PM Kisan Samman Nidhi Yojana: दसवीं किश्त की तारीख का हुआ ऐलान! जानें आवेदन की पूरी प्रक्रिया

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई। PM KIPM Kisan Samman Nidhi Yojana की अब तक 9 किश्त आ चुकी हैं। दसवीं किश्त के लिए किसान इंतज़ार कर रहे हैं। इस आर्टिकल में हम आपको PM किसान सम्मान निधि को दसवीं किश्त कब आएगी तथा इस योजना के तहत कैसे और कहां आवेदन करना है। इसकी पूरी प्रक्रिया विस्तार से बतायेंगे।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana
PM Kisan Samman Nidhi Yojana

साल 2018 में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने pm किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) योजना घोषित की थी। अब तक इस योजना के तहत 9 किश्त किसानों को प्राप्त हो चुकी है। साल 2019 में शुरू हुई PM Kisan Samman Nidhi Yojana में किसानों को 4 किश्तों में कुल 6 हजार की राशि दी जाती है। हर तीन महीने भर सरकार किश्तों को जारी करके DBT के माध्यम से किसानों के खाते में भेजती हैं। DBT के माध्यम से पैसे भेजने पर सरकार और किसान के मध्य तीसरा पक्ष नहीं रहता जिससे भ्रष्टाचार बहुत कम होता है।

PM Ujjwala Yojana: सिर्फ सात दिनों में हाथों हाथ मिल जाएगा कनेक्शन, इस तरह से करें आवेदन

PM kisan Samman nidhi new update

आपको बता दें की ताजा जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की दसवीं किश्त 15 दिसम्बर को आ सकती है. ऐसे में जो लोग किसान सम्मान निधि का इंतज़ार कर रहे है उनके लिए यह खुसखबरी है. उनके खाते में 2 हजार रूपये जल्द ही आने वाले है.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana क्या है ?

किसानों को आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने PM Kisan Samman Nidhi Yojana की घोषणा वर्ष 2018 में की थी। 2019 में यह योजना को धरातल ओर उतारा गया। इस योजना के तहत देश के छोटे एवं सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। जिन्हें 3 किश्तों में सालाना 6 हजार की राशि प्रदान की जाती है।

भूअभिलेख के आधार पर भारत सरकार छोटे एवं सीमांत किसान जिसमें पति पत्नी, तथा अवयस्क बच्चे सम्मिलित हैं जिनके पास राज्य के भूअभिलेख के आधार पर 2 हेक्टयर की कृषि योग्य भूमि है उन्हें इस योजना में रखा गया है। इस इज्ना5 के तहत भारत सरकार प्रतिवर्ष 75 करोड़ खर्च करने के प्रयास में है। इस योजना के तहत सरकार का उद्देश्य है कि गरीब किसानों को आर्थिक सहायता मिले उन्हें साहूकारों के चंगुल से मुक्ति मिल एवं वे उन्नतिशील खेती कर सकें।

अब तक 9 किश्त हो चुकी हैं जारी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के अंतर्गत अब तक 9 किश्त जारी की चुकी है एवं दसवीं किश्त जारी होने वाली है। नवी किश्त 9 अगस्त 2021 को जारी की गई थी। साल की प्रत्येक तिमाही में यह किश्त जारी की जाती है। सरकार हर साल 75 हजार करोड़ रुपये इस योजना में खर्च के के उद्देश्य में हैं। ऐसे कयास लगाए जा रहे है कि आगे इस राशि को बढ़ाया जा सकता है।

इस महीने आ सकती है दसवीं किश्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत दसवीं किश्त जल्द ही जारी की जाती है। जो किसान बंधु दसवीं किश्त का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं उनको बता दें कि pm kisan yojana 10th installment नवंबर आखिरी या दिसंबर के महीने में आ सकती है। ऐसे में आप नवंबर या दिसंबर के महीने में pm kisan samman nidhi की दसवीं किश्त की उम्मीद कर सकते हैं।

Pm kisan samman nidhi की पात्रता

  • किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) में सरकारी नौकरी, इनकम टैक्स के दायरे में आने वाले लोग जो खेती करते है वे इस योजना में आवेदन की पात्रता नहीं रखते है।
  • चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी जैसे मल्टी टास्किंग स्टाफ, समूह D के कर्मचारी इस योजना के पात्र है।
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत छोटे एवं सीमांत किसान परिवारों को 6 हेक्टेयर /- प्रति वर्ष की आय सहायता 2 हेक्टेयर तक कि संयुक्त भूमि/जोत स्वामित्व वाले छोटे और सीमांत किसान परिवारों को प्रदान की जाएगी।
  • योजना के लिए परिवार की परिभाषा पति पत्नी और नाबालिग बच्चे है।
  • सभी संस्थागत भूमिधारक इस योजना के लिए पात्र नहीं है।
  • आपके पास अनिवार्य रूप से आधार कार्ड होना चाहिए। जम्मू कश्मीर के किसानों के लिए 31 मार्च 2021 तक आधार कार्ड वैकल्पिक है लेकिन इसके बाद यह अनिवार्य हो जायेगा।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए जरूरी दस्तावेज

  1. आवेदक के पास अधिकतम 6 हेक्टेयर तक की जमीन होनी चाहिए।
  2. खेती के कागज होने चाहिए
  3. पहचान पत्र
  4. आधार कार्ड
  5. बैंक खाता पासबुक
  6. मोबाइल नंबर
  7. निवास प्रमाण पत्र
  8. खेत का ब्यौरा
  9. पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन की प्रक्रिया

यदि आप PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए पात्रता रखते है और आवेदन करना चाहते है। तो हम आपको सरल भाषा मे आवेदन की पूरी प्रक्रिया समझायेंगे।

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना है।
  • अब आपको किसान कार्नर मे “नया किसान पंजीकरण” पर क्लिक करना है।
  • यहां क्लिक करने के बाद आपके सामने किसान पंजीकरण का फॉर्म खुलकर आ जायेगा। शुरुआत में आपसे आधार नंबर और कैप्चा कोड पूछा जाएगा। जिसे आपको भरकर सबमिट पर क्लिक करना है।
  • सबमिट करते ही आपके सामने एक विंडो दिखेगी जिसमें आपसे पूछा जाएगा कि आप ग्रामीण क्षेत्र से है यह शहरी। आपको अपना विकल्प चुनना है और सबमिट करना है।
  • अब आपके सामने किसान पंजीकरण का फॉर्म आ जायेगा।
  • इस फॉर्म में आपसे राज्य, जिला, तहसील, गांव, किसान नाम, आपका विवरण, खेती का विवरण, बैंक का विवरण माँगा जाएगा जिसे आपको सावधानी पूर्वक भरना है।
  • अब आपको सबसे नीचे अपनी जमीन का विवरण दर्ज करना है। इससे पहले आपको यह वेरीफाई करना है कि आपकी जमीन सिंगल है या जॉइंट।
  • जमीन का विवरण दर्ज करने के लिए आपको खसरा, खतौनी और जमीन का माप दर्ज करना है।
  • इसके बाद आपको सबमिट कर देना है। इस तरह आपका किसान पंजीकरण हो जायेगा।

Leave a Comment