PM Kisan Yojana New List Update: पीएम किसान योजना की नयी लिस्ट जारी, देखें अपना नाम

PM Kisan Yojana New List Update: प्रधानमंत्री किसान निधि योजना वर्ष 2021 की नई सूची जारी कर दी गई है. इस सूची में आपका नाम है, या नहीं इसे जानने के लिए हमारा यह पूरा लेख पढ़ें. आपको बता दें, कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की दसवीं किस्त की सूची पूरे देश में करोड़ों किसानों के द्वारा इंतजार की जा रही है. जल्द ही केंद्र सरकार के द्वारा यह किस्त जारी होने वाली है,तथा इस कष्ट को जारी करने के लिए किसानों की सूची भी तैयार कर दी गई है.

PM Kisan Yojana 2021 नई सूची

प्रधानमंत्री किसान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत सरकार द्वारा किसानों की नई सूची जारी कर दी गई है. हम आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की यह दसवीं किस्त है.जिसका इंतजार भारत के करोड़ों किसानों ( Farmers ) के द्वारा किया जा रहा है. जी हां यह खबर किसानों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी लेकर आने वाली है. अगर आपने भी पीएम किसान निधि योजना के तहत आवेदन किया था, और इसका लाभ प्राप्त करना चाहते है, तो हम आपको बताना चाहते है कि पीएम किसान योजना निधि के तहत किसानों को दसवीं किस्त जारी करने की तारीख सरकार के द्वारा तय की कर दी गई है. सरकार की ओर से यह किस ट्रांसफर करने के भी सभी जरूरी इंतजाम पूरे कर लिए गए है.

पूर्वी सिंहभूम के 100000 से अधिक किसानों को मिलेगा फायदा

जमशेदपुर में पूर्वी सिंहभूम के जिला बागवानी के पदाधिकारी मिथिलेश कालिंदी के अनुसार केंद्र सरकार के द्वारा अब तक लगभग 11.37 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत अब तक लगभग 1.58 लाख करोड़ रुपए ट्रांसफर किए जा चुके है. इसके बाद अब केंद्र सरकार के द्वारा पीएम किसान योजना निधि ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की दसवीं किस्त जारी करने की तैयारी की जा रही है,और हम आपको बता दें कि जल्द ही यह तारीख सार्वजनिक कर दी जाएगी. सूत्रों से पता चला है, कि सरकार इस योजना की दसवीं किस्त 15 दिसंबर के आसपास घोषित करने वाली है. पिछले साल प्रधानमंत्री किसान निधि योजना की नवी के 25 दिसंबर 2020 को जारी की गई थी. दसवीं के जारी होने से पूर्वी सिंहभूम के लगभग 100000 किसानों को फायदा होगा.

ऐसे चेक करें अपनी किस्त का स्टेटस

यदि आप ने भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana ) के तहत आवेदन किया है, आप अपनी भुगतान की स्थिति की जांच करना चाहते है. इसके लिए आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की अधिकारिक वेबसाइट pmkisaan.gov.in पर जाना होगा.वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलेगा जहां सीधे हाथ की तरफ किसान कॉर्नर मौजूद है. इस किसान कॉर्नर ( Kisan Corner ) पर आपको क्लिक करना है. जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आपके सामने लाभार्थी विकल्प चुनने का ऑप्शन आएगा और इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा इस योजना के तहत आप अपना आधार कार्ड अकाउंट नंबर मोबाइल नंबर रजिस्टर करा कर अपना डाटा प्राप्त कर सकते है. अंत में आपके सामने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की भुगतान की स्थिति आ जाएगी.

जानिए कितने रुपए आएंगे किसानों के खाते में

यदि आप प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी है, तो आपको यह खबर भी जानने जरूरी है, कि इस दसवीं किस्त में आपके पास कितनी रकम आएगी. जी हां जिन किसानों ने पिछली बार पीएम किसान योजना के तहत आवेदन किया था, उनकी नौवीं किस्त अभी तक नहीं आ पाई है, लेकिन सरकार ने यह घोषणा की है, कि नवी किस्त की बकाया राशि उन्हें दसवीं किस्त के साथ मिलेगी या नहीं किसानों को दो किस्तों की कुल राशि मिलाकर ₹4000 की रकम अदा की जाएगी. यह सुविधा उन्हीं किसानों को मिलेगी जिन्होंने 30 सितंबर से पहले अपना रजिस्ट्रेशन पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत करवाया था और यदि आपने भी किसान होने के नाते इस योजना में आवेदन किया है,और यह स्वीकार कर लिया जाता है. सरकार के द्वारा तो आपके खाते में भी ₹4000 ही आएंगे.

कैसे करें रजिस्ट्रेशन

पीएम किसान मानधन योजना के तहत कोई भी किसान अपने निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर अपना पंजीकरण करवा सकते है. हम आपको बता दें कि पंजीकरण करवाने के लिए किसान के पास आधार कार्ड और खसरा खटिया की एक फोटो कॉपी होनी चाहिए. इसके अलावा किसान के पास बैंक की पासबुक और पासपोर्ट साइज आकार की फोटो भी होनी चाहिए. पंजीकरण करवाते समय किसान के पेंशन यूनिक नंबर और पैन कार्ड को भी बनाया जाएगा. इसके लिए आपसे किसी भी तरह का कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं वसूला जाएगा.

किसान कर रहे है दसवीं किस्त का इंतजार

जैसा कि हमने आपको बताया कि सरकार के द्वारा दसवीं किस्त जारी करने की लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है, और सरकार ने यह भी साफ कर दिया है,कि 15 दिसंबर तक यह दसवीं के किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी. हालांकि सरकार ने पिछले साल 25 दिसंबर को नवी किस्त जारी करने का ऐलान किया था.लेकिन यह पैसे अभी तक किसानों के खाते में नहीं आए है. हम आपको बता दें, कि पीएम किसान योजना के तहत सरकार किसानों के खाते में दो ₹2000 की तीन किस्त यानी ₹6000 सीधे ट्रांसफर करती है. इस योजना का उद्देश्य किसानों को आर्थिक तौर पर मजबूत बनाना है.

पीएम किसान योजना की नई सूची वर्ष 2021

प्रधानमंत्री किसान योजना की नई सूची जारी करने का फैसला सरकार के द्वारा कर लिया गया है. केंद्र सरकार के द्वारा नए वित्तीय वर्ष में किसानों के नामों को जोड़ने का काम भी लगभग शुरू हो गया है.यानी हम यह कह सकते है कि केंद्र सरकार ने किसानों के लिए नया वित्तीय वर्ष शुरू किया है. इसीलिए सरकार के द्वारा लाभार्थी किसानों की एक नई सूची को जारी किया जाएगा. इससे पहले किसानों को पीएम किसान योजना में अपना नाम चेक करवाने और जुड़वाने का भी मौका दिया जा रहा है. प्रधानमंत्री किसान योजना 2021 की नई सूचना के लिए आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते है. इसके अलावा आप अपनी किसान स्थिति की भी जांच कर सकते है, अथवा अपना नाम जोड़ने के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है.भारत सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की जानकारी के अनुसार इस महीने के अंत तक किसानों की सूची जारी कर दी जाएगी.

यह भी जाने :

Leave a Comment