PM KISAN SAMMAN NIDHI: इंतजार की घड़ियां खत्म! इस दिन एकाउंट में आ सकता है पैसा, देखें संभावित तारीख

भारत कृषि प्रधान देश है किसान भारत के विकास में सबसे बड़ी भूमिका निभाता है। भारत में इसीलिए किसान को अन्नदाता का दर्जा दिया गया है। किसान भारतीय समाज की रीढ़ की हड्डी है यदि किसान नहीं होगा तो भारत के विकास के कल्पना कर ही नहीं सकते।

अन्नदाताओं की सहूलियत एवं उन्हें आर्थिक मदद देने के लिए सरकारें लगातार प्रयास करते रहती हैं। इसी तरह भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान हित में कई योजनाएं चलाई है उन्हीं में से एक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है। इस योजना की घोषणा वर्ष 2018 में कई गयी थी। 2019 में इसे लॉंच किया गया। अब तक इस योजना के तहत 9 किश्तें किसानों के खाते में जा चुकी है अब किसानों को दसवीं किश्त का इंतज़ार है।

15 दिसंबर तक आ सकती है दसवीं किश्त

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की दसवीं किश्त 15 दिसंबर तक आ सकती है। यदि आप किसान है और दसवीं किश्त का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं तो आपके लिए यह बेहद खुशी के खबर है। सूत्रों के अनुसार 15 दिसंबर तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की धनराशि आपके खाते में पहुंचने के आसार है। आपको बता दें कि सरकार अब तक भारत के 11.37 करोड़ किसानों को 1.58 लाख रुपये ट्रांसफर कर चुकी है 10 वीं किश्त जारी करने की पूरी तैयारी हो चुकी है। यदि आपने अब तक किसान सम्मान निधि में पंजीकरण नहीं कराया है तो आप इसके अंतर्गत पंजीकरण करवा लें अन्यथा आप लाभ लेने से वंचित रह जाएंगे।

किसान सम्मान निधि योजना क्या है

साल 2019 में किसान हितैषी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का आरंभ किया गया था। इस योजना के तहत किसानों को भारत सरकार 6 हजार रुपये सालाना देती है। यह 6 हजार रुपये 3 किश्तों में भेजे जाते हैं। इस योजना के तहत लघु एवं सीमांत किसानों को शामिल किया है जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम जमीन है। इसके अलावा इस योजना से उन किसानों को वंचित किया गया है जो सरकारी नौकरी करते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की पात्रता :

प्रधानमंत्री मंत्री सम्मान निधि के तहत लघु एवं सीमांत किसानों को यह फायदा दिया जाएगा। जो लोग इनकम टैक्स के दायरे में आते हैं वह इस योजना के पात्र नहीं हैं। योजना के लिए पति या पत्नी में आए कोई एक ही आवेदन कर सकता है। संस्थागत भूमिधारक इसके पात्र नहीं है। इस योजना के तहत परिवार की परिभाषा पति पत्नी और बच्चे से है। योजना में आवेदन के लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट देखने की प्रक्रिया :

• सबसे पहले आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
• होम पेज पर आपको पीएम किसान कॉर्नर का विकल्प दिखाई देगा
• जिसमें आपको बेनिफिशियरी लिस्ट के विकल्प पर क्लिक करना है
• अब आप अपना राज्य, जिला, ब्लॉक और गांव चुनकर गेट रिपोर्ट पर क्लिक करना है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के आवश्यक दस्तावेज :

आवेदक के पास अधिकतम 6 हेक्टेयर तक की जमीन होनी चाहिए।
खेती के कागज होने चाहिए
पहचान पत्र
आधार कार्ड
बैंक खाता पासबुक
मोबाइल नंबर
निवास प्रमाण पत्र
खेत का ब्यौरा
पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन की प्रक्रिया

• सबसे पहले आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
• होम पेज पर फार्मर कॉर्नर के सेक्शन में न्यू फॉर्म रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें
• अब आप ग्रामीण या शहरी किसान है उसका चयन करें आधार नंबर मोबाइल नंबर राज्य चुनें और कैप्च कोड डालकर कर सेंड ओटीपी पर क्लिक करें
• ओटीपी वेरीफाई करने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म आएगा कि सावधानी से भरकर सबमिट कर दें

Leave a Comment