में रखते हुए इसकी तिथि को बढ़ाकर 22 मई 2022 कर दिया गया है। सभी किसानों से हमारी गुजारिश है कि वह जल्द से जल्द अंतिम तिथि से पहले अपना ईकेवाईसी करवा ले। वहीं जो किसान ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से अपना ईकेवाईसी नहीं करवा पाते, वह अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर भी अपना की केवाईसी करवा सकते हैं।

How To Do PM Kisan Samman Nidhi KYC (पीएम किसान सम्मान निधि केवाईसी की कैसे करें)-

दोस्तों अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) के लाभार्थी है, तो आपको जल्द से जल्द अपना ईकेवाईसी करवाना अनिवार्य है। आपको ईकेवाईसी करने के लिए हमारे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत आपको केवाईसी करवाने के लिए पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। जिसका लिंक हमने नीचे दिया हुआ है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज ओपन होगा, जहां पर आपको किसान कॉर्नर का एक ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसपर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके आगे एक नया पेज ओपन होगा, जहां पर आपको अपना आधार नंबर और नीचे दिख रहा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। इसके पश्चात आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको अपना आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करना है। जिस पर आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा।
  • अब आपको अपना ओटीपी दर्ज करना है जिसके बाद आपकी केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • अगर आप इस तरीके से अपना ईकेवाईसी नहीं करवाते, तो आपको अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या आधार सेवा केंद्र पर जाकर अपना ईकेवाईसी करवाना होगा। वहां बैठे कर्मचारी आपका ईकेवाईसी आपके आधार कार्ड के माध्यम से खुद को खुद कर देंगे।

Important Links-

Official Website LinkClick Here
Our Website LinkClick Here

PM Kisan Samman Nidhi KYC पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ’s)-

Beneficiary Status किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत बेनिफिट स्टेटस की जांच करने के लिए आपको प्रधानमंत्री किसान की ऑफिशल पोर्टल पर विजिट करना होगा। इसके पश्चात आप बेनिफिशिरी लिस्ट की जांच कर सकते है।

पीएम किसान सम्मान निधि कैसे चेक करें?

अपने पेमेंट स्टेटस की जांच करने के लिए आपको प्रधानमंत्री किसान की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा इसके पश्चात होम पेज पर कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे, जिसमें पेमेंट चेक का एक ऑप्शन दिखेगा। जिसके माध्यम से आप अपने पीएम किसान सम्मान निधि की जांच कर सकते हैं।

Leave a Comment