PM Kisan yojana big update: किसानों के लिए खुशखबरी, मिल सकती है 4 हजार की रकम

PM Kisan yojana big update: PM Kisan yojana को लेकर किसानों के लिए एक नई घोषणा की गई है. यह नई घोषणा दसवीं किस्त जारी करने से संबंधित है. हम आपको बता दें कि PM Kisan yojana 2021 की दसवीं किस्त की घोषणा का लाखों किसान इंतजार कर रहे है. सूत्रों की मानें तो 15 दिसंबर 2021 तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की दसवीं के सरकार के द्वारा उनके खातों में भेजी जाने वाली है. पीएम किसान सम्मान योजना के तहत किसानों के खाते में ₹6000 की राशि ट्रांसफर की जाएगी.

 PM Kisan yojana केंद्र सरकार की घोषणा

PM Kisan yojana के तहत केंद्र सरकार ने अब तक 11.37 किसानों के खाते में अब तक 1. 58 करोड रुपए जमा करा दिए है. इस साल भी किसानों के खाते में ₹2000 की के भेजी जानी थी. लेकिन अब यह घोषणा हो गई है कि ₹2000 की बजाय किसानों के खाते में ₹6000 की राशि ट्रांसफर की जाएगी. इस कारण सरकार के द्वारा किसानों को नौवीं की योजना घोषित कर दी गई थी. लेकिन किसी कारण से ट्रांसफर नहीं किया जा सका था. मगर अब केंद्र सरकार ने यह साफ कर दिया है कि किसानों को एक साथ नवीं और दसवीं के जारी की जाएगी.यानी किसानों को अगले महीने 2000 की बजाय ₹4000 ट्रांसफर किए जाएंगे.

PM Kisan yojana big update

लाभार्थी सूची में आपका नाम चेक करें

ऐसे बहुत सारे किसान है जिन्होंने PM Kisan yojana के तहत आवेदन किया अर्थात यह जान सकते है कि आपका इस सूची में नाम है या नहीं हम आपको बता दें कि जिन किसानों ने किसान पोर्टल पर जा करके अपना नाम रजिस्टर्ड कराया था.उनमें से चुने गए किसानों के नाम सूची में शामिल किए गए है यदि अभी तक आपने अपना नाम इस सूची के लिए रजिस्टर नहीं कराया है, तो आप किसान पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisaan.gov.in पर जा सकते है.इस पोर्टल पर आपको राइट साइड के कॉर्नर में रजिस्ट्रेशन लिंक दिखाई देगा वहां जाकर के इस पेज को ओपन करें.

PM Kisan yojana कैसे करें आवेदन

यदि आपने अपना नाम अभी तक रजिस्टर नहीं कराया है. तो आप PM Kisan samman nidhi के आधिकारिक पोर्टल पर जाएँ और वहां पर जाकर के लिंक के माध्यम से अपने राज्य जिला उप- जिला गांव का नाम भरकर के पीएम किसान योजना में अपने आप को रजिस्टर्ड करा सकते है. यदि आप पहले से ही रजिस्टर्ड है तो इसी लिंक पर जाकर आप अपने राज्य जिला और उप- जिला का नाम दर्ज करके सूची में अपना नाम चेक कर सकते है .

 PM Kisan yojana में भूलकर भी ना करें यह काम

 PM Kisan yojana में यदि आप गलत जानकारी हर रहे है, तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है,आपकी आने वाली आर्थिक सहायता को रोक दिया जाएगा इसके अलावा आप का रजिस्ट्रेशन भी कैंसिल किया जा सकता है. मान लीजिए आपने अपना नाम और जानकारी सही भरी है और दस्तावेज गलत जमा कराए है. तो भी आपका रजिस्ट्रेशन कैंसिल किया जा सकता है. आपका इस योजना के तहत किस तो रोका ही जाएगा. लेकिन यदि आपने गलत जानकारी के माध्यम से पहले की किस्तों का फायदा उठाया है. तो यह कि आप से जुर्माने के तौर पर वापस भी ली जा सकती है. यह योजना केवल और केवल किसानों के लिए है,  इसीलिए इस योजना के तहत कोई भी ऐसा व्यक्ति आवेदन जिसे बाद में कोई भी कानूनी परेशानी का सामना करना पड़े.

किसानों के लिए खुशखबरी

सरकार द्वारा यह घोषणा कर दी गई है कि जल्द ही किसानों को नवी और दसवीं के PM Kisan yojana के तहत उनके खातों में ट्रांसफर की जाने वाली है. यदि हम मीडिया की माने तो प्रकाशित खबरों के अनुसार PM KIsan yojana ₹2000 की दसवीं किस्त 15 दिसंबर 2021 को जारी कर दी जाएगी. यह राशि किसानों के खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर पोर्टल के माध्यम से की जाएगी यानी सरकार यह राशि सीधे किसानों के बैंक खातों में डलवा देगी.आपको बता दें कि इस योजना के तहत लगभग 11.37 करोड लोगों को फायदा हो चुका है. अब तक लगभग 1.58 करोड रुपए की आर्थिक सहायता किसानों को प्रदान की जा चुकी है.

PM Kisan yojana की महत्वपूर्ण बातें

 यदि आपने इस योजना के तहत आवेदन किया है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे जिस राज्य के अनुसार आपने आवेदन किया है. उसी राज्य के हिसाब से आपको किस्त जारी की जाएगी. इसके अलावा यदि किसी व्यक्ति ने 2 राज्यों से इस योजना के लिए आवेदन किया है तो उसके आवेदन को निरस्त किया जा सकता है. इसके अलावा आपने यदि किसी भी प्रकार की गलत जानकारी के साथ आवेदन किया है तो भी आप का रजिस्ट्रेशन निरस्त किया जा सकता है.सरकार ने यह भी साफ किया है कि यदि इसमें किसी प्रकार की धोखाधड़ी पाई जाती है, तो धोखाधड़ी करने वाले व्यक्ति को जुर्माने के साथ-साथ जेल भी हो सकती है.

इन्हें भी जानें-

Leave a Comment