PM Kisan Yojana Document: नहीं मिल पाएगा PM Kisan Yojana का लाभ अगर नही है यह जरूरी ‘कार्ड’, जानें क्या है पूरा मामला

PM Kisan Yojana Document केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा देशभर में जरूरतमंद लोगों को मदद करने के लिए तमाम प्रकार की योजनाएं और निधियां चलाई जाती हैं। जहां कुछ योजनाओं का उद्देश्य पक्का घर देना होता है तो वही कोई योजना पक्का चूल्हा देती है। और चूल्हे में पकने वाले अन्न को उगने वाले अन्नदाताओं यानी किसानों के लिए भी सरकार कई प्रकार की योजनाएं समय समय पर लाती रहती है। ठीक इसी प्रकार एक योजना है पीएम किसान सम्मान निधि योजना, जिसे केंद्र सरकार द्वारा संचालित किया जाता है।

PM Kisan Yojana Document

PM Kisan Yojana Document

PM Kisan Yojana

इस योजना के अन्तर्गत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह सहायता राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में भेजी जाती है। इस मदद को किसानों तक 2000 रुपये की 3 बराबर किस्तों के रुप में पहुंचाया जाता है। लेकिन अब इस योजना में किए गए एक बदलाव के बाद से इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ की जरूरत पड़ेगी और जिसके नही होने पर आप इस योजना के लाभ से वंचित रह जायेंगे। क्या आपको पता है कि वो कौन सा दस्तावेज़ है, अगर नही तो इस लेख को पूरा पढ़िए और जानिए इस योजना से संबंधित अन्य सभी जानकारियों को भी।

PM Kisan Yojana Document

सरकार ने इस योजना के अन्तर्गत लाभ लेने वाले किसानों के लिए राशन कार्ड अनिवार्य कर दिया है। मतलब अगर अब जिस किसान के पास राशन कार्ड है वहीं इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा सकता है। ऐसा करने के पीछे की वजह फर्जीवाड़ा रोकना है क्योंकि इस योजना में फर्जीवाड़ा करने की लगातार कोशिशें की जा रही हैं। अब इस योजना के तहत मिलने वाले लाभ के लिए आवेदन करते समय आपको न केवल अपने राशन कार्ड की जानकारी प्रस्तुत करनी होगी बल्कि उसका पीडीएफ भी अपलोड करना पड़ेगा। साथ ही अन्य जरूरी दस्तावेज जैसे द्आधार कार्ड, खतौनी, बैंक पासबुक और घोषणापत्र की भी पीडीएफ बनाकर पोर्टल पर दाखिल करना होगा। बता दें कि अभी तक इन सभी दस्तावेजों को हार्डकॉपी के रूप में जमा करने की अनिवार्यता थी जिसे अब खत्म कर दिया गया है।

इस आसान तरीके से पता करें कि आपको योजना का लाभ मिला या नहीं

यदि आपको यह चेक करना है कि आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिला है या नहीं तो सबसे पहले आपको PM Kisan Yojana की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा और यहां पर आपको FARMER CORNER के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद FARMER CORNER में बेनिफिशियरी लिस्ट पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद अपना राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव चुनें और इसके बाद GET REPORT पर क्लिक करे। अब आप लिस्ट में देख सकते हैं कि क्या आपको इस योजना का लाभ मिला है या नहीं।
सरकारी योजनायों पर अमूमन फर्जीवाड़े और भ्रष्टाचार को दीमक लग ही जाती है और उसे खोखला कर देती है। ऐसे में सरकार द्वारा लागू किए जा रहे नए नियम फर्जीवाड़े को तो रोकेंगे ही साथ ही उन जरूरतमंदों तक इस योजना का लाभ भी पहुंचेगा जो इसके असली हकदार हैं।

Leave a Comment