PM Kisan Samman: भूलकर भी न करें गलती, नहीं आएगी दसवीं किश्त

PM Kisan Samman; प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 के तहत खुशखबरी यह है, कि सरकार ने 15 दिसंबर तक दसवीं किस्त जारी करने की घोषणा कर दी है. इस घोषणा के साथ किसानों को नवी किस्त योजना भी प्राप्त हो सकती है. प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत केंद्र सरकार के द्वारा करोड़ों किसानों के बैंक अकाउंट में लगभग ₹6000 राशि ट्रांसफर करने की योजना बन चुकी है. पहले राशि दी जाती थी लेकिन नए नियम के तहत सरकार किसानों के खाते में सीधे ₹6000 की राशि ट्रांसफर करने का मन बना चुकी है.

pm kisan samman nidhi yojana 10th ksi update

 प्रधानमंत्री किसान योजना अपडेट.

 प्रधानमंत्री किसान सम्मान  निधि योजना 2021 के तहत केंद्र सरकार देश भर के करोड़ों किसानों को आर्थिक मदद के तौर पर ट्रांसफर करने जा रही है. हम आपको बता दें, कि पिछले साल भी किसानों को नवी किस्त देने की योजना बनाई गई थी, तथा इसकी तिथि नवंबर घोषित की गई थी. मगर किसी कारण बस यह योजना पूर्ण नहीं हो पाई थी. इसीलिए सरकार ने इस साल नवीं और दसवीं की योजना को एक साथ किसानों के खाते में ट्रांसफर करने का मन बनाया है।

 प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना क्या है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है. इस योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों को सहायता प्रदान करना है. इस योजना में किसान शामिल किए गए है. जिनके पास 2 हेक्टर से कम  भूमि है.भारत सरकार के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर और वे किसान जिनके पास खेती योग्य बहुत अधिक भूमि नहीं है. आर्थिक सहायता देने के लिए ऐसे किसानों को इस योजना के तहत ₹6000 की राशि प्रतिवर्ष प्रदान की जा रही है. इस योजना की शुरुआत 2018 में हुई थी. जिससे अब तक लाखों किसानों को फायदा हो चुका है.

कब हुई थी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2018 में शुरू की गई किसान योजना है. इस योजना को रबी फसल के सीजन में शुरू किया गया था.जब इस योजना की शुरुआत की गई थी, तो सरकार के द्वारा इस योजना के लिए 20000 करोड रुपए का बजट मंजूर किया गया था. लेकिन धीरे-धीरे इस योजना को और विस्तृत किया गया. अब इस योजना पर लगभग हर साल ₹75000 खर्च होने का अनुमान लगाया गया है. हमारे देश में किसानों की संख्या बहुत अधिक है. इसी वजह से इस योजना का बजट बढ़ाया गया है।

 छोटे किसानों को है फायदा.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 के तहत उन किसानों को सबसे अधिक फायदा हो रहा है.जिनके पास 2 एकड़ से कम भूमि है, तथा वह किसान जो आर्थिक रूप से कमजोर है.ऐसे कमजोर किसानों को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए सरकार ने इस योजना का शुभारंभ 2018 में किया था. जिससे लगातार छोटे और सीमांत किसानों को फायदा मिल रहा है. इसके अलावा साहूकारों के कर्ज उसे बचाने के लिए भी सरकार ने इस योजना को शुरू किया था. हम आपको बता दें, कि इस योजना के तहत प्रति वर्ष किसानों को ₹6000 की अतिरिक्त आर्थिक मदद उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर पैसों से की जाती है.

 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत कैसे करें आवेदन.

यदि आप भी किसान है, और इस योजना के तहत आवेदन कर सकते है. आप को इसके लिए कॉमन सर्विस सेंटर जाना होगा. यह कॉमन सर्विस सेंटर आपके आसपास ही मौजूद होते है. कॉमन सर्विस सेंटर में आवेदन करने के लिए आपको आधार कार्ड बैंक की पासबुक और जमीन के जुड़े दस्तावेजों को लेकर जाना होगा. इसके अलावा आपका फोन नंबर इसमें बहुत बड़ी भूमिका निभाता है. आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड और बैंक की पासबुक दोनों से जुड़ा हुआ होना चाहिए. कॉमन सर्विस सेंटर के संचालक को आपको अपने सभी जरूरी कागजात की एक एक फोटो कॉपी जमा करा देनी चाहिए, ताकि वह समय रहते आपके आवेदन को आगे बढ़ा सके. जब आप इस योजना के तहत आवेदन करेंगे आपसे मामूली सा आवेदन शुल्क लिया जाएगा. इस आवेदन शुल्क जमा करने के बाद आपका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो जाएगा आवेदन प्रक्रिया की ऑनलाइन समय ज्यादा नहीं लगता है. इसमें आपको केवल 5 से 10 मिनट लगेंगे और आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

आप स्वयं भी कर सकते है आवेदन.

यदि आपके पास स्मार्टफोन है, या लैपटॉप आपको चलाना आता है, तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है. इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको pmkisaan.gov.in पर जाना होगा. यह प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अधिकारिक वेबसाइट है. जब आप इसका होमपेज खोलेंगे तो आपके पास न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन का विकल्प आएगा इस विकल्प पर आपको क्लिक करना है. इसके बाद आपसे आपका आधार नंबर मांगा जाएगा. आधार नंबर रजिस्टर कराने के बाद आपके लिए आवेदन फॉर्म ओपन होगा इस आवेदन फॉर्म में सभी जरूरी जानकारियां भर दे, और फाइनल सबमिट कर दें ध्यान रखें इस आवेदन को सत्यापन के लिए आगे भेजा जाता है.इसीलिए आपको अपने आवेदन किया प्रिंटआउट अपने पास सुरक्षित रख लेना चाहिए.

और भी जानें –

Leave a Comment