PM Matsya Sampada Yojana 2022: जानें क्या है पीएम मत्स्य संपदा योजना और कैसे कर सकते हैं इसके लिए आवेदन?

PM Matsya Sampada Yojana 2022: देश में सभी लोगों को काम मिले और अधिक से अधिक रोजगार के अवसर उत्पन्न हो सके, इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से कई तरह की कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। बता दें कि कई ऐसी योजनाएं हैं जो किसानों के लिए चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं के तहत सरकार की कोशिश है कि किसानों की आय में बढ़ोतरी हो सके। इसी को ध्यान में रखते हुए मत्स्य पालन करने वालों के लिए केंद्र सरकार एक खास योजना चला रही है, जिसका नाम प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना है।

PM Matsya Sampada Yojana 2022

PM Matsya Sampada Yojana 2022

भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मछली पालक और चौथा सबसे बड़ा मछली निर्यातक देश माना जाता है। यहां काफी संख्या में लोग मछली पालन का काम करते हैं। यही वजह है कि मछली पालन के क्षेत्र में अपार संभावनाओं को देखते हुए, सरकार ने मछली पालन को प्रोत्साहित किया है। अगर आप मछली पालन का व्यवसाय करना चाहते हैं, तो इस योजना के तहत आप भी लाभ ले सकते हैं। किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य से केंद्र सरकार द्वारा पीएम मत्स्य सम्पदा योजना (Pm Matsya Sampada Yojana ) की शुरुआत की गयी थी। इस योजना के तहत मछली पालक यानि मछली पालन करने वाले किसानों को बैंक ऋण, बीमा आदि अनेक प्रकार की सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं, आइए विस्तार से जानते हैं इसके बारे में

क्या है प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना? (What Is Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana?

प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना (PMMSY) भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही एक ऐसी योजना है, जिस योजना का लक्ष्य मछली पालन व्यवसाय से जुड़े हुए लोगों की आय में बढ़ोतरी करने के साथ ही उनके जीवन स्तर में सुधार लाना भी है।

कब हुई थी शुरूआत?

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना की शुरूआत 10 सितंबर 2020 को केंद्र सरकार की ओर से की गई थी। इस योजना का उद्देश्य नीली क्रांति के जरिए देश में मछली पालन के क्षेत्र में और अधिक विकास लाना है। प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना पूरे 5 साल के लिए लागू की गई है। ये योजना वित्त वर्ष 2020-21 से लेकर 2024-25 तक लागू रहेगी।

किन लोगों को मिल सकता है फायदा

पीएम मत्स्य संपदा योजना के तहत मछली पालन के क्षेत्र से जुड़े मछुआरो, मछली पालकों, मछली श्रमिकों, मछली विक्रेताओं और अन्य लोगों को फायदा मिल रहा है। इस योजना के तहत मछली पालन क्षेत्र की कमियों को दूर करके उसकी क्षमताओं को भरपूर इस्तेमाल किया जा सकेगा।

कौन ले सकता है योजना का लाभ?

पीएम मत्स्य संपदा योजना के तहत सरकार आवेदक को 3 लाख रुपए का लोन देती है। इसके अलावा प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत किसानों को तालाब, हैचरी, फीडिंग मशीन और क्वालिटी टेस्टिंग लैब की सुविधा भी दी जाती है।

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना में आवेदन प्रक्रिया (Application process in Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana)

प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://pmmsy.dof.gov.in/ पर जाना होगा।

ये हैं आवेदन के लिए जरुरी दस्तावेज़ (Required Documents)

  • आधार कार्ड (Aadhar Card)
  • मछली पालन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र (Domicile Certificate)
  • मोबाइल नंबर (Mobile Number)
  • बैंक खाते का विवरण (Bank Details)
  • आवेदक का जाति प्रमाण पत्र (Cast Certificate)

Leave a Comment