{Download} PM kisan Samman Nidhi Yojana Form PDF 2021

pm kisan samman nidhi yojana form pdf, pm kisan form pdf, pradhan mantri kisan samman nidhi form, Samman Nidhi Yojana

किसी भी देश के लिए वहां का किसान देश के विकास में बेहद महत्वपूर्ण व्यक्ति माना जाता है। विकासशील देश हो, विकसित देश हो या गरीब देश हो। प्रत्येक देश के लिए किसान अपने आप मे एक महत्वपूर्ण भूमिका रखता है। भारत मे किसानों को अन्नदाता की तरह पूजा जाता है। भारत में लगभग 55% आबादी आज भी कृषि पर निर्भर है। इसीलिए भारत को कृषि प्रधान देश माना जाता है, जहां की आधी आबादी खेती से ही अपना गुजर बसर करती है। लिहाजा भारतीय किसानों को हम भारत की रीढ़ की हड्डी कहें तो इसमें कोई बुराई नहीं है।

आज से कुछ वर्षों पहले भारत की 75% आबादी कृषि पर निर्भर थी लेकिन बढ़ते औद्योगीकरण के कारण यह आंकड़ा गिर रहा है जोकि चिंता का विषय है। जब से देश आजाद हुआ है सरकार ने किसान के हित में कई बड़ी फैसले लिए। अन्नदाताओं को कोई भी दिक्कत न हो इसके लिए केंद्र सरकार ने हर सम्भव प्रयास करके किसानों को हर सम्भव मदद देने का प्रयास किया है।

एक देश एक राशन कार्ड योजना

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान हितैषी योजना की शुरुआत की जिसका नाम Samman Nidhi Yojana (PMKSNY)है। इस योजना में सरकार किसानों को प्रत्येक वर्ष 3 किश्तों में 6 हजार रुपये प्रदान करती है। 2 हजार की 3 किश्तों में सरकार सीधे किसानों के खाते में पैसा भेजती है।

Pm नरेंद्र मोदी के द्वारा शुरू की गई PM Kisan Samman Nidhi Yojana (PMKSNY) के अंर्तगत प्रत्येक किसान को मोदी सरकार आर्थिक मदद देती है। सरकार की योजना है कि भारत के प्रत्येक किसान तक इस योजना को पहुंचाया जाए। फिलहाल सरकार 3 किश्तों में सालाना 6 हजार रुपये देती है लेकिन खबरों के मुताबिक सुनने में आ रहा है यह राशि हजार से बढ़कर 10 हजार रूपये की जा सकती है।

PM kisan Samman Nidhi Yojana Form PDF

  1. PM kisan Samman Nidhi Yojana Form PDF in English
  2. PM kisan Samman Nidhi Yojana Form PDF in Hindi

1. PM kisan Samman Nidhi Yojana Form PDF in English

यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लिए पीडीएफ English PDF Form की तलाश में है तो आप सही जगह आ गए है। आप Download PDF, Button पर क्लिक करके PM kisan Samman Nidhi Yojana Form PDF डाऊनलोड कर सकते है।

2. PM kisan Samman Nidhi Yojana Form PDF in Hindi

यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लिए पीडीएफ Hindi PDF Form की तलाश में है तो आप सही जगह आ गए है। आप Download PDF, Button पर क्लिक करके PM kisan Samman Nidhi Yojana Form PDF डाऊनलोड कर सकते है।

PM kisan Samman Nidhi Yojana (PMKSNY) की सम्पूर्ण जानकारी

केंद्र सरकार द्वारा जारी इस योजना में पात्र लघु एवं सीमांत परिवार ऐसा होगा जिसमें पति, पत्नी तथा अवयस्क बच्चे सम्मिलित है, जिनके पास राज्य तथा केंद्रशासित भूअभिलेख के आधार पर 2 हेक्टेयर की कृषियोग्य भूमि का स्वामित्व हो।

यह योजना शत प्रतिशत केंद्र पोषित योजना के रूप में लागू है। प्रत्येक 4 माह की किश्त में लगभग 25 हजार करोड़, तथा पूरे वर्ष में 75 हजार करोड़ व्यय अनुमानित है। पात्र परिवारों को साल में 6 हजार रुपये चार चार माह की 4 किश्तों में उपलब्ध होंगे। यदि आप कोई सरकारी पद में है और खेती भी करते है तो आप उस योजना के लिए अपात्र है। इछुक आवेदक आवेदन करने के लिए CSC केंद्र या स्वयं ही अपना फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है।

PM kisan Samman Nidhi Yojana क्या है?

देश मे सीमांत किसानों को आय संबंधी आर्थिक सहायता देने के लिए भारत सरकार ने एक योजना घोषित की है जिसे PM kisan Samman Nidhi Yojana (PMKSNY) के नाम से जानते है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस योजना की शुरुआत 1 फरवरी 2019 से की गई थी।

Samman Nidhi Yojna योजना में छोटे और सीमांत किसानों को निवेश और अन्य जरूरतों के लिए केंद्र सरकार सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देती है जिसे 2 किश्तों में वह सीधे किसानों के खाते में पहुंचाती है। प्रत्येक 4 माह में सरकार 25 करोड़ तथा साल में 75 करोड़ खर्च करने का लक्ष्य रखा है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana (PMKSNY) की आठवीं किश्त जारी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार ने योजना की आठवीं किश्त जारी कर दी है. इस योजना के तहत 9.5 करोड़ किसान परिवारों को कुल 19 हजार करोड़ की राशि दी जाएगी. यानि जो भी लाभार्थी है प्रत्येक के खाते में २ हजार रुपये आ चुके है. यदि आप भी इस योजना का लाभ ले रहे हैं तो अपने बैंक जाकर पता कर सकते हैं की राशि आपके कहते में आ चुकी है या नहीं.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana (PMKSNY) New Update

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने PM Kisan Samman Nidhi Yojana (PMKSNY) की सातवीं किश्त किसानों के खाते में भेजी है। अटल बिहारी बाजपेयी जी की जन्मतिथि के दिन केंद्र सरकार में किसानों के खातों में सातवीं किश्त भेजी।

खबरों के मुताबिक ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि PM Kisan Samman Nidhi Yojana (PMKSNY) की आठवीं किश्त बहुत जल्द पहुँचाई जाएगी। इस बार कयास लगाए जा रहे है कि पश्चिम बंगाल के किसानों को भी यह लाभ दिया जाएगा। हाल ही में केंद्र सरकार ने पश्चिम बंगाल के किसानों का विवरण मांगा था।

pm kisan samman nidhi 9 kist update

आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक नौवीं किश्त अगस्त में ट्रांसफर की जा सकती है। योजना के नियमो पर अगर गौर किया जाए तो पहली किश्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है।

दूसरी किश्त एक अप्रैल से 31 जुलाई, तीसरी किश्त 1 अगस्त से 30 नवंबर तक DBT अर्थात डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर कर दी जाती है। ऐसे में अब प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना नवीं किश्त अगस्त से सितंबर महीने के बीच मे आने की संभावना है।

Pradhan Mantri Kisan Yojana Objective

भारत मे किसानों को अन्नदाता का दर्जा मिला है। भारत को 55 % से अधिक आबादी खेती से अपना घर चलाती है। किसानों की सहूलियत के लिए सरकार ने आर्थिक सहायता देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की थी। इसका ध्येय किसानों को शसक्त बनाना था किसान साहूकारों के चगुलो में न फंसे एवं खेती के लिए उपर्युक्त आधुनिक उपकरण का उपयोग कर पाएं।

Pradhan Mantri Kisan Yojana (PMKSNY) 2021

  1. Overview
  2. लाभ
  3. पात्रता
  4. अपात्रता
  5. Documents

1. Overview PM kisan Samman Nidhi Yojana

योजना का नामप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
आरंभकर्ताप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
आरम्भ की तिथिफरवरी 2019
लाभार्थी –देश के छोटे एवं सीमांत किसान
सहायता राशि6 हजार वार्षिक, 3 किश्तों में।
योजना का उद्देश्य-किसानों की आर्थिक मदद
आधिकारिक वेबसाइट – pmkisan.gov.in
PM kisan Samman Nidhi Yojana form PDF

2. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY) का लाभ

  • Samman Nidhi Yojna में केंद्र सरकार किसानों के खाते में कुल 6 हजार रुपये वार्षिक भेजे जायेंगे।
  • Samman Nidhi Yojna का पैसा सीधे आपके खाते में 1 क्लिक के माध्यम से पहुंचाया जा रहा है। यानि कि सरकार के और आपके बीच कोई तीसरा व्यक्ति नहीं आ सकता।
  • पश्चिम बंगाल को छोड़कर पूरे भारत मे यह योजना चलाई जा रही है। केंद्र अब पश्चिम बंगाल में प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की शुरुआत करने के बारे में सोच रहा है।
  • यह योजना शत प्रतिशत केंद्र पोषित योजना के रूप में लागू है।
  • पात्र आवेदकों का आधार कार्ड होना जरूरी है। जम्मू और कश्मीर राज्य के लिए यह जरूरी नहीं है लेकिन 31 मार्च 2021 के बाद यह अनिवार्य हो जाएगा।
  • इस योजना में छोटे एवं सीमांत किसानों को लाभ दिया जाएगा।
  • इस योजना में यदि किसी काश्तकार की मृत्यु हो जाती है इसकर उपरांत उसके वारिस भी योजना के लाभ पाने के पात्र होंगे। बशर्ते उनका परिवार लघु एवं सीमांत श्रेणी में हो।

3. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY) की पात्रता

  • Samman Nidhi Yojna में सरकारी नौकरी, इनकम टैक्स के दायरे में आने वाले लोग जो खेती करते है वे इस योजना में आवेदन की पात्रता नहीं रखते है।
  • चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी जैसे मल्टी टास्किंग स्टाफ, समूह D के कर्मचारी इस योजना के पात्र है।
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत छोटे एवं सीमांत किसान परिवारों को 6 हेक्टेयर /- प्रति वर्ष की आय सहायता 2 हेक्टेयर तक कि संयुक्त भूमि/जोत स्वामित्व वाले छोटे और सीमांत किसान परिवारों को प्रदान की जाएगी।
  • योजना के लिए परिवार की परिभाषा पति पत्नी और नाबालिग बच्चे है।
  • सभी संस्थागत भूमिधारक इस योजना के लिए पात्र नहीं है।
  • आपके पास अनिवार्य रूप से आधार कार्ड होना चाहिए। जम्मू कश्मीर के किसानों के लिए 31 मार्च 2021 तक आधार कार्ड वैकल्पिक है लेकिन इसके बाद यह अनिवार्य हो जायेगा।

4. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY) की अपात्रता

  • संवैधानिक पद के पूर्व और वर्तमान धारक इस योजना के लिए अपात्र है।
  • पूर्व और वर्तमान मंत्री, राज्य मंत्री लोकसभा/राज्यसभा/राज्य विधानसभा परिषदों के पूर्व/वर्तमान सदस्य, नगर निगमो के पूर्व एवं वर्तमान महापौर, जिला पंचायतों के पूर्व एवं वर्तमान अध्यक्ष इस योजना के लिए अपात्र है।
  • सभी सुपरनेचुरल, रिटायर्ड पेंशनर्स जिनकी मासिक पेंशन 10 हजार से अधिक है (मल्टी टास्किंग और चतुर्थ श्रेणी, समूह D के कर्मचारियों को छोड़कर) इस योजना के लिए अपात्र है।
  • आयकर का भुगतान करने वाले इस योजना के लिए अपात्र है।
  • डॉक्टर्स,इंजीनियर्स, वकील, चार्टेड अकाउंटेंट और आर्किटेक्ट जैसे पेशेवर इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते।
  • जो किसान अपनी भूमि पर खेती नहीं करता है तो वह Samman Nidhi Yojna के लिए पात्र नहीं है।

5. PM kisan Samman Nidhi Required Documents

  • आवेदक के पास अधिकतम 6 हेक्टेयर तक की जमीन होनी चाहिए।
  • खेती के कागज होने चाहिए
  • पहचान पत्र
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • खेत का ब्यौरा
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Pradhan Mantri Kisan Yojana Registration (PMKSNY) 2021

  1. Online Registration
  2. Offline Registration

1. New Registration Pradhan Mantri Kisan Yojana

यदि आप samman nidhi yojana के लिए पात्रता रखते है और आवेदन करना चाहते है। तो हम आपको सरल भाषा मे आवेदन की पूरी प्रक्रिया समझायेंगे।

  • PM Kisan Samman Nidhi Yojana में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना है।
  • अब आपको किसान कार्नर मे “नया किसान पंजीकरण” पर क्लिक करना है।
PM kisan Samman Nidhi Yojana Form PDF
  • यहां क्लिक करने के बाद आपके सामने किसान पंजीकरण का फॉर्म खुलकर आ जायेगा। शुरुआत में आपसे आधार नंबर और कैप्चा कोड पूछा जाएगा। जिसे आपको भरकर सबमिट पर क्लिक करना है।
PM kisan Samman Nidhi Yojana Form PDF
  • सबमिट करते ही आपके सामने एक विंडो दिखेगी जिसमें आपसे पूछा जाएगा कि आप ग्रामीण क्षेत्र से है यह शहरी। आपको अपना विकल्प चुनना है और सबमिट करना है।
  • अब आपके सामने किसान पंजीकरण का फॉर्म आ जायेगा।
  • इस फॉर्म में आपसे राज्य, जिला, तहसील, गांव, किसान नाम, आपका विवरण, खेती का विवरण, बैंक का विवरण माँगा जाएगा जिसे आपको सावधानी पूर्वक भरना है।
PM kisan Samman Nidhi Yojana Form PDF
  • अब आपको सबसे नीचे अपनी जमीन का विवरण दर्ज करना है। इससे पहले आपको यह वेरीफाई करना है कि आपकी जमीन सिंगल है या जॉइंट।
  • जमीन का विवरण दर्ज करने के लिए आपको खसरा, खतौनी और जमीन का माप दर्ज करना है।
  • इसके बाद आपको सबमिट कर देना है। इस तरह आपका किसान पंजीकरण हो जायेगा।

2. Pradhan Mantri Kisan Yojana Registration offline

आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY) के लिए ऑफलाइन पंजीकरण कर सकते है। आप आवेदन पत्र की पीडीएफ PM kisan samman nidhi yojana form download करके इसमे पूछी गई आवश्यक जानकारी भर कर आवेदन कर सकते है। आप PM kisan samman nidhi yojana form download in hindi भाषा में कर सकते है।

Pradhan Mantri Kisan Yojana Online Correction

  1. Edit Adhar failure Records
  2. Edit Updation to Self Registered farmer

1. Edit Adhar failure Records

यदि आप आवेदन कर चुके है और आधार डिटेल एडिट pm kisan samman nidhi yojana online correction करना चाहते है तो निम्न स्टेप्स को फॉलो करें

  • सबसे पहले आप pm kisan smman nidhi yojana की अधिकारिक वेबसाइट पर जायें।
  • आपको दायें तरफ किसान कॉर्नर में दूसरा विकल्प दिखेगा जिसमें “edit adhar failure records” पर क्लिक करना है।
Pradhan Mantri Kisan Yojana Online Correction
  • यहां क्लिक करते ही आपके सामने एक नई विंडो आएगी। आपको आधार डिटेल एडिट करने के लिए आधार नंबर/ एकाउंट नंबर/ मोबाइल नंबर/ फार्मर नाम इनमे में से कोई एक जानकारी दर्ज करके आपको कैप्चा भरना है।
Pradhan Mantri Kisan Yojana Online Correction
  • अब आपके सामने डिटेल आ जायेगी जिसे आपको एडिट करना है।

2. Updation to Self Registered farmer

यदि आप किसान पंजीकरण कर चुके है और डिटेल्स एडिट करना चाहते है तो इन आसान तरीको को फॉलो करके pm kisan samman nidhi edit details कर सकते है।

pm kisan samman nidhi yojana online details edit
  • अब आपके सामने एक नई विंडो आएगी जिसमें आपको आधार नम्बर और कैप्चा भरकर सर्च पर क्लिक करना है।
pm kisan samman nidhi yojana online details edit
  • इस तरह आप pm kisan samman nidhi edit details online की प्रक्रिया सम्पन्न कर सकते है।

Pradhan Mantri Kisan Yojana (PMKSNY) से जुडी अन्य जानकारी

  • Pm kisan samman beneficiary status
  • Pm kisan csc status
  • Download KCC pdf form
  • PM Kisan Pehchan Patra

Pm kisan samman beneficiary status

यदि आप प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना में आवेदन कर चुके है और beneficiary list देखना चाहते है तो इस तरह आप pm kisan beneficiary status list देख सकते है।

  • सबसे पहले आप pm kisan smman nidhi yojana (PMKSNY) की अधिकारिक वेबसाइट पर जायें।
  • आपको दायें तरफ किसान कॉर्नर में दूसरा विकल्प दिखेगा जिसमें ” Beneficiary status” पर क्लिक करना है।
  • यहां क्लिक करते ही आपके सामने एक नई विंडो आयेगी जिसमें आपको आधार नम्बर/एकाउंट नंबर/ मोबाइल नंबर में से किसी एक को चुनना है और उसी की डिटेल भरना है और “Get data”पर क्लिक करना है
pm kisan beneficiary status list
  • इस तरह आपके सामने pm kisan samman nidhi beneficiary status आ जायेगा।

CSC द्वारा पंजीकृत किसान स्थिति

खुद से पंजीकरण या CSC FARMER से पंजीकृत किसान यदि pm kisan csc status जानना चाहते है तो इन तरीकों को फॉलो करें

  • सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट पर जायें।
  • अब आपको किसान कॉर्नर में “status of self registered/CSC farmer” पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नई विंडो आयेगी जिसमें आपको आधार नंबर और कैप्चा भरना है और सर्च पर क्लिक करना है।
  • इस तह आपके सामने pm kisan csc status आ जायेगा।

Download KCC pdf form

आप किसान क्रेडिट कार्ड के लिए Download वाले बटन पर क्लिक करके आप kCC PDF डाउनलोड कर सकते है।

PM Kisan Pehchan Patra

केंद्र सरकार किसानों के लिए विशेष पहचान पत्र बनाने की तैयारी में है। इस पहचान पत्र की सहायता से लाभार्थियो की पहचान आसानी से हो सकेगी। इस पहचान पत्र को राज्यो द्वारा बनाये जा रहे भूमि रिकॉर्ड डाटाबेस से जोड़ा जाएगा। इस पहचान पत्र के द्वारा केंद्र एवं राज्य सरकारों द्वारा चलाई जाने वाली किसान हितैषी योजनाओ के लिए पात्र किसानों को ढूंढने में आसानी होगी।

Contact nformation

इस आर्टिकल में हमने आपको किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी सारी जानकारी दी है। यदि आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो नीचे दिए गए नम्बरो पर सम्पर्क कर सकते है।

PM Kisan Help desk :- 011-23381092, 1800115526, 011-24300606, 155261
Email pm [email protected]

Leave a Comment