PM KISAN SAMMAN NIDHI: किसानों को मिलेंगे अब 12 हजार रुपये, दीपावली तक मिलेगी खुशखबरी

PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जो किसान इस योजना का लाभ ले रहे थे उनके लिए बड़ी खबर है। ऐसे अनुमान है कि दिवाली के बाद प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की सालाना राशि 12 हजार की जारही है। आपको बता दें कि किसान हितैषी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में अब तक किसानों को 6 हजार सालाना 3 किश्तों में दिए जा रहे थे लेकिन अब इसको बढ़ाकर 12 हजार किया जा सकता है। इसके लिए प्रस्ताव भेजा जा रहा है ऐसे कयास लगाए जा रहे है कि दीवाली तक यह प्रस्ताव पास किया जा सकता है।

pm kisan samman nidhi yojana

साल 2018 में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने PM Kisan Samman Nidhi Yojana घोषित की थी। अब तक इस योजना के तहत 9 किश्त किसानों को प्राप्त हो चुकी है। साल 2019 में शुरू हुई प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि में किसानों को 4 किश्तों में कुल 6 हजार की राशि दी जाती है। हर तीन महीने भर सरकार किश्तों को जारी करके DBT के माध्यम से किसानों के खाते में भेजती हैं। DBT के माध्यम से पैसे भेजने पर सरकार और किसान के मध्य तीसरा पक्ष नहीं रहता जिससे भ्रष्टाचार में कमी आती थी।

बिहार के कृषि मंत्री ने दिया सुझाव

कुछ दिन पहले बिहार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने केंद्रीय कृषि नरेंद्र सिंह तोमर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की राशि दोगुनी करने की मांग की यह बात उन्होंने सोशल मीडिया में साझा की। तबसे यह कयास लगाए जा रहे है कि PM KISAN SAMMAN NIDHI की राशि बढ़ाई जा सकती है।

दसवीं किश्त में मिल सकती है दोगुनी राशि

आपको बता दें कि 31 अक्टूबर तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के पंजीकरण किये जा रहे हैं यदि आप 31 अक्टूबर के पहले पंजीकरण करवा लेते हैं और आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है तो आपको 2 किश्त दी जाएगी। आपको नौवीं किश्त दी जाएगी साथ ही 15 दिसंबर तक आने वाली दसवीं किश्त भी आपके एकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में पंजीकरण कराने की प्रक्रिया

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करने के लिये सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना है।
  • किसान कार्नर मे “नया किसान पंजीकरण” पर क्लिक करना है।
  • आपके सामने किसान पंजीकरण का फॉर्म खुलकर आ जायेगा।
  • आपसे आधार नंबर और कैप्चा कोड पूछा जाएगा। जिसे आपको भरकर सबमिट पर क्लिक करना है।
  • आपसे पूछा जाएगा कि आप ग्रामीण क्षेत्र से है यह शहरी। आपको अपना विकल्प चुनना है और सबमिट करना है।
  • आपके सामने किसान पंजीकरण का फॉर्म आ जायेगा।
  • इस फॉर्म में आपसे राज्य, जिला, तहसील, गांव, किसान नाम, आपका विवरण, खेती का विवरण, बैंक का विवरण माँगा जाएगा जिसे आपको सावधानी पूर्वक भरना है।
  • अब आपको सबसे नीचे अपनी जमीन का विवरण दर्ज करना है। इससे पहले आपको यह वेरीफाई करना है कि आपकी जमीन सिंगल है या जॉइंट।
  • जमीन का विवरण दर्ज करने के लिए आपको खसरा, खतौनी और जमीन का माप दर्ज करना है।
  • इसके बाद आपको सबमिट कर देना है। इस तरह आपका किसान पंजीकरण हो जायेगा।

Leave a Comment