PM Kisan Samamn Nidhi: किसान सम्मान निधि में 2 हजार नहीं बल्कि मिलेगा 5 हजार का फायदा, जानिये कैसे

PM Kisan Samamn Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को अब तक 9 किस्तों का पैसा मिल चुका है. और दसवीं किस्त का पैसा भी 15 दिसंबर तक जारी करने की घोषणा सरकार के द्वारा कर दी गई है. यह राशि किसानों के खाते में सीधे ट्रांसफर की जाएगी. हम आपको बता दें कि पीएम किसान स्कीम के तहत यदि आप फायदा ले रहे है,और आपको पहले की 9 किस्त प्राप्त हो चुकी है. तो दसवीं किस्त भी आपको जल्द ही प्राप्त होने वाली है. केंद्र सरकार के द्वारा ही किसान सम्मान निधि योजना चलाई जाती है. और इसमें प्रति वर्ष किसानों को ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. इसमें  ₹2000 की तीन किस्त प्राप्त होती है. लेकिन सरकार के द्वारा यह घोषणा की गई है. कि अब इस योजना में ₹2000 की जगह किसानों को सीधे ₹5000 प्राप्त होंगे. यानी ₹3000 अतिरिक्त प्रदान किए जाएंगे आइए जानते है. कैसे

pm kisan samman nidhi yojana update

PM Kisan Samamn Nidhi के तहत किसानों को 9 किश्तें प्रदान की जा चुकी है. और दसवीं किस्त का पैसा भी किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा. हम आपको बता दें कि इस बार किसानों को 10 विकेट में अतिरिक्त फायदा प्राप्त हो रहा है. क्योंकि किसानों को ₹2000 प्रति किस्त की बजाए ₹5000 प्रदान किए जाएंगे,यानी आपको ₹3000 का अतिरिक्त फायदा प्राप्त होगा।

इस दिन आयेगी दसवीं किश्त :

PM Kisan Samamn Nidhi योजना के तहत जिन किसानों को रजिस्टर्ड किया गया है. उन किसानों के लिए सरकार ने एक नई घोषणा जारी की है. सरकार ने घोषणा जारी की है. दसवीं किस्त के यदि आप पहले से ही इस योजना में रजिस्टर्ड है. तो आपको खुश होने की जरूरत है. क्योंकि 15 दिसंबर से पहले पहले ही आपके खाते में यह दसवीं के सरकार के द्वारा ट्रांसफर कर दी जाएगी. हम आपको बता दें कि किसानों के खाते में अब तक ₹18000 ट्रांसफर किए जा चुके है.

बीते साल सरकार द्वारा रजिस्टर्ड किसानों के खाते में 25 दिसंबर को ट्रांसफर के कर दी गई थी और इस साल भी 25 दिसंबर से पहले ही किसानों के खाते में दसवीं किस्त ट्रांसफर कर दी जाएगी ऐसे बहुत सारे किसान है. जिन्हें दसवीं किस्त के रूप में ₹4000 भी प्राप्त हो सकते है. और जिन किसानों को नवी किस्त का पैसा प्राप्त नहीं हुआ था उनके खातों में नवीं और दसवीं का पैसा एक साथ ट्रांसफर किया जा सकता है. यदि हम सूत्रों की माने तो किसानों के खाते में एक साथ ₹4000 भेजे जाने की खबर सामने आई है

PM Kisan samman nidhi status check

यदि आपने PM Kisan Samamn Nidhi योजना के तहत आवेदन किया है. तो आपको सबसे पहले रजिस्टर्ड किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.वेबसाइट का पता pmkisaan.gov.in है. इसके बाद इस पर आपको फार्मर कॉर्नर का ऑप्शन दिखाई देगा फार्मर को ऑप्शन पर जाकर आपको क्लिक करना है. जब आप फार्मर कॉर्नर के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो इसके बाद आपको लाभार्थियों की सूची का ऑप्शन दिखाई देगा.

इस ऑप्शन पर क्लिक करके आपको आपके राज्य जिला उप जिला ब्लाक और गांव की जानकारी दर्ज करानी होगी.इसके बाद आपको गेट रिपोर्ट का ऑप्शन मिलेगा इस ऑप्शन को क्लिक करते ही आपके सामने एक सूची खुलकर आ जाएगी.जिसमें आपके नाम के साथ साथ आपके गांव में जितने भी किसानों ने आवेदन किया होगा उन सभी का लिस्ट आपको प्राप्त हो जाएगा.

PM Kisan samman nidhi kya hai

 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 1 दिसंबर 2018 से शुरू की गई थी इस योजना को भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू किया गया था. इस योजना के माध्यम से किसानों को बहुत अधिक फायदा प्राप्त हो रहा है. हम आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खातों में प्रत्येक वर्ष तीन किस्तों के माध्यम से ₹6000 ट्रांसफर किए जाते है. यानी किसानों को प्रति तिमाही के हिसाब से ₹2000 ट्रांसफर किए जाते है. इस योजना की शुरुआत वर्ष 2018 में रबी फसल के सीजन में शुरू की गई थी सरकार द्वारा यह घोषणा की गई थी तब इस योजना का बजट ₹20000 था. लेकिन अब लगभग जबकि इस योजना को 4 साल हो चुके है.

इस योजना का बजट बढ़कर ₹75000 करोड़ हो गया है. ऐसा इसलिए है. क्योंकि जब से किसानों को इस योजना के बारे में जानकारी मिल रही है. लगातार आवेदनों की संख्या बढ़ रही है. यह योजना छोटे और सीमांत किसानों के लिए बहुत ही मददगार साबित हुई है. यह योजना इसलिए भी महत्वपूर्ण है. क्योंकि रवि की फसल की बुआई के लिए किसानों को बीज खाद और छोटी-मोटी चीजों को खरीदने की जरूरत होती है. सरकार के द्वारा ट्रांसफर की गई इस राशि का इस्तेमाल किसान इन्हीं चीजों को खरीदने के लिए करते है. इसीलिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है.

इसे भी पढ़ें-

Leave a Comment