Post Office Bharti 2022: डाक विभाग में निकली ज़बरदस्त भर्ती, 10 वीं,12 वीं पास करें आवेदन

Post Office Bharti 2022: मध्य प्रदेश राज्य के उन युवाओं के लिए बेहतरीन खबर है, जो सरकारी नौकरी की इच्छा रखते हैं। बहुत से लोग सरकारी भर्तियों के निकलने का इंतजार करते रहते हैं। ऐसे में यह खबर आपके काफी काम की साबित हो सकती है। दोस्तों आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में एमपी पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022 के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस भर्ती के तहत कुल 4047 रिक्त पदों पर भर्तियां ली जाएंगी। इस भर्ती के लिए आवेदक इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। मध्य प्रदेश डाक चयन आयोग की ओर से Post Office Bharti 2022 (पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022) के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन शुरू कर दिए गए हैं। दोस्तों आपको बता दें कि मध्य प्रदेश पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आवेदन 2 मई 2022 से शुरू कर दिए गए हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 जून 2022 है। आवेदकों को अंतिम तिथि से पहले आवेदन करना अनिवार्य है।

Post Office Bharti 2022 (पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022) के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए कुछ पात्रता मानदंड रखे गए हैं। जो उम्मीदवार इन पात्रता मानदंडों को पूरा करते होंगे केवल वही इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे। मध्य प्रदेश पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। डाक सेवक के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास कुछ शैक्षणिक योग्यताओं का होना अनिवार्य है। इस पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार का कक्षा 10वीं और 12वीं पास होना अनिवार्य है। आवेदक के पास अपनी 10वीं और 12वीं कक्षा की मार्कशीट होनी चाहिए। इस पद पर ऑनलाइन आवेदन करने के समय उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क भरना होगा। जनरल ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में ₹100 भरने होंगे। वहीं एसटी और एससी उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में छूट दी गई है। उन्हें किसी तरह का आवेदन शुल्क नहीं अदा करना होगा।

MP Post Office Bharti 2022 से जुड़ी सभी जानकारियां प्राप्त करने के लिए आपको हमारे इस लेख को अंत तक पूरा पढ़ना होगा। आज के इस लेख में हम आपको MP Post Office Bharti 2022 से जुड़ी सभी जानकारियां प्रदान करने का प्रयास करेंगे। इस लेख में हम आपको बताएंगे MP Post Office Bharti 2022 के लिए आवेदन कैसे करें। MP Post Office Bharti 2022 के लिए शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, आवेदन शुल्क आदि कितना होना चाहिए इस सब की जानकारी देने वाले हैं।

Post Office Bharti 2022 (पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022)-

मध्य प्रदेश डाक चयन आयोग की ओर से Post Office Bharti 2022 (पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022) के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन शुरू कर दिए गए हैं। मध्य प्रदेश में नौकरी की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए यह खबर सुनहरे मौके के समान है। आवेदक जल्द से जल्द इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस भर्ती के लिए अंतिम तिथि 5 जून 2022 तय की गई है। ऐसे में सभी आवेदन समय रहते आवेदन कर ले। मध्य प्रदेश पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार को ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। जनरल ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में ₹100 भरने होंगे। वहीं एसटी और एससी उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में छूट दी गई है उन्हें किसी तरह का आवेदन शुल्क नहीं अदा करना होगा।

आज के इस लेख में हम आपको MP Post Office Bharti 2022 से संबंधित सभी जानकारियां प्रदान करने का प्रयास करेंगे। आशा करते हैं आपको हमारे इस लेख के माध्यम से सभी सटीक जानकारियां प्राप्त होंगी।

Post Office Bharti 2022 Overview-

ऑर्गनाइजेशन मध्य प्रदेश पोस्टल सर्कल
आर्टिकलMP Post Office Bharti 2022
पद ग्रामीण डाक सेवक
कुल रिक्त पद4047 पद
श्रेणीRecruitment
आवेदन का मोड ऑनलाइन
राज्य मध्य प्रदेश
ऑफिशियल वेबसाइट indiapost.gov.in

MP Post Office Bharti 2022 Important Dates-

  • अधिसूचना जारी होने की तिथि- 2 मई 2022
  • आवेदन शुरू होने की तारीख- 2 मई 2022
  • आवेदन की अंतिम तिथि- 05 जून 2022

MP Post Office Bharti 2022 Educational Qualification (पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022 शैक्षणिक योग्यता)-

Post Office Bharti 2022 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों से कुछ शैक्षणिक योग्यताओं की मांग की गई है। जो उम्मीदवार इन शैक्षणिक योग्यताओं को पूरा करते होंगे केवल वही भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे।

  • MP Post Office Bharti 2022 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं कक्षा पास होने का सर्टिफिकेट होना चाहिए।
  • इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा पास की हो।
  • इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास किसी भी कंप्यूटर आधारित कोर्स में 2 महीने का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

MP Post Office Bharti 2022 Application Fees (पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022 आवेदन शुल्क)-

MP Post Office Bharti 2022 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन के समय आवेदन शुल्क का भुगतान करना अनिवार्य है। बिना आवेदन शुल्क के भुगतान के आवेदन मान्य नहीं होगा। नीचे हमने आवेदन शुल्क के बारे में विस्तार से जानकारी दी है।

  • General- 100/-
  • OBC- 100/-
  • SC/ST- 0/-

Post Office Bharti 2022 Age Limit (पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022 आयु सीमा)-

Post Office Bharti 2022 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए एक आयु सीमा तय की गई है। जो उम्मीदवार इस आयु सीमा के अनुरूप होंगे केवल वही इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे। नीचे हमने इस भर्ती के लिए मांगी गई आयु सीमा पर चर्चा की है।

  • Minimum Age- 18 Years
  • Maximum Age- 40 Years

Age Relaxation-

  • SC/ST- 5 Years
  • OBC- 3 Years

How To Apply For Post Office Bharti 2022 (पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022 के लिए कैसे आवेदन करें)-

दोस्तों अगर आप पोस्ट आफिस भर्ती 2022 की सभी आवेदन शर्तों को पूरा करते हैं और इस भर्ती के लिए आवेदन करने की इच्छा रखते हैं, तो आप हमारे बताए गए आसान स्टेप्स को फॉलो करके इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  1. Post Office Bharti 2022 (पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022) के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। जिसका लिंक हमने नीचे दिया हुआ है।
  2. वेबसाइट के होम पेज पर आपको Post Office Bharti 2022 (पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022) का लिंक दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  3. लिंक पर क्लिक करते ही आपके आगे आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  4. अब आपको सावधानी के साथ अपने आवेदन फॉर्म को भरना होगा।
  5. इसके पश्चात अपने आवेदन फॉर्म के साथ मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड करें।
  6. इसके पश्चात अंत में आपको सबमिट का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। अब आपका आवेदन स्वीकार हो जाएगा।
  7. भविष्य के लिए अपने आवेदन फॉर्म की एक प्रिंट आउट कॉपी अवश्य निकाल लें।

Important Links-

Official Website LinkClick Here
Our Website LinkClick Here

Post Office Bharti 2022 पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ’s)-

पोस्ट ऑफिस का फॉर्म कब निकलेगा 2022?

मध्य प्रदेश में पोस्ट ऑफिस में भर्ती निकली हुई है। उम्मीदवार चाहे तो उसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

एमपी ग्रामीण डाक सेवक की तनखा 2022 में कितनी होगी?

MP Post Office Bharti 2022 में चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 25500 रुपए से लेकर 81000 रुपए तक सेलरी दी जाती है।

पोस्ट ऑफिस में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

MP Post Office Bharti 2022 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। जिसका लिंक हमने ऊपर हमारे इस लेख में दिया हुआ है। इसके पश्चात उम्मीदवारों को हमारे बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

Leave a Comment