PM Ujjwala Yojana : सिर्फ सात दिनों में हाथों हाथ मिल जाएगा कनेक्शन, इस तरह से करें आवेदन

PM Ujjwala Yojana: साल 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उज्ज्वला योजना (PM Ujjwala Yojana 2.0) का शुभारंभ किया गया था। इस योजना (Scheme)के तहत भारत सरकार का लक्ष्य था कि हर घर में एलपीजी पहुँचे। भारत सरकार ने 5 करोड़ घरों में एलपीजी गैस पहुँचाने का संकल्प लिया था लेकिन 2019 तक 8 करोड़ लोगों तक एलपीजी पहुंचा कर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PM Ujjwala Yojana) को सफल बनाया गया।

pm ujjawala yojana
pm ujjawala yojana

उज्ज्वला योजना (pm ujjwala yojana 2021) के सफलता पूर्वक लक्ष्य हासिल करने के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने उज्वला योजना 2.o की घोषणा की थी। उन्होंने वर्चुअल संवाद करते हुए मध्य प्रदेश (MP) के महोबा से इस जन हितैषी योजना का शुभारंभ किया। PM उज्ज्वला योजना (pm ujjwala yojana 2021) में 1 करोड़ कम आय वाले लोगों को कम से कम कागजात के साथ इस योजना में लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: दसवीं किश्त की तारीख का हुआ ऐलान! जानें आवेदन की पूरी प्रक्रिया

PM Ujjwala Yojana क्या है ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Ujjwala Yojana) के द्वारा साल 2016 में शुरू की गई प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PM Ujjwala Yojana 2.0) अब तक कि सबसे सफल योजनाओं (Schemes) में शुमार है। भारत के प्रधानमंत्री का लक्ष्य था कि इस योजना (Scheme) के तहत भारत की हर गृहणी धुएँ से मुक्त हो और योजना का लाभ उठा पाए। भारत सरकार हर एक जरूरतमंद के यहां एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylender) पहुंचना चाहती है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PM Ujjwala Yojana) के तहत सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों को मुफ्त LPG कनेक्शन देती है। सरकार यह कनेक्शन (LPG Connection) महिलाओं के नाम पर देती हैं। इस योजना के तहत आवेदक महिला की उम्र 18 साल से कम नहीं होनी चाहिए तथा पहले से घर मे किसी के नाम पर कनेक्शन नहीं होना चाहिए।

आपको बता दें की 1 जुलाई 2016 तक भरात में एलपीजी कवरेज 66 प्रतिशत थी लेकिन इस योजना के आने के बाद भारत में 99 प्रतिशत तक की एलपीजी कवरेज हो गयी है. पिछली योजना को सलफता पूर्वक सम्पन्न करने केबाद भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने वित्त वर्ष 2021- 2022 के वित्त वर्ष में अतिरिक्त एलपीजी सिलेंडर देने का निश्चय किया है. जिसके तहत प्रवासी मजदूरों को लाभ देने का लक्ष्य तय किया गया है

PM Ujjwala Yojana 2.0

PM Ujjwala Yojana में मिली बेहतरीन सफलता के बाद भारत सरकार ने PM उज्ज्वला योजना 2.0 जारी किया है। यह योजना नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से महोबा जनपद से शुरू की थी। इस योजना में सरकार 1 करोड़ लोगों को गैस कनेक्शन देगी। इसके साथ ही रिफिल भी फ्री दिया जाएगा। इस योजना में सरकार होटप्लेट भी देगी।

भारत सरकार प्रधानमंत्री उज्ववला योजना (PM Ujjwala Yojana 2021) में कम से कम कागजी कार्यवाही में लोगों को कनेक्शन देना चाहती है। यदि आप अपने गृह राज्य से बाहर भी रह रहें हैं तो आपको निवास लगाने की जरूरत नहीं है। आप स्वप्रमाणित पत्र देकर पाते का प्रमाण दे सकते हैं।

PM Ujjwala Yojana 2.0 के जरूरी दस्तावेज

  • EKYC होना अनिवार्य है।
  • पहचान का प्रमाण के लिए आधार कार्ड (असम और मेघालय के लिए आवश्यक नहीं)
  • गरीबी रेखा से नीचे का कार्ड
  • राशन कार्ड में दर्ज सदस्यों का विवरण एवं आधार कार्ड
  • बैंक खाता संख्या

PM Ujjwala Yojana 2.0 के लिए योग्यता

  • उज्ज्वला योजना 2 का लाभ भी महिलाओं को ही दिया जाएगा।
  • आपके पास BPL अर्थात गरीबी रेखा से नीचे का राशन कार्ड होना अनिवार्य है।
  • आवेदक महिला कम से कम 18 वर्ष की होनी चाहिए।
  • आपके घर कोई अन्य एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए।

PM Ujjwala Yojana 2.0 के लाभ

  • इस योजना (PM Ujjwala Yojana 2021) के तहत सरकार कम से कम कागजी कार्यवाही करके लोगों को लाभान्वित करना चाहती है।
  • उज्ज्वला योजना 2.0 के तहत सरकार फ्री कनेक्शन के साथ साथ फ्री रिफलिंग भी देगी।
  • कनेक्शन के साथ आपको हॉट प्लेट अर्थात गैस चूल्हा भी दिया जाएगा।
  • यदि आप अपने राज्य या जिले से बाहर रहते हैं तो आपको निवास प्रमाण पत्र लगाने की जरूरत नहीं है आप स्वप्रमाणित पत्र देकर पते का प्रमाण दे सकते हैं।

Pm Ujjwala Yojana 2.0 online apply

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा शुरू की गई PM Ujjwala Yojana 2.0 के लिए आवेदन शुरू हो गए है। आप मनचाहे डिस्ट्रीब्यूटर को PM Ujjwala Yojana 2.0 online apply कर सकते हैं। हम आपको ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया समझायेंगे।

Step 1: सबसे पहले आप PMUY 2.0 की आधिकारिक वेबसाइट पर जायें।

Step 2: होमपेज पर आपको Apply for New Ujjwala 2.0 Connection का विकल्प दिखेगा। आप इस विकल्प का चयन करें।

Step 3: अब आप स्क्रॉल करके नीचे आएं जहां आपको Online Portal का लिंक दिखेगा।

Step 4: इस लिंक पर क्लिक करते ही डिस्ट्रीब्यूटर के नाम जैसे Indane gas, bharat gas, hp gas

Step 5: आप अपने मनचाहे डिस्ट्रीब्यूटर को चुनें और Click Here to Apply के विकल्प पर क्लिक कर दें।

Step 6: अब आप सावधानी से फॉर्म भरें और डाऊनलोड करके प्रिंट करें तथा नजदीकी डीलर के पास जमा कर दें।

Step 7: कागजात सत्यापित हो जाने के बाद आपको कनेक्शन मिल जाएगा।

Leave a Comment