PM kisan tractor yojana me registration kaise kare?

pm kisan tractor yojana me registration kaise kare

PM TRACTOR YOJANA 2021: भारत में लगभग आधी आबादी खेती करके अपनी आजीविका चलाते है। इसीलिए भारत को कृषि प्रधान देश कहा जाता है। पूर्व में भारत में लगभग 75 प्रतिशत आबादी खेती से जुड़ी थी लेकिन बढ़ते औद्योगीकरण तथा खेती में बढतें मशीनीकरण के कारण लगातार खेती करने वालों में गिरावट दर्ज की जा रही है। वर्तमान में कृषकों के लिए खेती के आधुनिक उपकरण जैसे ट्रैक्टर खरीदना आदि बेहद कठिन हो गया है।

अति लघु कृषक किसान इतनी रकम नहीं जुटा पाते हैं कि वह ट्रैक्टर जैसे उपकरण खरीद पाएं। जबकि प्रगतिशील किसान खेती के उपकरण आसानी से खरीद कर छोटे किसानों को पीछे छोड़ देते हैं और अधिक मुनाफा कमा लेते हैं।

छोटे किसानों को आधुनिकरण से जोड़ने के लिए एवं उनकी उपजने वाले फसल को अधिक गुणवत्तापूर्व बनाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने PM TRACTOR YOJANA का शुभारंभ किया है। इस योजना के तहत किसान भाइयों को ट्रैक्टर व अन्य कृषि उपकरण खरीदने पर सब्सिडी उपलब्ध कराई जाती है।

यह सब्सिडी प्रत्येक प्रदेश में अलग अलग हो सकती है। आज के इस लेख में आपको pm tractor yojana kya hai, pm tractor yojana apply online, pm tractor yojana online registration, pm tractor yojana objective तथा pm tractor yojana state wise से संबंधित पूरी जानकारी उपलब्ध करायेंगे।

Pm kisan tractor yojana 2021

पुराने जमाने मे जब मशीनी युग नहीं था तो खेती करना बेहद कठिन था। किसानों के पास संसाधन की कमी थी तब किसान बैलों को बांधकर हल चलाते थे। कहीं कहीं किसान खुद ही हलों को अपने कंधों पर उठाकर खेत जोतने लेते थे। वे स्वतः ही मेहनत करके बीज बोते थे और समय-समय पर हाथों से ही फसलों को काटते थे, लेकिन मशीनी युग आने के बाद यह सब काम कृषि उपकरणों से होने लगें इन्हीं उपकरणों में ट्रैक्टर सबसे प्रमुख उपकरण है।

एक किसान के पास ट्रैक्टर होना बेहद जरूरी है तभी वह खेती की शुरुआत कर पाता है अन्यथा किसान किराए पर ट्रैक्टर लाकर खेत जोतते है। छोटे किसान ट्रैक्टर खरीदने में सक्षम नहीं हो पाते है ऐसे में सरकार ने किसानों के लिए एक ऐसी योजना का शुभारम्भ किया है जिसका लाभ लेकर कृषक आसानी से ट्रैक्टर खरीद सकते है।

केंद्र सरकार की pm tractor scheme के माध्यम से किसानों को ट्रैक्टर खरीदने पर 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान की जा रही है। आगे हम आपको बतायेंगे की आप इस योजना का लाभ कैसे ले सकते हैं

Pm tractor yojana kya hai

सीमित आय वाले किसान जो कृषि के आधुनिक एवं सबसे जरूरी उपकरणों से वंचित है तथा उन्हें खरीदने में सक्षम नहीं है वे प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के माध्यम से सब्सिडी के साथ कम दामों में ट्रैक्टर खरीद सकते हैं। ट्रैक्टर योजना के लिये अलग अलग राज्यों में अलग अलग वेबसाइट माध्यम से आवेदन किया जाता है।

किसी राज्य में आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन है तो किसी राज्य में आप आवेदन ऑफलाइन कर सकते हैं। प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर स्कीम पूरे देश मे लागू है। आवेदनकर्ता इस स्कीम में आवेदन के पश्चात pm kisan tractor yojana subsidy सीधे बैंक खाते में भेजी जाएगी। इस स्कीम के तहत यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नजदीकी सहज जनसेवा केंद्र, CSC सेंटर जाना होगा।

Overview – pm kisan tractor yojana

योजना का नाम : PM kisan tractor yojana
किसके द्वारा चलाई जा रही- केंद्र सरकार
लाभार्थी- भारत के सभी राज्यों में रहने वाले किसान
लाभ- कृषि उपकरण के लिए सब्सिडी प्रदान करना
आवेदन का प्रकार – ऑफ़लाइन एवं ऑनलाइन
Overview – pm kisan tractor yojana

Pm tractor yojana का उद्देश्य :-

ट्रैक्टर एक ऐसा उपकरण है जिसकी सहायता कृषक भाई जुताई, बुवाई जैसे कार्य करते है। मौजूदा समय मे खेती करने के लिए ट्रैक्टर का होना बेहद जरूरी है। कई किसान ट्रैक्टर खरीदने में सक्षम नहीं है और वह किराए पर ट्रैक्टर लेकर खेती से जुड़े काम कराते है इसी समस्या को दूर करने के लिए सरकार ने किसानों के सबसे महवत्पूर्ण उपकरण ट्रैक्टर खरीदने के लिए सब्सिडी देने की योजना बनाई है।

इस योजना का उद्देश्य छोटे किसानों को दामों में ट्रैक्टर उपलब्ध कराना है जिससे किसान खेती आसानी से करे और आर्थिक रूप से मजबूत होकर खुशहाल जीवन व्यतीत करें तथा समय पर फसल तैयार करे। किसानों को राज्य स्तर पर 20 से 50% तक कि सब्सिडी प्रदान की जाती है और यह सब्सिडी किसानों को बैंक के माध्यम से उनके खातों में पहुँचाई जाती है।

Pm tractors yojana benefits :-

  • pm tractor yojana के तहत उन किसानों को लाभान्वित किया जाएगा जिनकी आर्थिक स्थिति सही नहीं है और वह ट्रैक्टर खरीदने में अक्षम हैं।
  • kisan Tractor yojana में आवेदन करने पर आपको 20-50 प्रतिशत की सब्सिडी निर्धारित की गई है। यह अलग अलग राज्यों में भिन्न है।
  • pm kisan tractor yojana में यदि आवेदककर्ता महिला है तो उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी एवं उन्हें योजना का लाभ अधिक दिया जाएगा।
  • PM TRACTOR YOJANA के तहत आपको ट्रैक्टर के अलावा अन्न कृषि उपकरणों पर भी सब्सिडी दी जा रही है। मध्य प्रदेश, बिहार में यह लाभ मिल रहा है।

Pm kisan tractor yojana eligibility :-

  • kisan tractor yojana का लाभ लेने के लिए पहली शर्त यह है कि आपने पिछले 7 वर्षों में कोई भी ट्रैक्टर न खरीदा हो।
  • आवेदकर्ता के नाम पर जमीन होना आवश्यक है।
  • एक किसान केवल एक ट्रैक्टर पर सब्सिडी ले सकता है।
  • किसान इसके पहले किसी और सब्सिडी स्कीम से नहीं जुड़ा होना चाहिए।
  • परिवार में सिर्फ 1 बार ही प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना कर लिए आवेदन किया जा सकता है।
  • kisan tractor yojana सिर्फ छोटे एवं आय वालों किसानों के लिए है।
  • जमीन के कागजात आवेदकर्ता के नाम होना आवश्यक है।
  • आपका आधार कार्ड बैंक एकाउंट से लिंक होना आवश्यक है।

Pm kisan tractor yojana Required document

  • आवेदककर्ता का आधार कार्ड
  • जमीन के कागज
  • आवेदक का पहचान पत्र (वोटर id, पैनकार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस में से कोई एक)
  • आवेदनकर्ता के बैंक खाते का विवरण
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • आवेदक का पासपोर्ट फोटो

हरियाणा सरकार देती है 25 फीसदी की सहायता

खेती में किसानों को आत्मनिर्भर बनाने एवं प्रदूषण मुक्त खेती के लिए हरियाणा सरकार इलेक्ट्रॉनिक ट्रैक्टर की खरीद पर 25 फीसदी तक कि सब्सिडी प्रदान करती है। हरियाणा सरकार इसके लिए 600 किसानों को योजना से लाभान्वित करेगी। इस योजना में पात्र होने के लिए किसानों को 30 सितंबर यक ट्रैक्टर खरीदना होगा।

यदि 600 से कम किसान इस योजना के तहत आवेदन करते है तो राज्य के सभी किसानों को इससे जोड़ा जाएगा यदि इनकी संख्या 600 से ज्यादा होती है तो लकी ड्रॉ के माध्यम से नाम निकाला जाएगा। आपको बता दें कि डीजल ट्रैक्टर की अपेक्षा इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर ज्यादा सस्ते है। इनके बीच दामों का अंतर लगभग 1 चौथाई है इसीलिए कंपनियां एवं सरकारें इस ओर ज्यादा ध्यान दे रही है।

झारखंड सरकार दे रही 80 प्रतिशत की सब्सिडी :-

कम आये वाले किसानों को ज्यादा से ज्यादा मशीनीकरण से जोड़ने के लिए झारखंड सरकार सस्ते दामों में किसानों को खेती के उपकरण दिलवा रही है। झारखंड सरकार ट्रैक्टर के अलावा अन्य उपकरणों की खरीद पर 80 प्रतिशत तक कि सब्सिडी दी जा रही है। योजना के तहत मिनी ट्रैक्टर के साथ रोटावेटर दिया जा रहा हैं फ़िलहाल इस योजना में JSLPS द्वारा संचालित महिला समूहों को लाभान्वित किया जाता है।

Pm tractor yojana 2021 apply online

प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना है लेकिन इस योजना में राज्य सरकारें अपने अनुसार सब्सिडी मुहैया करवा रही हैं। योजना की पात्रता एवं आवश्यक दस्तावेज एक जैसे ही है। किसी-किसी राज्य में ट्रैक्टर के अलावा अन्य कृषि यंत्रों पर भी लाभ दिया जा रहा है। अधिकतम राज्यों में सब्सिडी की प्रक्रिया offline है लेकिन कुछ राज्यों में इसे ऑनलाइन भी किया गया है। सरकार का दावा है कि इस योजना के तहत किसानों को खेती करनर में सुलभता होगी। साथ ही खेती लागत कम आएगी एवं किसानों को कम मेहनत करना पड़ेगा। यदि आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहतें है तो इस प्रक्रिया को फॉलो करें।

  • Step 1: सबसे पहले आप नजदीकी जनसेवा केंद्र, सहज केंद्र या कृषि विभाग के ऑफिस जायें।
  • Step 2: – ध्यान रहें ऊपर बताए हुए दस्तावेज आप साथ ले जायें।
  • Step 3: अब आप जनसेवा केंद्र संचालक को कागजात मुहैया कराई एवं उसकी द्वारा मांगी गई जानकारी उपलब्ध कराएं।
  • Step 4: जनसेवा केंद्र द्वारा सफलता पूर्वक फॉर्म भरे जाने के बाद जनसेवा केंद्र द्वारा आपको application id उपलब्ध कराई जाएगी जिसे आप सुरक्षित कर लें। भविष्य में आवेदन की स्थिति या अन्य किसी कार्य के लिए यह उपयोग में आएगी।

Pm tractor yojana online registration state wise process

Pm tractor yojana भारत सरकार द्वारा चलाई जा रह योजना है। देशभर में कई किसान ऐसे है जो सीमित संसाधन की कमी तथा काम आय की वजह से आधुनिकता का प्रयोग नहीं कर पाते तथा पशुओं का सहारा लेते है। जिससे उनकी फसलों की उपज अच्छे से नहीं हो पाती। ऐसे में भारत सरकार न इस योजना का आरंभ किया। यह योजना सभी राज्यों में चलाई जा रही है कुछ राज्यों में इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किये जा रहे है।

pm kisan tractor yojana me registration kaise kare?

मध्य प्रदेश सरकार ट्रैक्टर के अलावा अन्य कृषि उपकरणों पर भी छूट उपलब्ध कराती है। pm tractor yojana mp कर लिए इस तरह से आवेदन कर सकते हैं।

pm kisan tractor yojana me registration kaise kare
Pm tractor yojana mp apply online 2021
  • Step 1: सबसे पहले आप कृषि यंत्र अनुदान dbt.mpdage.org की आधिकारिक वेबसाइट पर जायें।
  • step 2: होमपेज पर आपको कृषि यंत्र कृषि अभियांत्रिकी संचालनालय का विकल्प दिखेगा।
  • step 3: इसमे आपको “आवेदन करें” पर क्लिक करना है।
  • step 4: अब आपके सामने 2 विकल्प आयेगें

– through bio metric

– without biometric

  • step 5: उदाहरण के तौर पर यदि आप without bio metric के तहत आवेदन करते हैं तो आपके सामने एक फॉर्म आएगा।
PM kisan tractor yojana me registration kaise kare?
mp tractor yojana
  • step 6: जिसमें सबसे पहले आपको आधार कार्ड के अनुसार नाम मोबाइल नंबर, जन्मतिथि, पिता का नाम, संबंध, पता, आधार नंबर, जिला, विकास खंड, ग्राम, कृषक वर्ग, कृषि यंत्र का चयन करना है।
  • step 7: अब आप आवेदन एवं योजना की शर्तों से सहमत हूँ पर टिक करें ।
  • step 8: अब आप next पर क्लिक करके आगे की प्रक्रिया पूरी करें तथा आवेदन कर दें।

Pm tractor yojana registration bihar

मध्य प्रदेश सरकार की भांति बिहार सरकार भी pm tractor yojana registration bihar online स्वीकार कर रही है। इसकी प्रक्रिया निम्न है।

  • सबसे पहले आप बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट farmech.bih.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर आपको farmer application का विकल्प दिखेगा।
  • इसके अंतर्गत’ आपको “सब्सिडी प्राप्त करने के लिये आवेदन करें का विकल्प दिखेगा।
  • अब आप “application entry” पर क्लिक करें।
  • सावधानी पूर्वक फॉर्म में पूछी गई जानकारी भरें, और सबमिट पर क्लिक कर दें।

Pm tractor yojana haryana 2021

हरियाणा सरकार ने भी आवेदन प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप agriharyanacrm.com पर जाएं।
  • योजना की लिंक उपलब्ध होने पर आप उसपे क्लिक करें।
  • मांगी गई जानकारी को सावधानी पूर्वक भरकर सबमिट कर दें।

Pm kisan tractor yojana 2021 maharashtra apply online

महाराष्ट्र सरकार ने योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार कर रही है जिसकी प्रक्रिया हम आपको बताएंगे।

  • सबसे पहले आप agriwell.mahaonline.gov.in पर जाना है।
  • होमपेज पर आपको ” नवीन यूजर? येथे नोंदणी करा” के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने फॉर्म खुलकर आ जायेगा जिसमें आपको पूछी गई जानकारी भरनी है। और रजिस्टर पर क्लिक करना है।

pm tractor yojana apply online state wise list

pm tractor yojana bihar CLICK HERE
pm tractor yojana madhya pradesh CLICK HERE
pm tractor yojana goaCLICK HERE
pm tractor yojana haryanaCLICK HERE
pm tractor yojana rajasthanCLICK HERE
pm tractor yojana maharashta CLICK HERE
pm tractor yojana apply online state wise list

pm tractor yojana state wise list

pm tractor yojana andman and nicobar Offline Apply (From CSC Centre)
pm tractor yojana andhra pradesh Offline Apply (From CSC Centre)
pm tractor yojana assamOffline Apply (From CSC Centre)
pm tractor yojana chandigarhOffline Apply (From CSC Centre)
pm tractor yojana chhattisgarhOffline Apply (From CSC Centre)
pm tractor yojana dadra nagar haveliOffline Apply (From CSC Centre)
pm tractor yojana daman and diuOffline Apply (From CSC Centre)
pm tractor yojana delhiOffline Apply (From CSC Centre)
pm tractor yojana gujratOffline Apply (From CSC Centre)
pm tractor yojana himachal pradesh Offline Apply (From CSC Centre)
pm tractor yojana jammu and kashmirOffline Apply (From CSC Centre)
pm tractor yojana jharkhand Offline Apply (From CSC Centre)
pm tractor yojana karnatakaOffline Apply (From CSC Centre)
pm tractor yojana keralaOffline Apply (From CSC Centre)
pm tractor yojana manipurOffline Apply (From CSC Centre)
pm tractor yojana meghalayaOffline Apply (From CSC Centre)
pm tractor yojana mizoramOffline Apply (From CSC Centre)
pm tractor yojana nagalandOffline Apply (From CSC Centre)
pm tractor yojana odisaOffline Apply (From CSC Centre)
pm tractor yojana puducherryOffline Apply (From CSC Centre)
pm tractor yojana sikkimOffline Apply (From CSC Centre)
pm tractor yojana tamilnaduOffline Apply (From CSC Centre)
pm tractor yojana talanganaOffline Apply (From CSC Centre)
pm tractor yojana panjabOffline Apply (From CSC Centre)
pm tractor yojana tripuraOffline Apply (From CSC Centre)
pm tractor yojana uttrakhandOffline Apply (From CSC Centre)
pm tractor yojana uttar pradeshOffline Apply (From CSC Centre)
pm tractor west bengal Offline Apply (From CSC Centre)
pm tractor yojana state wise list

Leave a Comment

x